Move to Jagran APP

सम्मेलन में दिखा आशाओं का तीखा अंदाज

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 12:17 AM (IST)Updated: Sat, 30 Aug 2014 12:17 AM (IST)
सम्मेलन में दिखा आशाओं का तीखा अंदाज

शाहजहांपुर : आशा सम्मेलन में आशाओं के तीखे अंदाज ने स्वास्थ्य विभाग की सेहत बिगाड़ दी। एक ओर जहां केंद्र प्रभारियों द्वारा भुगतान न किए जाने से आक्रोशित आशाओं की सीएमओ से काफी देर तक नोकझोंक हुई। वहीं विभिन्न मांगों को लेकर आशाओं ने जमकर हंगामा काटा।

loksabha election banner

गांधी भवन प्रेक्षागृह में शुक्रवार को आयोजित आशा सम्मेलन में जमकर हंगामा हुआ। आशाओं ने गांधीगीरी छोड़कर अफसरों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। भावलखेड़ा ब्लाक की संगिनी समेत अन्य स्थानों की कार्यकत्रियों ने सीएमओ से ब्लाक पर हुई संगिनी की ट्रेनिंग में लंच तक न दिए जाने की शिकायत तथा भुगतान नहीं होने पर आक्रोश व्यक्त किया। सुनीता त्रिपाठी, रीता, सरला, ऊषा यादव, महादेवी समेत दर्जनों कार्यकत्रियों ने भुगतान कराने की मांग की। वहीं सिंधौली, कांट, मिर्जापुर, खुटार, पुवायां सहित अन्य ब्लाकों की मालती देवी, जहीनबानों, मंजू, मीना देवी, सरिता सहित तमाम आशा कार्यकत्रियों ने जेएसवाई व अन्य मदों का भुगतान न किए जाने का आरोप लगाते हुए भुगतान कराने की मांग की। इसको लेकर आशाओं की सीएमओ से काफी देर तक नोकझोंक हुई।

लंच में चार पूड़ी..क्या हम बच्चें हैं

सम्मेलन में आशाओं को दिए गए लंच पैकेटों में चार से पांच पूड़ी ही थीं। यह देखकर आशाओं ने लंच पैकेटों का बहिष्कार कर दिया। अफसरों की खुशामद के बाद पैकेट लिए, लेकिन पैकेट में सब्जी खराब होने के कारण उसे इधर-उधर डाल दिया। आशा देवी, राम प्यारी, सियादेवी, सुमन श्रीवास्तव, रेखा देवी आदि ने बताया कि खाने के पैकेट में चार पूड़ियां थीं, सब्जी भी खराब थी।

पहले से थी जानकारी, मांगा था फोर्स

स्वास्थ्य विभाग को सम्मेलन में आशाओं द्वारा बवाल करने की पहले से ही जानकारी थी। इसी को देखते हुए सीएमओ ने कार्यक्रम के लिए पुलिस फोर्स मांगा था। सीएमओ के मुताबिक पहले से ही महिला पुलिस बुला ली गई थी।

मांग पत्र भी दिया

सम्मेलन में आई आशाओं ने विभिन्न मांगों को लेकर सीएमओ का घेराव किया। उन्होंने राज्य कर्मचारी का दर्जा दिए जाने, उनके समान सुविधाएं दिए आदि मांगों का मांगपत्र सीएमओ को दिया।

सीएमओ बोले

इस बावत सीएमओ डा. उमेश सिंह यादव ने बताया कि आशाओं ने अपने ही कार्यक्रम में हंगामा कर उसे असफल बनाने का काम किया। उन्होंने बताया कि जिन मांगों के लिए उन्होंने हंगामा किया वह शासन के स्तर की हैं। उन्होंने बताया कि भुगतान की समस्या को लेकर संबंधित केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया गया है।

आशा कार्यकत्रियों को मिला बेहतर काम इनाम

शाहजहांपुर : गांधी भवन प्रेक्षागृह में आयोजित आशा सम्मेलन में बेहतर काम करने वाली आशा कार्यकत्रियों को इनाम व सम्मा से नवाजा गया। उनको यह सम्मान जिला पंचायत अध्यक्ष ने दिया। कार्यक्रम में जिले की 45 कार्यकत्रियों को सम्मानित किया गया।

सम्मेलन का उद्घाटन अध्यक्षता कर रहीं जिला पंचायत अध्यक्ष नीतू सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। उन्होंने कहा कि आशाएं स्वस्थ मन से जनसेवा कर रही हैं, जिसका लाभ गर्भवती महिलाओं और बच्चों को मिल रहा है। प्रदेश स्तरीय आशा मानीटरिंग ग्रुप की सदस्या विमला ने कहा कि समुदाय स्तर पर विशेष तौर पर कमजोर महिलाओं एवं बच्चों को कमजोर न होने देने का उत्तरदायित्व स्वास्थ्य सेविकाओं के साथ साथ आशाओं का भी है। सीएमओ डा. उमेश सिंह यादव ने सम्मेलन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आशा ग्रामीण जनता और स्वास्थ्य सेवाओं के बीच एक कड़ी का काम करती है, साथ ही स्वास्थ्य एवं जनसंख्या नीति के उद्देश्यों को प्राप्त कराने में मदद करती हैं। कार्यक्रम में अच्छा कार्य करने वाली आशा कार्यकत्रियों को पुरस्कृत भी किया गया। प्रत्येक ब्लाक की तीन आशाओं को प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार दिए गए। जिले की 45 आशा सम्मानित की गई। प्रथम पुरस्कार के रूप में पांच हजार, द्वितीय दो हजार तथा तृतीय को एक हजार का पुरस्कार दिया गया। आशा कार्यकत्रियों को जिला पंचायत अध्यक्ष ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान एसीएमओ डा. हिमांशु शेखर, डा. जेएल गौतम, डा. लक्ष्मण सिंह, डा. पीके वर्मा, अवधेश मिश्र, राजेश भटनागर समेत आशा कार्यकत्रियां मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.