Move to Jagran APP

इज्जत की खातिर घोंटा मां की ममता का गला

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 11:28 PM (IST)Updated: Wed, 20 Aug 2014 11:28 PM (IST)
इज्जत की खातिर घोंटा मां की ममता का गला

शाहजहांपुर : कहते हैं घर की बड़ी बिटिया मां की सबसे नजदीक होती है। हर हाथ में काम बंटाने वाली प्रिया की एक नादानी ने मां को ही हैवान बना दिया। उसकी यह नासमझी इतनी नागवार गुजरी कि जिस बेटी को इतने साल तक लाड़-प्यार दिया उसका ही गला घोट दिया।

loksabha election banner

सीमा की बात पर यकीन करें तो उसने अकेले ही साजिश रच कर अपनी बेटी और उसके प्रेमी को मार डाला। हालांकि उसकी बात पर यकीन मुश्किल है और उसके पति का भाग जाना इसे और पुख्ता करता है। फिर भी पुलिस पूछताछ में सीमा ने जिस बेबाकी से कबूला कि उसी ने दोहरे हत्याकांड को अंजाम दिया है, खासा हैरत में डाल देता है। सीमा से जब पूछा गया कि उसे इस कदम का अफसोस है हुआ.. तो उसका सपाट-सा जवाब था.. न मैंने तो पाप का अंत कर दिया। दोनों की हत्या करने के बाद उसके चेहरे पर जरा-सा भी खौफ नहीं था। सीमा का कहना था कि उसने पापी का अंत कर दिया था। प्रदीप ने उसकी पुत्री के साथ जो हरकत की थी, वह बर्दाश्त नहीं हुई। बेटी की हत्या पर भी उसका यही जवाब था।

प्रिया कक्षा सात तक पढ़ी थी

प्रिया ने गांव में एक स्कूल में कक्षा सात तक पढ़ाई की थी। इसके बाद पढ़ाई छोड़ दी थी। वह घर पर ही मां के साथ घरेलू काम करती थी।

मां से लिपट गए बच्चे

कलान : पुलिस आरोपी सीमा को पकड़कर जीप में बैठाने लगे तो वे मां से लिपटकर रो पड़े। पिता के फरार होने, मां के जेल जाने और बड़ी बहन के मर जाने के बाद बच्चों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था।

आरोपी सीमा गुप्ता के प्रिया के अलावा पुत्र बागेश (14), पुत्री बबिता (12), सविता (11)तथा कुलदीप (10) है। पुलिस दोहरे हत्याकांड में आरोपी सीमा से एक कमरे में पूछताछ कर रही थी। उसके सभी बच्चे पुलिस कर्मचारियों को सहमी निगाहों से देख रहे थे। महिला सिपाहीे आरोपी सीमा का हाथ पकड़कर जीप की तरफ ले जाने लगे तो सभी बच्चे भागते हुए मां से लिपटकर रोने लगे। बच्चे मां से कह रहे थे मम्मी तुम्हे पुलिस कहां ले जा रही है। सीमा ने जवाब दिया कि कहीं नहीं थाने जा रहे हैं ओर जल्द छूटकर आ जाएंगे। तुम लोग आपस में न लड़ना। इतना कहकर सीमा पुलिस की जीप में बैठकर थाने चली गई। अब बच्चों की परवरिश का सवाल भी मुंह बाए खड़ा है। पिता मुकेश को भी नामजद कर दिया गया है। इन बच्चों के चाचा राजेश गुप्ता हैं, जो इसी मकान में अलग रहते हैं।

पूरी रात कमरे में पड़े रहे दोनो शव

आरोपी सीमा ने एक कमरे में रात साढ़े दस बजे दोनों की हत्या करने के बाद बाहर से बंद कर दिया था। सबसे पहले चौकी इंचार्ज रनवीर सिंह, फिर एसओ शेरसिंह तोमर, सीओ वीरेन्द्र कुमार तथा उसके बाद एएसपी ग्रामीण आशाराम यादव पहुंचे।

सेहरा बंधने से पहले प्रदीप की उठी अर्थी

कलान : प्रेमिका के साथ मारे गए प्रदीप कटियार की शादी तय हो गई थी। सेहरा बंधने से पहले उसकी अर्थी उठ गई। उसके माता-पिता का शादी का अरमान अधूरा रह गया।

