Move to Jagran APP

फुटपाथ क्या, सड़क को नहीं छोड़ा

-- फोटो 3 एसडीआर 7 में फुटपाथ क्या सड़क के आधे हिस्से पर कब्जा, 8 में फुटपाथ पर सजी दुकानें - जाग

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 11:04 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 11:04 PM (IST)
फुटपाथ क्या, सड़क को नहीं छोड़ा

--

loksabha election banner

फोटो 3 एसडीआर 7 में फुटपाथ क्या सड़क के आधे हिस्से पर कब्जा, 8 में फुटपाथ पर सजी दुकानें - जागरण

--

फोटो 3 एसडीआर 9 में शिव पूजन, 10 में ज्वाला प्रसाद, 11 में राम शंकर व 12 में शिव शंकर - जागरण् सिद्धार्थनगर : तहसील अन्तर्गत गंवई चौराहे भी अतिक्रमण की भेंट चढ़ गए हैं। सड़क पर पार्किंग ऐसी, छोटे-छोटे वाहन क्या बड़ी-बड़ी गाड़ियां पटरी पर इस तरह खड़ी रहती हैं, कि सड़क का आधा हिस्सा गायब हो जाता है। मन्नीजोत चौराहे पर दुकानदारों के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि फुटपाथ पर ही दुकानें सजाने लगे हैं। ऐसे में राहगीर जान जोखिम में डालकर सड़क के बीचोबीच चलने को मजबूर हैं। सबकुछ जानकार भी प्रशासनिक अधिकारी बेपरवाह बने हुए हैं। मुख्यालय पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चल नहीं पा रहा है तो फिर भला गंवई चौराहों को कौन पूछने वाला है।

शाहपुर-¨सगार मार्ग का मन्नीजोत चौराहा भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। परंतु वर्तमान में ये पूरी तरह अवैध कब्जे की चपेट में है। पटरी पर दुकानें लगी रहती हैं, तो दिन में भी बड़ा वाहन कब आकर रूक जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। लोड भरी गाड़ियों आती हैं और सड़क पर खड़ी करके सामान उतारने लगती हैं, घंटों का समय लग जाता है, आवागमन दुरुह बन जाता है, मगर इनकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता है। यहीं नहीं फुटपाथ अवैध पार्किंग के रूप में इस तरह इस्तेमाल होता है, कि पैदल चलने मुश्किल हो जाता है। दर्जनों मोटर साइकिल गाड़ियां पटरी पर ही खड़ी कर दी जाती हैं। दुकानदार पटरी पर ही पक्की दुकानें बना ली हैं, इसके बाद सामानों को सड़क के किनारे तक सजा कर रखते हैं। सायं के समय हालत ऐसी होती जाती है कि आम जन को पैदल चलना दुश्वार हो जाता है। अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को न तो कानून का डर है और न ही आम जनता की फिक्र। अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ न तो तहसील प्रशासन के जिम्मेदार कार्रवाई कर रहे हैं और न ही पुलिस के प्रशासन अफसर।

---

चल जाए अभियान, तो मिल जाए निजात

अतिक्रमण को लेकर आम नागरिक मुखर हैं। पैदल यात्री शिव पूजन ने बताया कि फुटपाथ पर अतिक्रमण के कारण पैदल चलना टेढ़ी खीर साबित होता है। शाम के समय स्थिति बद से बदतर हो जाती है। बावजूद इसके किसी जिम्मेदार द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।

ज्वाला प्रसाद का कहना है कि सड़क के फुटपाथ की महत्ता सभी जानते हैं, लेकिन खुद के स्वार्थ कारण सभी इस दिशा में लापरवाह बने रहते हैं। राम शंकर व शिव कुमार ने कहा कि यदि प्रशासन अतिक्रमण के खिलाफ जोरदार तरीके से अभियान शुरू कर दे, तो अवैध कब्जे से काफी हद तक निजात मिल जाएगी।

..

फुटपाथ अथवा सार्वजनिक स्थलों पर अतिक्रमण करना पूरी तरह गलत है। शीघ्र ही मुख्यालय सहित सभी प्रमुख चौराहों के फुटपाथ पर अतिक्रमण हटाने की चेतावनी जारी की जाएगी, यदि इसके बाद भी अतिक्रमण कारी नहीं चेते, तो फिर पुलिस फोर्स के साथ अभियान चलाकर अतिक्रमण साफ कराया जाएगा।

विनय कुमार ¨सह

एसडीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.