Move to Jagran APP

अधर में परिषदीय विद्यालय की परीक्षा की तैयारियां

संतकबीर नगर : बोर्ड परीक्षा की तर्ज होने वाली परिषदीय विद्यालयों के वार्षिक परीक्षा की तैयारियां अधर

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 10:52 PM (IST)
अधर में परिषदीय विद्यालय की परीक्षा की तैयारियां
अधर में परिषदीय विद्यालय की परीक्षा की तैयारियां

संतकबीर नगर : बोर्ड परीक्षा की तर्ज होने वाली परिषदीय विद्यालयों के वार्षिक परीक्षा की तैयारियां अधर में है। फरवरी माह बीतने के कगार पर एक माह भीतर परीक्षा की व्यवस्था करके सकुशल परीक्षा व उत्तरपुस्तिकाओं को मूल्यांकन चुनौती बना हुआ है। 16 मार्च से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 1556 शिक्षकों के लगाने से अलग से समस्या आएगी। परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए अनेक कदम उठाएं गए। अब लगातार दूसरी बार यूपी बोर्ड की तर्ज पर परीक्षा कराना है। चुनावी व्यवस्था में अभी तक प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा की व्यवस्था नही बनाई जा सकी।

loksabha election banner

परीक्षा प्रणाली के अनुसार अभी विभागीय व्यवस्था नहीं तैयार हो सकी है। उत्तरपुस्तिका व प्रश्नपत्र तैयार कराकर छपाई आदि कार्य भी शेष है।

व्यवस्था के तहत कंट्रोल रुम, सचल दस्ता आदि का गठन करके डायट से बीआरसी व एनपीआरसी पर प्रश्नपत्र भेजना है। विद्यालय पर परीक्षा के दिन एक घंटा पूर्व प्रश्नपत्र भेजना है। अन्य विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं को कक्ष निरीक्षक बनाने व शुचिता पूर्ण परीक्षा कराकर मूल्यांकन के लिए दिशा निर्देश का अनुपालन करना है। पांचवी और आठवीं के परीक्षा के दौरान सभी के लिए पूर्व के अनुसार एक समयसारणी होगी।

परीक्षा की निगरानी करने के लिए बोर्ड परीक्षा की तरह ही सचल दस्ता व अन्य टीम गठित होगी। परीक्षा कक्ष में सी¨टग प्लान के साथ बैठने की व्यवस्था व कक्ष निरीक्षकों की डयूटी लगाई जाएगी। शिक्षक की संख्या कम होने पर दूसरे विद्यालय के शिक्षकों की डयूटी भी लगाई जाएगी। जनपद के 1077 प्राथमिक व 443 उच्च प्राथमिक विद्यालय है। इसके साथ 34 सहायता प्राप्त, 34 माध्यमिक व 14 मकतब व मदरसा है। यहां वार्षिक परीक्षा कराई कराई जाएगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गजराज यादव ने कहाकि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय की वार्षिक परीक्षा शुचितापूर्ण कराई जाएगी। मतदान के दो दिनों के भीतर व्यवस्था तैयार करके समय से परीक्षा संपन्न कराकर परिणाम की घोषणा होगी। विद्यालय में उत्सव मनाकर नए सत्र का नामांकन होगा। इसके लिए दिशा निर्देश दिया गया है।इसमें किसी भी प्रकार की प्रकार की लापरवाही अक्षम्य होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.