Move to Jagran APP

हर गतिविधि पर चौकस दिखी खाकी

सिद्धार्थनगर : द्वितीय चरण में पुलिस हर गतिविधि पर चौकस दिखी। कलस्टर व मोबाइल पार्टियां हर दस मिनट ब

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 10:03 PM (IST)
हर गतिविधि पर चौकस दिखी खाकी

सिद्धार्थनगर : द्वितीय चरण में पुलिस हर गतिविधि पर चौकस दिखी। कलस्टर व मोबाइल पार्टियां हर दस मिनट बाद बूथों के इर्द-गिर्द चक्कर लगाती रहीं। कुछ बूथों पर छिटपुट झड़प की शिकायत रही। हर आधे घंटे बाद कंट्रोल रूम पर किसी न किसी बूथ से शिकायत आती रही, मगर पुलिस ने इसे पूरी तरह शांतिपूर्ण बताया है। शोहरतगढ़, इटवा, बढ़नी, जोगिया विकास खंडों में चुनाव को लेकर शोहरतगढ़ तहसील मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया था। पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर अकमल खान ने शोहरतगढ़ ब्लाक के साथ कंट्रोल रूम की भी जिम्मेदारी संभाल रखी थी। सुबह से 7 बजे कंट्रोल रूम में पहली शिकायत इटवा के दुफेड़िया से दर्ज करायी गई। हालांकि सुरक्षा कर्मी मौके पर पहुंचे तो स्थिति सामान्य मिली। करीब सवा दस बजे बढ़नी विकास खंड के ग्राम धनौरी से शिकायत मिली कि ग्रामीणों ने मतदाता सूची में नाम काटे जाने से मतदान का बहिष्कार किया। कुछ देर तक प्रशासन ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर काम चलाया मगर, 12 बजते-बजते वह पूरी तरह से खिन्न हो गए और वह वहीं धरने पर बैठ गए। इधर कंट्रोल रूम में फिर इटवा क्षेत्र से फर्जी मतदान की सूचना मिली, मगर सीओ सदर ने जिले में सब सामान्य और शांतिपूर्ण बताया। यह और बात है कि दोपहर 12.30 जोनल मजिस्ट्रेट जोनल मजिस्ट्रेट विमल कुमार शुक्ल बड़े पैमाने पर फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाया। ग्रामीणों की यह भी शिकायत थी कि यहां अधिकांश नेपालियों के मत पड़े हैं। दोपहर 1.45 पर प्रशासन के मनुहार के पश्चात ग्रामीणों ने मतदान शुरू किया। सुबह 7 बजे से ही जिलाधिकारी डा.सुरेन्द्र कुमार, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी जोगिया, शोहरतगढ़, बढनी, इटवा विकास खंड में बूथों का जायजा लेते रहे। वह तब तक एक बूथ के संबंध में जानकारी लेते रहे जब तक मतपेटिकाएं स्ट्रांग रूम में नहीं चली गईं।

loksabha election banner

---

चौकस दिखे चौकीदार

चुनाव में बूथों पर पुलिस कर्मी पूरी तरह सतर्क दिखे। सर्वाधिक चौकस चौकीदार रहे। बूथों पर वह मतदाताओं की लाइन लगवाने से लेकर हर संदिग्धों पर नजर रखे रहे। बूथों पर कुल 925 चौकीदारों की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अलावा करीब 800 चौकीदारों को विभिन्न थानों पर रिजर्व रखा गया था। ताकि जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके।

---सील रही सीमा

चुनाव को लेकर सोमवार शाम 6 बजे से ही भारत नेपाल सीमा को सील कर दी गई थी। इस दौरान स्थानीय आवाजाही पर भी पूरी तरह रोक रही। एसएसबी व पुलिस के जवान पूरी तरह चौकस रहे। मंगलवार को मतदान के पश्चात शाम 5 बजे के बाद आवागमन बहाल किया गया।----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.