Move to Jagran APP

खाकी का सिरदर्द 10800 झूठी काल

सिद्धार्थनगर : पुलिस जनता के लिए 365 दिन और 24 घंटा तत्पर रहती है। उसी पुलिस को कुछ लोग मजाक का हिस

By Edited By: Published: Wed, 30 Sep 2015 09:44 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2015 09:44 PM (IST)
खाकी का सिरदर्द 10800 झूठी काल

सिद्धार्थनगर : पुलिस जनता के लिए 365 दिन और 24 घंटा तत्पर रहती है। उसी पुलिस को कुछ लोग मजाक का हिस्सा मानते हुए उसकी खिल्ली उड़ाते हैं। इसके बाद भी पुलिस ऐसे लोगों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। यह नजारा तराई का इलाका माने जाने वाले जनपद सिद्धार्थनगर का है। भारत-नेपाल सरहद से लगे जनपद में जहां पर प्रतिदिन कानून और शांति व्यवस्था को मजाक समझने वाले कुछ लोग 100 नंबर को अपना टाइस पास करने का जरिया बना लिये हैं। इनके फाल्स काल से अक्सर लाइन बीजी रहती है।

prime article banner

जनपद में होने वाली दुर्घटना, घटना के लिए कंट्रोल रुम में 100 नंबर की व्यवस्था की गई है। लेकिन कंट्रोल रुम में कार्यरत अधिकारी और कर्मचारी कुछ महिलाओं, बच्चों तथा पुरुषों की करतूत की वजह से बेहद परेशान हो चुके हैं। कर्मचारियों की बेबसी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रतिदिन 100 नंबर पर लगभग 400 काल आती है जिसमें से 90 फीसद काल फाल्स रहती है। आने वाली काल में किसी बच्चे की आवाज आती है, तो कोई रिचार्ज के लिए पैसे की डिमांड करता है तो कोई गाली तक दे देता है।

- हर दो मिनट में आती है काल

पुलिस कंट्रोल रुम में तैनात कर्मचारियों का कहना है कि हर दो मिनट में कोई न कोई फर्जी काल आती है। उनकी आवाज सुनकर रिसीवर रख देना पड़ता है। प्रतिदिन लगभग 400 काल अटेंड करना पड़ता है। जिसमें से 360 काल ऐसी रहती है जो फाल्स रहती है। एक आकड़े के अनुसार 30 दिन में जनपद से कंट्रोल रुम में 12 हजार काल आते हैं। जिसमें से लगभग 10800 काल ऐसे रहते हैं जो फाल्स रहते हैं।

- जरुरतमंदों का नहीं लग पाता है नंबर

फाल्स काल के कारण अक्सर फोन की लाइन व्यस्त हो जाती है। जिससे जरुरतमंद व्यक्ति समय से काल नहीं कर पाता। कंट्रोल रुम कर्मचारियों का कहना है कि अक्सर ऐसे फोन आते हैं जिसमे पीड़ित व्यक्ति इसकी शिकायत करता है कि साहब का फोन बहुत देर से बिजी था। काफी देर से मिला रहे थे।

---------------------

अक्सर फाल्स काल आती है। फाल्स काल के कारण कर्मचारी और अधिकारी दोनों परेशान हो चुके हैं। कर्मचारी अक्सर शिकायत करते हैं। फाल्स काल करने वालों के ऊपर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

ओपी ¨सह, कंट्रोल रुम इंचार्ज

-----------------

फाल्स करने वाले लोगों ने नंबर ट्रेस किए जा रहे हैं। नए कंट्रोल रुम के उदघाटन के बाद ऐसे लोगों के ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

अजय कुमार साहनी, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.