Move to Jagran APP

14 को मगहर में होंगे जलपुरुष राजेंद्र ¨सह

मगहर : दो अक्टूबर को आमी बचाओ मंच के तहत सिद्धार्थनगर से निकली आमी बचाओ जल यात्रा बुधवार को कबीर निर

By Edited By: Published: Mon, 12 Oct 2015 11:51 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2015 11:51 PM (IST)
14 को मगहर में होंगे जलपुरुष राजेंद्र ¨सह

मगहर : दो अक्टूबर को आमी बचाओ मंच के तहत सिद्धार्थनगर से निकली आमी बचाओ जल यात्रा बुधवार को कबीर निर्वाण स्थली पर आकर समाप्त होगी। इस अवसर पर पर्यावरण गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रैमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता व जलपुरुष राजेन्द्र ¨सह व विशिष्ट अतिथि गोरखपुर विश्वविद्यालय के पूर्व उपकुलपति डा.राधे मोहन मिश्रा होंगे। जल यात्रा के अनुभव तथा आमी को बचाने के लिए रणनीति पर चर्चा होगी।

loksabha election banner

यह जानकारी संगठन के अध्यक्ष विश्व विजय ने सोमवार को मगहर कबीर चौरा पर प्रेस वार्ता के दौरान दी।

उन्होंने कहा कि जल प्रदूषण का परिणाम है कि आज नदी के तटवर्तीय इलाके के लोग संक्रमित जल पीने को मजबूर हैं। यह नहीं पशुओं को भी नदी के कारण अपना जीवन गंवाना पड़ रहा है। आमी को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए जनपद सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर नगर तथा गोरखपुर में जल यात्रा निकाली गई थी। मशहूर शायर राही बस्ती तथा कबीर चैरामठ के महंत विचार व आमी उद्गम स्थल के ग्राम प्रधान खुर्शीद अहमद शामिल हुए थे। यात्रा के दौरान नदी के तटवर्तीय ग्रामवासियों से नदी दशा तथा उससे होने वाले नुकसान को लेकर जलयात्रा में शामिल लोगों ने चर्चा की थी। उन्होंने बताया कि आमी के उद्गम स्थल सिकहरा में नदी के जल को देख कर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसका पानी कितना शुद्ध और निर्मल रहा होगा। जैसे जैसे यह नदी आगे बढ़ती गई वह प्रदूषण की शिकार हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.