Move to Jagran APP

वेबसाइट पर दिखे प्रस्ताव तो बने बात

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर : स्मार्ट सिटी बनाए जाने को लेकर सामान्य सुविधाएं व सिस्टम में तो अभी शह

By Edited By: Published: Sun, 05 Jul 2015 10:55 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2015 10:55 PM (IST)
वेबसाइट पर दिखे प्रस्ताव तो बने बात

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर : स्मार्ट सिटी बनाए जाने को लेकर सामान्य सुविधाएं व सिस्टम में तो अभी शहर खरा नहीं ही उतरता दिख रहा है, साथ ही तय मानक भी नहीं पूरे हो पा रहे हैं। इन्हीं निर्धारित मानकों में से एक नगर के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के प्रस्तावों का वेबसाइट पर होना शामिल है। इसके तहत जो प्रस्ताव परंपरागत तरीके से फाइलों में इंट्री होते आ रहे हैं उनको वेबसाइट पर लोड करना होगा। ऐसा होने पर शहर को पांच अंक हासिल होंगे। शाहजहांपुर नगर पालिका कंप्यूटराइज्ड कार्यालय में तमाम तरह के कार्य आदि कंप्यूटर के जरिये ही होते हैं। ऐसे में यह काम बहुत अधिक मुश्किल नहीं है। नगर पालिका में सभी कार्य प्रस्ताव के बाद ही होते हैं। कार्यकारिणी और बोर्ड की बैठक में सदस्यों द्वारा अपने वार्डों के लिए सड़क, नाली, स्ट्रीट लाइटें आदि के लिए प्रस्ताव दिए जाते हैं। इस प्रस्तावों पर विचार करते हुए आवश्यकता व प्राथमिकता के आधार पर तमाम कार्य स्वीकृत किए जाते हैं, वहीं तमाम कार्य अगली बैठक के लिए रख लिए जाते हैं। यही नहीं पालिका की बोर्ड या कार्यकारिणी की बैठक में सदस्यों द्वारा शहर के विकास व मूलभूत सुविधाओं के बारे में रूपरेखा तैयार की जाती है। इसके साथ की स्वीकृत प्रस्तावों और कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की जाती है। इसकी कई पन्नों में कार्यवाही तैयार की जाती है इसे सरकार की मंशा के अनुसार वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। पालिका द्वारा ऐसा किए जाने पर शहर को स्मार्ट सिटी का दर्जा मिलने की राह आसान हो सकेगी। लेकिन विडंबना अभी तक हमारे यहां यह व्यवस्था शुरू नहीं हो सकी है।

loksabha election banner

पब्लिक की बात

फोटो-5 एसएचएन-28

-शहर में होने वाले विकास कार्य व उनके प्रस्ताव के बारे में शहर के अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी नहीं हो पाती है। निर्वाचित प्रतिनिधियों के प्रस्ताव वेबसाइट पर लोड होते ही यह व्यवस्था पारदर्शी हो जाएगी। मैं शहर को छह अंक दूंगा।

संजय बरनवाल, प्राचार्य, एसएस लॉ कालेज

फोटो-5 एसएचएन-29

-इस कार्य की शुरुआत न होना सोचनीय है, निर्वाचित प्रतिनिधियों के प्रस्ताव वेबसाइट पर होने से शहर के लोगों को इसकी जानकारी एक क्लिक में ही हो जाएगी। मैं शहर को सात अंक दूंगा।

वेद प्रकाश रावत, व्यापारी

फोटो-5 एसएचएन-30

-स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल होने के लिए इस शर्त को लेकर पालिका को प्रयास करना ही होगा। इस आधुनिक युग में इस मामले में पीछे नहीं रहना स्मार्ट सिटी में बाधा बनेगा। मैं शहर को छह अंक दूंगी।

सरोज गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष नगर पालिका परिषद

फोटो-5 एसएचएन-31

-पालिका के गठन के बाद से अब तक तमाम तरह के बदलाव हुए हैं, लगभग सभी शहर स्मार्ट सिटी में शामिल होने को कवायद कर रहे हैं। वहीं अपने शहर में प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्ताव को वेबसाइट पर न डाला जाना सोचनीय है। मैं शहर को सात अंक दूंगा।

भावशील शुक्ल, एडवोकेट

फोटो-5 एसएचएन-32

-प्रतिनिधियों के प्रस्ताव की जानकारी क्षेत्रीय जनता को होनी ही चाहिए। विकास कार्य प्रस्ताव पर ही होते हैं, उसकी पूरी प्रक्रिया अपनायी जाती है इसको वेबसाइट पर लोड करने में शिथिलता नहीं होनी चाहिए। मैं शहर को पांच अंक दूंगा।

राजेश मोहन टंडन, व्यापारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.