Move to Jagran APP

सपा को छह पर जीत, दो सीटों पर करारी हार

संतकबीरनगर: ब्लाक प्रमुख पद के लिए जनपद के नौ में से आठ ब्लाकों में पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 10:14 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 10:14 PM (IST)
सपा को छह पर जीत, दो सीटों पर करारी हार

संतकबीरनगर:

loksabha election banner

ब्लाक प्रमुख पद के लिए जनपद के नौ में से आठ ब्लाकों में पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न 03:00 बजे तक सुरक्षा के कड़े इंतजामात के बीच 724 में से 723 बीडीसी ने वोट डाले। इसके बाद अपराह्न 03:00 बजे से कार्य समाप्ति तक इन 723 मतों की गिनती में कुल 07 मत अवैध मिले। इस तरह 716 मतों की गिनती कर जीत-हार की घोषणा एआरओ ने कर दी। गुटबाजी और अंर्तकलह से जूझ रही सपा को कड़ी मशक्कत के बाद आठ में से छह ब्लाकों में जीत मिली तो वहीं दो सीटों पर करारी हार का सामना करना पड़ा। जीत मिलने के बाद सपाइयों ने ढोल-नगाड़ों के बीच जश्न मनाया। जीत की खुशी में खुब पटाखे छोड़े। खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री की भयहु को बेलहर से से जीत मिलने पर समर्थकों ने इनके घर पर जश्न मनाया। इसके पहले सपा की घोषित प्रत्याशी सुमित्रा देवी मेंहदावल से निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं। इस तरह जनपद के नौ में से सात ब्लाकों पर सपा का परचम लहरा रहा है।

-----

बागियों के अरमानों पर फिरा पानी

सपा के घोषित प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव मैदान में प्रत्याशी उतारने वाले इसी दल के नेताओं को केवल पौली ब्लाक में जीत मिली है। हालांकि ये सपा के प्रत्याशियों को हराने के लिए बैठक कर रोज रणनीति तैयार करते रहे। इसका इन्हें कुछ जगहों पर लाभ भी मिला। ये सपा प्रत्याशी को निर्विरोध निर्वाचित होने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। इसके इतर नाथनगर, खलीलाबाद सहित अन्य ब्लाकों में बागियों ने सपा प्रत्याशियों को अच्छी टक्कर भी दी। सपा जिलाध्यक्ष राम नारायण यादव उर्फ दादा बनाम कई दिग्गज की लड़ाई में जिलाध्यक्ष की जीत ह ई। वहीं बगावत पर उतारू नेताओं को निराशा हाथ लगी।

------

-बागियों पर राजनीतिक संकट

विपरित परिस्थितियों के बावजूद ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव में जनपद के नौ में से सात ब्लाकों पर घोषित प्रत्याशी को जीत दिला कर इन सीटों को सपा की झोली में डालने में जिलाध्यक्ष राम नारायण यादव उर्फ दादा कामयाब रहे। वहीं सपा के घोषित प्रत्याशियों के खिलाफ प्रत्याशी उतारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दिग्गज नेता समेत अन्य पर अब कार्रवाई की तलवार लटक रही है। सूत्रों की मानें तो प्रदेश स्तर पर इनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है। यदि ऐसा हुआ तो इनके राजनीतिक कैरियर पर आंच आ सकती है। गुटबाजी से जूझ रही सपा के जिलाध्यक्ष ने बगावत पर उतारू नेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने के संकेत पहले ही दे चुके हैं।

------------------

सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की रही मुस्तैदी

रविवार को हुए ब्लाक प्रमुख के चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा को लेकर पुलिस पूरी तरह से चौकस दिखाई दी। ब्लाक सभागार से लेकर सड़क तक पूरी तरह पुलिस मुस्तैद दिखी। सेक्टर मोबाइल, जोनल मोबाइल लगातार क्षेत्र में गश्त में लगे हुए थे। वहीं पूरे जिले में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक भ्रमणशील बने रहे। इसके अतिरिक्त पुलिस लाइन में रिर्जव फोर्स रखी गई थी। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर फोर्स भेजने के लिए बाडी प्रोडक्टर, लाठी, डंडे, हेलमेट से लैश पुलिस बल को तैयार रखा गया था।

जिले के सांथा, मेहदावल, बेलहर, बघौली, खलीलाबाद, सेमरियावा, नाथनगर, पौली, हैंसर में रविवार को ब्लाक प्रमुख का चुनाव होना था। इसके लिए पुलिस व्यवस्था पूरी तरह से मुस्तैद रही। ब्लाक परिसर से लेकर सड़क तक पुलिस बल के साथ ही पीएससी के जवान भी पूरी तरह से लगे रहे। जबकि जिलाधिकारी डा. सरोज कुमार, पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पांडेय सभी ब्लाकों पर भ्रमणशील रहे। इसी के साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार वर्माव पुलिस क्षेत्राधिकारी आरके ¨सह, वीरेंद्र प्रताप श्रीवास्तव व उत्तम ¨सह ब्लाकों पर लगातार पैनी नजर बनाये हुए थे। उनके साथ पुलिस व पीएससी के साथ ही स्वाट टीम भी लगी रही। सुरक्षा की मद्देनजर पुलिस लाइन व पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर अतिरिक्त फोर्स पूरी तैयारी से थी। जहां से भी घटना की सूचना मिले वहां के लिए रवाना कर दिया जाय। कोतवाली प्रभारी दिनेश कुमार यादव, थानाध्यक्ष बखिरा शमशेर बहादुर ¨सह, बह्मा गौड़, रामभवन यादव, संतोष तिवारी, सतानंद पांडेय, सुभाष मौर्य लगातार ब्लाकों के आस पास सुरक्षा की दृष्टि से दल बल के साथ तैयारी रहे।

ये जीते और ये हारे

ब्लाक : जीते :प्राप्त मत : हारे :प्राप्त मत

खलीलाबाद: मनोज राय सपा : 54 : मनमोहन पाण्डेय: 46

---------------------

बघौली : इंद्रावती देवी सपा : 84 : सोनमती : 16

--------------------

सेमरियावां:नाइमा खातून निर्दल : 75 :मुमताज अहमद सपा: 45

--------------------

सांथा :वीरेंद्र कनौजिया सपा: 46 : अलगू निर्दल : 30

--------------------

बेलहर :राधिका निषाद सपा : 63 : सुभावती निर्दल : 04

--------------------

नाथनगर :शिवनाथ यादव सपा: 53 :दिगपाल पाल निर्दल: 48

--------------------

हैंसर :¨प्रस अगम ¨सह सपा:69 :राम अशीष यादव निर्दल:30

--------------------

पौली :शोभा देवी निर्दल :28 : कमलावती सपा :25

--------------------

मेंहदावल: सुमित्रा देवी सपा- निर्विरोध निर्वाचित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.