Move to Jagran APP

कहीं लगे झाड़ू तो कहीं लिया संकल्प

संतकबीर नगर : मुख्यमंत्री द्वारा हर सरकारी कार्यालयों पर स्वच्छता अभियान चलाने के दिए गए निर्देश के

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 10:17 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 10:17 PM (IST)
कहीं लगे झाड़ू तो कहीं लिया संकल्प
कहीं लगे झाड़ू तो कहीं लिया संकल्प

संतकबीर नगर : मुख्यमंत्री द्वारा हर सरकारी कार्यालयों पर स्वच्छता अभियान चलाने के दिए गए निर्देश के क्रम में शुक्रवार को जिले के अनेक स्थानों पर कार्यक्रम हुआ। कहीं झाड़ू उठाकर सफाई करते हुए दूसरों को प्रेरित किया, तो कुछ स्थानों पर स्वच्छता का संकल्प दिलाया गया। पान गुटखा खाकर कार्यालय आने से कर्मियों को मनाही भी की गई। जिलाधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में कर्मचारियों को संकल्प दिलाया गया।

loksabha election banner

डीएम रमाकांत पाण्डेय ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति न केवल जागरूक किया अपितु इन्हें स्वयं और दूसरों को भी स्वच्छता के प्रति सजग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहाकि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं थी अपितु एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। राष्ट्रपिता ने गुलामी की जंजीरों को तोड़ कर देश को अंग्रेजों से आजाद कराया। अब हमारा भी कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।

इसलिए सभी लोग यह शपथ लें कि मैं, स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और इसके लिए समय दूंगा। हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके प्रत्येक वर्ष 100 घंटे यह कार्य करेंगे। स्वयं न तो गंदगी करें और न ही दूसरे को ऐसा करने देंगे। सबसे पहले स्वयं इसकी शुरुआत परिवार, मुहल्ले, गांव, कार्यस्थल से करें। दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं।

एडीएम सत्येंद्रनाथ शुक्ल, डिप्टी कलेक्टर प्रफुल्ल कुमार त्रिपाठी, वरिष्ठ कोषाधिकारी जेएन झा, ईडीएम शिशिर श्रीवास्तव, जिला प्रोबेशन अधिकारी विजय कुमार पाण्डेय, अभिहित अधिकारी मंजूषा ¨सह, सीएफएसओ आशुतोष राय, प्रशासनिक अधिकारी/नाजिर-कलेक्ट्रेट नफीसुल हसन, जिला मनोरंजन कर निरीक्षक लवकुश, वरिष्ठ सहायक अशोक कुमार ¨सह, अनिल कुमार त्रिपाठी, बद्री श्रीवास्तव, योगेश कुमार चौधरी, रमेश कुमार चौधरी, मो. कयूम, न्यायिक सहायक रघुवर प्रसाद सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

----------------------------

यहां अभियान से बेखबर रहे कर्मचारी

जिला मुख्यालय स्थित वन विभाग, जिला अस्पताल, जल निगम, लोक निर्माण विभाग, आरटीओ आफिस के साथ ही तहसील परिसर में स्वच्छता अभियान को लेकर पूरी तरह उदासीनता सामने आई। यहां जगह-जगह पर पान और गुटखा खाकर थूकने से जमा गंदगी को साफ करने का भी कार्य नहीं किया गया। इस प्रकार का हाल बघौली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, पशु चिकित्सालय, बाल विकास परियोजना कार्यालय आदि पर भी रहा।

-------------

सफाई करके दिया संदेश

स्वच्छता अभियान को लेकर जिलापूर्ति कार्यालय पर जिला पूर्ति अधिकारी रामेंद्र कुमार यादव ने कर्मचारियों के साथ मिलकर सफाई की। जिलाधिकारी रमाकांत पांडेय ने कहा कि स्वच्छता अभियान सरकार की प्राथमिकताओं में है। सरकारी कार्यालयों पर पान गुटखा खाकर आने वाले कर्मियों को अपने में तत्काल सुधार लाने की आवश्यकता है। इसे लेकर जांच टीम गठित करके लगातार कार्यक्रम को गति दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.