Move to Jagran APP

त्यौहार के बाद दिखा गंदगी का अंबार

शाहजहांपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हाथ में झाड़ू लेकर फोटो खिंचाने के बाद अब सामाजिक

By Edited By: Published: Fri, 24 Oct 2014 11:22 PM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 11:22 PM (IST)
त्यौहार के बाद दिखा गंदगी का अंबार

शाहजहांपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हाथ में झाड़ू लेकर फोटो खिंचाने के बाद अब सामाजिक संगठन, राजनेता व अन्य अब ढीले पड़ते प्रतीत हो रहे हैं। दीपावली पर खुद के घर की सफाई करने के बाद सारी गंदगी को गली व सड़क पर उड़ेल दिया। कई दिनों से खरीदारों से गुलजार नजर आए बाजार को दुकानदारों ने गंदगी के बोझ तले दबा बेहाल छोड़ दिया। नतीजतन शुक्रवार को पूरा दिन शहर गंदगी से सराबोर नजर आया। रही-सही कसर नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों की छुट्टी ने कर दी।

loksabha election banner

खिरनी बाग के रामलीला मैदान में आतिशबाजी का बाजार लगा था। गुरुवार तक यहां खूब खरीदार उमड़े। त्यौहार खत्म होते ही दुकानें हटीं और दुकानदारों ने बगैर जिम्मेदारी लिए मैदान को उसके हाल पर छोड़ दिया। गंदगी से बेजार यह पार्क सफाई के लिए तरसता नजर आया। यही हाल शहर की अधिकांश गलियों व सड़कों का रहा। आतिशबाजी चलाने के बाद अवशेष सड़क पर ही पड़े रहने दिया गया। अब बहादुरगंज से लेकर सदर थाने तक की सड़क कूड़े से पटी दिखी। एक दिन पहले यहां पर खरीदारी शबाब में होने के कारण पैदल चलने की भी जगह नहीं थी और शुक्रवार को पूरी सड़क गंदगी का ढेर नजर आई। ये तो कुछ उदाहरण हैं, शुक्रवार को पूरे शहर की तस्वीर कुछ ऐसी ही थी।

स्वच्छता का दंभ भरने वाले लोगों ने घर की छत तो साफ कर ली लेकिन घर के बाहर झाड़ू लगाने की जरूरत महसूस नहीं की। सिविक सेंस की मामूली सी अनदेखी ने सफाई व्यवस्था पर ग्रहण लगा दिया। सबसे ज्यादा गंदगी आतिशबाजी के अवशेष, मिठाई-गिफ्ट पैक के डिब्बों आदि की दिखी। अवकाश होने के कारण नगरपालिका भी गंदगी के सामने असहाय नजर आई। हालांकि नगर पालिका की ओर से दावा किया गया कि शनिवार को शहर चमाचम कर दिया जाएगा। वहीं अगर लोगों ने शुक्रवार को थोड़ा सा योगदान किया होता तो नगरपालिका का काम खासा आसान हो जाता।

नजर नहीं आए समाजसेवी संगठन

एक दिन पूर्व ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान के प्रति अरुचि को गंभीर माना था लेकिन भाजपा समेत किसी भी संगठन ने त्यौहार की खुमारी से उभर कर स्वच्छता के महत्व को नहीं समझा। नतीजतन सफाई अभियान में खासी ढिलाई बरती जा रही है। इसके अतिरिक्त भी शुरुआती दिनों को छोड़ दें तो भाजपाइयों को उत्साह काफूर हो रहा है।

शनिवार को चलेगा सफाई अभियान

अवकाश होने के कारण शुक्रवार को सफाई नहीं कराई जा सकी है। शनिवार को पूरे शहर में जबरदस्त सफाई अभियान चलाकर कूड़े से निजात दिला दी जाएगी।

तनवीर खां, नगरपालिका अध्यक्ष।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.