Move to Jagran APP

फर्जी मतदान रोकने को बरतें सख्ती

संतकबीर नगर:: ग्राम पंचायत चुनावों को लेकर मंगलवार को चुनाव कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम संबंधित

By Edited By: Published: Tue, 24 Nov 2015 10:59 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2015 10:59 PM (IST)
फर्जी मतदान रोकने को बरतें सख्ती

संतकबीर नगर:: ग्राम पंचायत चुनावों को लेकर मंगलवार को चुनाव कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम संबंधित विकास खंडों में आयोजित किया गया। इस दौरान सभी को मतदान के दौरान पूरी तरह से निष्पक्ष रहकर कार्य करने के साथ ही फर्जी मतदान को रोकने के लिए सख्ती बरतने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

मेहदावल विकास खंड के लिए डयूटी पर लगाए गए कर्मचारियों का प्रशिक्षण जगदगुरु शंकराचार्य इंटर कालेज पर हुआ। इस दौरान पीडी कमलेश पांडेय तथा जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अजय कुमार यादव ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि लगातार चुनाव होने से शुचिता बनाए रखने के लिए अमिट स्याही का निशान बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली पर लगाए जाने का निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिया गया है। पार्टियों को रवाना होने के पूर्व वार्डवार मतदाता सूची और चुनाव लड़ने वाले वार्ड सदस्यों की संख्या, बैलट पेपर आदि का मिलान अनिवार्य रूप से कर लेना चाहिए। सभी कर्मचारियों की सुविधा के लिए बिस्तर आदि का प्रबंध करने के लिए लेखपालों और अन्य को निर्देश दिया गया है। उन्होंने सभी को गांव के किसी भी व्यक्ति के घर जाकर भोजन आदि करने से परहेज करने की बात कहते हुए कहा कि मतदान पूरी तरह से निष्पक्ष रहकर करवाया जाना चाहिए। इस दौरान एडीओ पंचायत गिरीश पांडेय, विनोद कुमार, अश्वनी पांडेय, र¨वद्र नाथ कुशवाहा, अनवार आलम, शैलेंद्र ¨सह, सत्य प्रकाश पांडेय समेत मतदान कर्मी उपस्थित रहे। इसी क्रम में सांथा विकास खंड के अजीजुल्लाह हायर सेकेंडरी स्कूल पर भी प्रशिक्षण हुआ।

डीएम और एसपी ने लिया प्रशिक्षण का जायजा

मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के दौरान मंगलवार की सुबह जिलाधिकारी डा. सरोज कुमार और एसपी वीपी श्रीवास्तव ने मेहदावल के जगदगुरु शंकराचार्य इंटर कालेज और बेलहर विकास खंड के राष्ट्रीय इंटर कालेज पर पहुंचकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया। इस दौरान बेलहर में उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को मतदान का अवसर दिलाने के साथ ही गलत मतदान करने वालों को रोकना भी प्रशासन की प्राथमिकता है। पीठासीन अधिकारी को अपने सहयोगी कर्मियों के साथ सामंजस्य बनाकर निष्पक्षता से कार्य करना चाहिए। इस दौरान यदि किसी व्यक्ति द्वारा विवाद पैदा करने का प्रयास किया जाय तो इसकी सूचना पुलिस कर्मियों को दिया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.