Move to Jagran APP

10 हजार उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

संतकबीर नगर : यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं मूल्यांकन में शुक्रवार को गति पकड़ लिया। प्रशिक्

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 10:35 PM (IST)Updated: Fri, 28 Apr 2017 10:35 PM (IST)
10 हजार उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन
10 हजार उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

संतकबीर नगर : यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं मूल्यांकन में शुक्रवार को गति पकड़ लिया। प्रशिक्षण प्राप्त परीक्षक सुबह से ही दोनों केंद्रों मूल्यांकन में जुट गए। हाईस्कूल की 1721 व इंटरमीडिएट की 8279 कापियां जांची गईं।

loksabha election banner

दोनों केंद्रों पर 4,59, 443 उत्तरपुस्तिकाओं में अब 4,49,443 कापियां शेष है। राजकीय कन्या इंटर कालेज में उप नियंत्रक आशा यादव ने बताया कि उप प्रधान परीक्षकों की उपस्थिति दर्ज कराकर कापियां आवंटित की। यहां इंटरमीडिएट की 20 विषयों की 99 हजार 409 उत्तर पुस्तिकाओं में 3947 की जांच की गई। हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज खलीलाबाद उप नियंत्रक रामकुमार ¨सह ने बताया कि हाईस्कूल की एक लाख 95 हजार 579 में दो विषयों क्रमश. 1001 व 720 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। इंटरमीडिएट की एक लाख 64 हजार 455 उत्तरपुस्तिका में वाणिज्य की 14 सौ के साथ नौ विषयों की कुल 4332 कापियां जांची गई। बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन में इस बार क्रम बदल गया है। कोड में प्रथम व द्वितीय प्रश्न पत्र में शिक्षकों को दूसरे विषय में ड्यूटी लग गई है। ऐसे ही इंटर की कक्षाओं में पढ़ाने वालों को हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन करने में ड्यूटी लगी है। ऐसे में अभी तक कई परीक्षक कापियों का मूल्यांकन नहीं प्रारंभ कर सके है। जिला विद्यालय निरीक्षक शिवकुमार ओझा ने कहा कि

मूल्यांकन के लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं की तैनाती की गई। मूल्यांकन कार्य से कतराने वाले शिक्षकों को अलग से सूची तैयार करके कार्रवाई की जाएगी। शासकीय, सहायता प्राप्त शिक्षकों पर कार्रवाई होगी। वित्त विहीन विद्यालयों पर कार्रवाई करके भविष्य में कार्य न लेने का आदेश जारी कर दिया जाएगा। गुणवत्ता पूर्वक कार्य कराकर समय से मूल्यांकन पूरा किया जाएगा। इसके लिए 11 मई तक का समय निर्धारित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.