Move to Jagran APP

मतदान के लिए रवाना हुई 735 पोलिंग पार्टियां

श्रावस्ती: सोमवार को जिले में विधानसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए कलेक्ट्रेट परिसर से 735 पोलिंग प

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 12:33 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 12:33 AM (IST)
मतदान के लिए रवाना हुई 735 पोलिंग पार्टियां
मतदान के लिए रवाना हुई 735 पोलिंग पार्टियां

श्रावस्ती: सोमवार को जिले में विधानसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए कलेक्ट्रेट परिसर से 735 पोलिंग पार्टियां रवाना हुई। सुबह से ही परिसर में मेले जैसा माहौल रहा। दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग काउंटर लगाकर इवीएम मशीन व स्टेशनरी का वितरण किया गया। प्रेक्षकों के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने परिसर में बनाए गए काउंटरों पर जाकर जायजा लिया और मतदान कार्मिकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

रविवार को सुबह आठ बजे से ही मतदानकार्मिकों की आमद कलेक्ट्रेट परिसर में शुरू हो गई। लगभग 10 बजे तक ज्यादातर मतदान कार्मिक कलेक्ट्रेट परिसर में जमा हो चुके थे। यहां मेले जैसा दृश्य था। लाउडस्पीकर से क्षेत्रवार मतदानकार्मिकों के नाम पुकारे गए और उन्हें निर्धारित काउंटर पर पहुंचने की हिदायत दी जाती रही। पूरी व्यवस्था मुख्य विकास अधिकारी शिवनरायन, अपर जिलाधिकारी ओम प्रकाश, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी दीपिका चतुर्वेदी, उपकृषि निदेशक डॉ. पीके कनौजिया संभाल रहे थे।

10 बजे के बाद महिला व पुरुष मतदान कर्मी इवीएम मशीनों व अन्य सामानों को लेकर पुलिस लाइन परिसर में खड़े वाहनों पर सवार हुए। वहां से वाहनों की निर्धारित क्षेत्रों की ओर रवानगी हुई। कार्मिकों की सुविधा के लिए भिनाग विधानसभा के लिए 16 व श्रावस्ती विधानसभा के लिए 18 काउंटर बनाए गए थे। परिसर में सिर्फ मतदान कार्मिक ही नजर आ रहे थे। मशीनों को चेक कर व अन्य सामानों का मिलान कर मतदानकार्मिक रवाना होते रहे। जिलाधिकारी ने तथागत सभागार में पहुंचकर रिजर्व मतदान कार्मिकों से आवश्यक जानकारी ली व उन्हें दिशा-निर्देश दिए। मतदान कार्मिकों के बैठने के लिए प्लास्टिक की चटाई की व्यवस्था आयोग की ओर से की गई थी। 289 भिनगा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव कराने के लिए पोलिंग पार्टियां कलेक्ट्रेट के गेट नंबर एक एवं 290 श्रावस्ती विधानसभा क्षेत्र में चुनाव कराने के लिए पोलिंग पार्टियां कलेक्ट्रेट के गेट नंबर-दो से नामांकन स्थलों के लिए रवाना की गई। यहां 74 पोलिंग पार्टियों को रिजर्व में रखा गया है।

सीएमओ ने उपलब्ध कराई मेडिकल किट

पोलिंग पार्टियों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयार किए गए मेडिकल किट का वितरण मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आलोकजी की अगुवाई में किया गया। इसके लिए बनाए गए कैंप में एसीएमओ डॉ. आशीष दास समेत चिकित्साकर्मी व पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद रहे।

फायर बिग्रेड व टैंकर की तैनाती

रविवार को पोलिंग पार्टियों के रवाना होने के मौके पर कलेक्ट्रेट परिसर में फायर बिग्रेड वाहन व कर्मी मुस्तैद रहे। इसकी अगुवाई प्रतिसार निरीक्षक कर रहे थे। पेयजल के लिए अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत भिनगा व इकौना टैंकर के साथ मुस्तैद रहे।

चुनाव ड्यूटी कटवाने को महिलाओं ने की फरियाद

चुनावी ड्यूटी कटवाने के लिए रविवार को कलेक्ट्रेट परिसर में मतदान कार्मिकों की भीड़ लगी रही। इसी दौरान जायजा लेने आए जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार को देख कर कई महिला मतदानकार्मिक प्रार्थना पत्र लेकर उनके पास पहुंच गई। अपनी-अपनी समस्या बता कर चुनावी ड्यूटी करने में असमर्थता जताने लगीं। इस पर डीएम ने मतदानकार्मिकों को समझाया और महिला मतदानकार्मिकों की समस्याएं नोट कर संबंधित पटल पर भेजा। संवेदनशीलता का परिचय देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने गर्भवती महिलाओं को चुनाव ड्यूटी से तत्काल मुक्त करने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.