Move to Jagran APP

मोदी के लाइव प्रसारण से वंचित होंगे हजारों विद्यार्थी

By Edited By: Published: Wed, 03 Sep 2014 12:21 AM (IST)Updated: Wed, 03 Sep 2014 12:21 AM (IST)
मोदी के लाइव प्रसारण से वंचित होंगे हजारों विद्यार्थी

शाहजहांपुर : शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कूली बच्चों से हाईटेक वार्ता करेंगे। जिले के सैकड़ों स्कूलों के विद्यार्थी वंचित रहेंगे। दरअसल इन विद्यालयों में लाइव प्रसारण के लिए टीवी नहीं है।

loksabha election banner

मानव संसाधन विकास मंत्रालय नई दिल्ली ने फरमान जारी किया कि वह शिक्षक दिवस पर अपरान्ह 3 से 4.45 बजे छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए सीधे संवाद करेंगे। हाईटेक योजना के तहत पीएम संबोधन व संवाद का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के समस्त चैनल, सैटकॉम एडू सैट, वेब कॉस्टिंग, यूट्यब, आकाशवाणी, एफएम चैनल से प्रसारित किया जाएगा। आदेश हैं कि विद्यालयों में उपलब्ध टीवी सेट के माध्यम से बच्चों को कार्यक्रम दिखाया जाए। टीवी संचालन के लिए इनवर्टर, जेनरेटर की व्यवस्था की ताकीद भी की गई है। शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने कहा प्रदेश सरकार ने 12वीं पास विद्यार्थियों को 1436636 लैपटॉप उपलब्ध कराए हैं। ऐसे विद्यार्थी इस मौके पर अपने पूर्व स्कूल में इंटरनेट के माध्यम से लैपटॉप कनेक्ट करते हुए वेबकास्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें, जहां टेलीविजन सेट उपलब्ध नहीं हैं वहां रेडियो माध्यम से बच्चों को पीएम संबोधन को सुनाने के निर्देश दिए गए हैं।

आदेश स्कूलों पर बेमानी

फरमान तो बहुत ही आकर्षक है, पीएम का बच्चों से सीधा संवाद, लेकिन संवाद माध्यम ही नदारद है। प्रश्न है जहां स्कूलों की चाहरदीवारी,शौचालय,गैस सिलेंडर, फर्नीचर,विद्युत कनेक्शन जैसी मूलभूत आवश्यकताएं आज भी विकास की बाट जोह रही हैं, वहां कैसे संवाद स्थापित हो?

न नौ मन तेल होगा न राधा ..

सोलह कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय व समेकित शिक्षा के दो विद्यालयों को छोड़कर कहीं भी टीवी सेट नहीं है। नगर के राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, जनता इंटर कॉलेज समेत तमाम इंटर कॉलेज में टीवी, रेडियो, ट्रांजिस्टर, नेट सुविधा ही नहीं है। जब नगर के कॉलेजों में यह हाल है तो भला दूर-देहात के कॉलेजों में संचार की व्यवस्था होगी यह सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसे में पीएम के संबोधन से बच्चे कैसे रूबरू होंगे। एसएस महाविद्यालय प्राचार्य अवनीश मिश्र का कहना है कि वह विद्यार्थियों को पीएम संवाद से रूबरू करवाएंगे।

इंसेट

समस्त ब्लाक संसाधन केंद्र व न्याय पंचायत केंद्र पर टीवी व नेट से संबद्ध कम्प्यूटर की व्यवस्था एक दिन के लिए कराई जा रही है। बच्चों को एकत्र कर पीएम संवाद योजना से साक्षात्कार अवश्य करवाया जाएगा।

-राजेश वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.