कानपुर का रहने वाला प्रदीप कटियार तीन वर्ष पहले नौकरी की तलाश में घर से निकला था। वह गणित का टीचर था। उसके पिता ईश्वर दयाल कटियार खेती करते थे। उसका एक बड़ा ब्रजेश है। प्रदीप दो वर्ष से कलान में एक विद्यालय में गणित का टीचर था। उसने जुलाई माह में सरताज सिंह इंटर कालेज श्रीनगर में कार्यभार ग्रहण किया था। वह बाराकलां में किराये के मकान में रहता था। उसका दूसरा भाई ब्रजेश कटियार भी खेती करता है। उसके माता-पिता ने सोचा कि प्रदीप की शादी तय कर दे। उन्होंने प्रदीप की शादी कानपुर के एक गांव में तय कर दी थी और दिसम्बर में शादी थी। परिवार वाले उसकी शादी की तैयारी पहले से कर रहे थे। माता-पिता की इच्छा थी कि उसकी शादी धूमधाम से करेंगे। माता-पिता ने सपने में नहीं सोचा था कि सेहरा बंधने से पहले उसकी अर्थी उठ जाएगी। उसके भाई ने बताया कि हम लोगों को इस संबंध के बारे में बिल्कुल नहीं पता था। यदि जरा सी भनक लग जाती है तो उसे कलान से कानपुर बुला लेते। वह कानपुर बराबर आता-जाता रहता था। मंगलवार को जब प्रिया के पिता मुकेश गुप्ता का फोन गया तो उसे जानकारी हुई। वह कह रहा था कि उसका भाई ऐसी हरकत नहीं कर सकता है। उसने बताया कि उसके भाई को मारने के पीछे कोई और मंशा है। मौत की खबर से उसके वृद्ध माता-पिता का रो-रोकर बुरा हाल है। ब्रजेश ने बताया कि मुकेश गुप्ता ने मंगलवार सुबह साढ़े 11 बजे फोन किया कि तुम्हारे भाई प्रदीप के हमारी बेटी प्रिया से अवैध संबंध थे जिससे प्रिया गर्भवती हो गई है, उसने यह अच्छा नहीं किया। इस पर ब्रजेश ने मुकेश से कहा कि प्रदीप को कुछ मत करना, हम आ रहे हैं। बुधवार की सुबह स्कूल से फोन आया कि तुम्हारे भाई की हत्या कर दी गई है। वह यहां आया तो उसके भाई का शव कमरे में पड़ा था। उसने प्रिया के पिता तथा मां सीमा के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने आरोपी सीमा का चालान कर दिया है। पुलिस मृतका के पिता की तलाश कर रही है।

एक लाख रुपये उधार लिए थे

ब्रजेश ने बताया कि उसके भाई प्रदीप से प्रिया की मां सीमा ने एक लाख रुपये उधार लिए थे। इधर आरोपी सीमा का कहना है कि उसका बेटा बागेश एक बार जल गया था तो उससे 35 हजार रुपये उधार लिए थे।

छह माह में ऑनर किलिंग की दूसरी घटना

शाहजहांपुर : जिले में ऑनर किलिंग की घटनाएं थम नहीं रही हैं। छह माह में यह दूसरी घटना है।

मार्च माह में सदर बाजार थाना क्षेत्र के मुहल्ला बाड़जई प्रथम निवासी विपिन ने अपनी बहन के प्रेमी अखिलेश यादव तथा बहन प्रियंका की आंगन में गोली मारकर हत्या कर दी थी। आरोपी विपिन आज जेल की सलाखों के पीछे है। मृतक के भाई रवि यादव ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पिछले वर्ष नवंबर माह में सदर बाजार थाना क्षेत्र के मुहल्ला ककराकला में रामचन्द्र मिशन थाना क्षेत्र के मुहल्ला पक्कापुल दलेलगंज निवासी अजीत शुक्ला ने अपनी पुत्री की गोली मारकर हत्या कर दी थी और उसके प्रेमी आयुष्मान निवासी सरायकाइयां को गोली मारकर घायल कर दिया था। पिछले वर्ष ही सिंधौली थाना क्षेत्र के गांव सैजना में एक व्यक्ति ने अपनी पुत्री के प्रेमी की हत्या कर दी थी और पुत्री को घायल कर दिया था, जो बच गई थी। दो वर्ष पहले रोजा थाना क्षेत्र के गांव अटसलिया में परिवार वालों ने रात में हरिश्मा देवी तथा उसके प्रेमी कुलदीप की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इससे पहले मीरानपुर कटरा में बाबूपुर बुजुर्ग नगला गांव में एक व्यक्ति ने अपनी पुत्री की हत्या कर दी थी और उसका प्रेमी उदय प्रताप गायब है जिसकी बरेली की एसटीएफ द्वारा आज भी जांच की जा रही है।

आनर किलिंग की घटना पर एक नजर

- सदर बाजार क्षेत्र में -मुहल्ला बाडूजई में प्रियंका तथा उसके प्रेमी अखिलेश की हत्या।

- रोजा क्षेत्र में अटसलिया में कुलदीप तथा उसकी प्रेमिका हरिश्मा देवी की हत्या।

- सदर बाजार क्षेत्र में मुहल्ला पक्के पुल के एक व्यक्ति ने अपनी पुत्री की हत्या कर दी थी और उसके प्रेमी को घायल कर दिया था।

- सिंधौली क्षेत्र में सैजना गांव में एक व्यक्ति ने रात में मकान की छत पर पुत्री की हत्या कर दी थी, उसके प्रेमी को घायल कर दिया था।

- कटरा में गांव बाबूपुर बुजुर्ग नगला में एक व्यक्ति ने अपनी पुत्री की हत्या कर दी और उसका प्रेमी उदय प्रताप लापता है। आज तक उसका पता नहीं लगा है।

प्रेमी-प्रेमिका का आज होगा पोस्टमार्टम

शाहजहांपुर : कलान क्षेत्र में मारे गए प्रेमी प्रदीप कटियार तथा प्रेमिका प्रिया का शव शाम साढ़े पांच बजे पोस्टमार्टम हाउस पर पहुंचा। लेकिन थाने से कागज न आने पर पोस्टमार्टम नहीं हो पाया। दोनों का पोस्टमार्टम गुरुवार को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.