Move to Jagran APP

स्कूलों में होली का धमाल, अबीर गुलाल में नहाए छात्र व शिक्षक

शाहजहांपुर : होली की छुट्टियों को देखते हुए स्कूलों में बच्चों ने जमकर होली का धमाल किया। स्कूलों मे

By Edited By: Published: Wed, 04 Mar 2015 10:43 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2015 10:43 PM (IST)
स्कूलों में होली का धमाल, अबीर गुलाल में नहाए छात्र व शिक्षक

शाहजहांपुर : होली की छुट्टियों को देखते हुए स्कूलों में बच्चों ने जमकर होली का धमाल किया। स्कूलों में छात्रों व शिक्षकों ने जमकर अबीर गुलाल उड़ाया। शिक्षण संस्थाओं में होली की बधाई दी गई। जिला के तमाम स्कूलों में बच्चे एकदूसरे को रंग लगाकर गले मिले।

loksabha election banner

इस अवसर पर डॉन एंड डोना कांवेंट में शिक्षिकाओं ने जमकर एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली खेली। वहीं छात्राओं ने भी शिक्षिकाओं को रंग से सराबोर कर दिया। इसके पश्चात रंग बरसे गीत पर प्रधानाचार्या शमा जैदी, शिवा मिश्रा, सुजाता गुप्ता, नैना आनंद आदि शिक्षिकाओं ने नृत्य प्रस्तुत किया। इसी क्रम में होली खेले रघुवीरा गीत पर भावना वाजपेयी व ओजषी गुप्ता, निदा खलीक ने डांस किया। इसके बाद प्रबंधक आलोक अंचल ने समस्त स्टाफ व विद्यार्थियों को गुझिया, मिठाई खिलाकर परस्पर बधाई दी।

राय विष्णु दयाल इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य गौरव श्रीवास्तव ने छात्र-छात्राओं को होली सावधानीपूर्वक मनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा पर्व पर गीले रंगों के प्रयोग से बचना चाहिए।

माधवराव सिंधिया स्कूल की प्रबंधक अर्चना जौहरी ने बच्चों को स्वाइन फ्लू से बचने के लिए लौंग, इलायची, कपूर, होलिका दहन में जलाने के लिए प्रेरित किया। स्कूल परिसर में सभी शिक्षिकाओं ने एक-दूसरे को होली की शुभकामनाएं देते हुए अबीर गुलाल लगाया।

यूरो किड्स इंटरनेशनल प्री स्कूल में नन्हें-मुन्नों ने फूलों के साथ होली खेली। इस अवसर पर स्कूल निदेशक राहुल गुप्ता व प्रधानाचार्या वृद्धि गुप्ता ने बच्चों को बताया कि हर्बल रंगों का प्रयोग करना चाहिए। बच्चों ने राधा-कृष्ण बने जसमय व तमन्ना पर फूलों की वर्षा की तथा होली खेले रघुवीरा और होली के दिन दिल मिल जाते हैं। वहीं फिल्मी गीतों पर बच्चों ने नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया।

सैमरॉक प्लेस्कूल में प्रधानाचार्या सोनिया गुप्ता ने बच्चों को होली पर्व का महत्व बताया। शिक्षिका पारुल रस्तोगी ने सभी बच्चों को होली खेलने संबंधित आवश्यक निर्देश दिए। इसके पश्चात सभी शिक्षिकाओं ने भी होली खेली।

जेएल मैमोरियल पब्लिक के प्रबंधक आशुतोष पांडेय ने बच्चों को होली का महत्व बताया। बच्चों को गीले रंगों के इस्तेमाल से बचने की अपील की।

लायंस क्लब श्रेष्ठ के तहत होली महोत्सव का आयोजन हुआ। इसमें सभी महिलाओं ने एक-दूसरे को रंग गुलाल लगाकर बधाइयां दीं।

-फोटो::4एसएचएन 34

होली धूमधाम से तो मनानी चाहिए लेकिन गीले रंगों से परहेज करना चाहिए। होली में अबीर गुलाल का प्रयोग करना बेहतर होता है।

-सपना गुप्ता, शिक्षिका, डॉन एंड डोना कावेंट।

-फोटो::4एसएचएन 35

होली पर ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जिससे किसी को तकलीफ पहुंचे। जबरदस्ती किसी को भी रंग न लगाएं। अशिष्ट भाषा का प्रयोग करना नहीं चाहिए।

-नम्रता गुप्ता, कटिया टोला।

-फोटो::4एसएचएन 33

होली पर्व पर किसी जरूरतमंद की सहायता अवश्य करनी चाहिए। ताकि वह भी अपनी होली खुशी के साथ मना सके। सुरक्षित ढंग से मनाना चाहिए। केमिकल वाले रंगों का प्रयोग कदापि नहीं करना चाहिए।

-प्रेरणा श्रीवास्तव, बड़ी विसरात।

-फोटो::4एसएचएन 36

भेदभाव भुलाकर एक दूसरे के रंग लगाना चाहिए। पर्व पर शराब पीकर माहौल नहीं खराब करना चाहिए। होली पर्व भेदभाव भुलाने का पर्व है न कि लड़ाई-झगड़े करने का।

-गौरव श्रीवास्तव, प्रधानाचार्या रायविष्णु दयाल इंटर कॉलेज।

-फोटो::4एसएचएन 32

होली पर्व पर दुकानों के होर्डिग तोड़ना, मकानों के दरवाजों पर शराब पीकर गालियां देना बेहद खराब लगता है। जबकि होली पर्व गुलाल लगाकर मनानी चाहिए।

-पूजा शर्मा, शिक्षिका।

-फोटो::4एसएचएन 36

होली प्यार, मिलन का पर्व है। इसलिए शराब पीकर हुड़दंग करना बेहद ही गलत है। वहीं सड़कों पर बोतलें फोड़ना, शोर मचाने वाले हुडदंगियों पर सख्त निगाह होनी चाहिए।

-विजयप्रकाश यादव, शिक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.