Move to Jagran APP

कानून के पहरे में दिल्ली जाएगा तौफीक

By Edited By: Published: Fri, 01 Aug 2014 11:02 PM (IST)Updated: Fri, 01 Aug 2014 11:02 PM (IST)
कानून के पहरे में दिल्ली जाएगा तौफीक

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : साढ़े छह माह तक सुर्खियों व सलाखों में रहने के बाद ब्रिटिश नागरिक तौफीक अहमद कानून के पहरे में दिल्ली जाएगा। एलआईयू इसकी तैयारी में जुटी है, मगर वह अपने पत्ते नहीं खोल रही। सरकारी स्तर पर ब्रिटेन दूतावास से इसके लिए संपर्क साधा जा रहा है।

prime article banner

ब्रिटिश नागरिक तौफीक अहमद द्वारा जेल में बिताए पल को न्यायालय ने काफी तो मान लिया, मगर रिहाई के बाद भी वह यहां से स्वच्छन्दता के साथ नहीं जा सकेगा। केस पर फैसला आते ही एलआईयू ने यात्रा प्रबंधन के लिए न्यायालय से 15 दिन की मोहलत मांगी। उनकी अर्जी को जिला जज स्वीकार भी कर चुके हैं। अब एलआईयू यात्रा प्रबंधन पर जुटी है। इसके लिए दूतावास से संपर्क साधा जा रहा है। इसके अलावा एलआईयू ने उसके परिजनों से भी संपर्क साधना शुरू कर दिया। हालांकि वह स्पष्ट कुछ भी नहीं कहती है, मगर इतना स्पष्ट कर दिया है कि उसे छोड़ने के लिए टिकट आदि की व्यवस्था करायी जा रही है। स्पष्ट है कि सब कुछ ओके होने के पश्चात उसे दिल्ली तक छोड़ा जाएगा। कारण यह है कि जेल छूटते ही तौफीक पर फिर से वह दफाएं बनती है, जिन आरोपों पर उसने सजा काटी है। बता दे गत 7 दिसंबर को ककरहवा बार्डर पर तत्कालीन थानाध्यक्ष मोहाना शिवाकांत मिश्र ने तौफीक अहमद के पास वैध कागजात न होने के कारण गिरफ्तार किया था और 14 विदेशी अधिनियम के तहत उसे जेल भेजा था।

''यह परिस्थिति पर निर्भर करता है कि उसे सरकारी खर्चे पर भेजा जाए अथवा उसके परिजनों के। यदि परिजन गरीब हैं तो सारा खर्चा सरकारी स्तर पर होता। वैसे तौफीक के परिजन आने वाले हैं। यह व्यवस्था इस लिए अपनायी जा रही है, क्योंकि जेल से छूटते ही उस पर फिर से वही दफाएं बनती हैं, जिसमें वह जेल गया था। ब्रिटेन दूतावास से संपर्क की बात गोपनीय है। इस प्रकरण में मैं कुछ नहीं कह सकता हूं।''

अनिल कुमार श्रीवास्तव

इंस्पेक्टर, एलआईयू

''कानून के पहरे में उसे सिर्फ दिल्ली तक ले जाया जाएगा। एलआईयू ब्रिटेन दूतावास से संपर्क साध रही होगी। इसके अलावा न्यायालय स्तर पर भी दूतावास से संपर्क स्थापित होगा। दिल्ली के बाद ब्रिटिश दूतावास उसे अपनी तैयारी पर भेजेगा।''

राकेश पाण्डेय

जिला अभियोजन अधिकारी, सिद्धार्थनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.