Move to Jagran APP

बूथों पर पहुंची पो¨लग पार्टियां

संतकबीर नगर: हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय(एचआरपीजी) से पो¨लग पार्टियां रविवार की देर शाम

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 10:45 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 10:45 PM (IST)
बूथों पर पहुंची पो¨लग पार्टियां
बूथों पर पहुंची पो¨लग पार्टियां

संतकबीर नगर: हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय(एचआरपीजी) से पो¨लग पार्टियां रविवार की देर शाम मेहदावल, खलीलाबाद व धनघटा आदि तीन विधानसभाओं के 1,386 बूथों पर पहुंच गई। बूथों पर पहुंचते ही अव्यवस्थाएं सामने आ गई। चुनाव आयोग के सख्त दिशा-निर्देश और कई बार की समीक्षा के बाद भी जब इस दिन खलीलाबाद विधानसभा के बूथ संख्या 461 यानी प्राथमिक विद्यालय-दिक्तौली में पहुंची तो वहां पाया कि यहां न तो रोशनी की व्यवस्था की गई है और न ही कर्मियों के सोने के लिए चारपाई आदि, इसके अलावा यहां पर महिला-पुरूष वोटरों के अलग-अलग कतार में मतदान करने के लिए बांस-बल्ली भी नहीं लगा थी। वहीं इसी विधानसभा के बूथ संख्या 451 यानी प्राथमिक विद्यालय खरवनियां कलां में भी रोशनी की कोई व्यवस्था नहीं थी।तीनों विधानसभाओं में इस तरह की समस्याएं कई बूथों पर सामने आई। प्रधान और बीएलओ एक-दूसरे पर जिम्मेदारी बता कर इससे अपना किनारा कसते रहे। वहीं जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा आरओ/एसडीएम इस पर खामोश बने रहे। एचआरपीजी खलीलाबाद में रविवार की सुबह से ही हलचल कायम रही। यहां पर बने 30 अलग-अलग काउंटर पर पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय की भीड़ ड्यूटी प्राप्त करने के लिए दोपहर तक जमी रही। दोपहर के करीब एक बजे से जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में ये ईवीएम व अन्य सामग्री के साथ अपने-अपने बूथ के लिए रवाना होने लगे। इसके इतर सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स(सीपीएमएफ), उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मी, लाइव वेबका¨स्टग(सजीव प्रसारण) के प्रभारी के अलावा सिर्फ खलीलाबाद विधानसभा के लिए नामित हुए अतिरिक्त मतदान अधिकारी भी यहीं से रवाना हुए।जिला निर्वाचन अधिकारी(डीईओ)/डीएम रमाकांत पाण्डेय, प्रेक्षक सहित अन्य अधिकारी यहां पर पहुंच कर रवानगी का जायजा लिए।मेहदावल के 498, खलीलाबाद के 481 तथा धनघटा के 407 यानी तीनों विधानसभा के कुल 1,386 बूथों पर मतदान कराने के लिए रविवार को सेक्टर मजिस्ट्रेट पो¨लग पार्टियों को रवाना करने में व्यस्त रहे। प्रत्येक बूथ पर पीठासीन अधिकारी,मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय एक-एक लगाए गए हैं। इस तरह तीनों विधानसभाओं के 1386 बूथों के लिए पीठासीन अधिकारी-1386, मतदान अधिकारी प्रथम-1386, मतदान अधिकारी द्वितीय-1386, मतदान अधिकारी तृतीय-1386 यानी कुल 5544 को मतदान कराने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा दस फीसद रिजर्व में रहेंगे। इस प्रकार रिजर्व समेत 6,096 मतदान कर्मी नामित हैं। जनपद के तीन विधानसभाओं में से सिर्फ खलीलाबाद विधानसभा के सभी 481 बूथों में वीवी पैट भी लगना है, इसलिए 481 व दस फीसद रिजर्व समेत 529 अतिरिक्त मतदान अधिकारी भी लगे हैं। इसके अलावा तीनों विधानसभा के 138 बूथों पर सजीव प्रसारण के लिए 138 व दस फीसद रिजर्व समेत 150 आपरेटर लगाए गए हैं। इस तरह मतदान कर्मी, सजीव प्रसारण प्रभारी समेत कुल 6,163 कर्मी रविवार को एचआरपीजी-खलीलाबाद से रवाना हुए। दस फीसद कर्मी रिजर्व में रखे गए थे।

loksabha election banner

एचआरपीजी में आरओ/एसडीएम राहुल पाण्डेय, आरओ/एसडीएम उमेश चंद्र निगम, आरओ/एसडीएम कृतिका ज्योत्सना, कार्मिक प्रभारी/सीडीओ लालजी यादव, सहायक प्रभारी कार्मिक/ डीडीओ रमेश चंद्रा, ीआइओ-एनआइसी मो.उमर फारूक, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर शिशिर श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

-------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.