Move to Jagran APP

फुटपाथ पर दुकान का सामान, पैदल चलने में सांसत

संत कबीर नगर : फुटपाथ अब केवल कागजों में दर्ज है। मौके से फुटपाथ अतिक्रमण की भेंट चढ़ गया है। नगर

By Edited By: Published: Sun, 05 Jul 2015 09:24 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2015 09:24 PM (IST)
फुटपाथ पर दुकान का सामान, पैदल चलने में सांसत

संत कबीर नगर :

loksabha election banner

फुटपाथ अब केवल कागजों में दर्ज है। मौके से फुटपाथ अतिक्रमण की भेंट चढ़ गया है। नगर के मुख्य मार्ग पर फुटपाथ पर दुकाने सज रही हैं, और सड़क पर पार्किग लग रही है। नतीजा सड़क गलियारे में तब्दील होती जा रही है। सुबह-शाम लोगों को इस गलियारे में फंसना पड़ता है।

नेहरु तिराहा से बरदिया बाजार मार्ग अतिक्रमण से बदहाल है। यहां से रह रहकर चार पहिया व दो पहिया वाहन लेकर गुजरना भी मुश्किल हो जाता है। सड़क पर सब्जी मंडी होने के कारण पटरी पर दुकाने लगी रहती हैं और सड़क पर खरीददार जमे रहते हैं। किशोर धर्मशाला से नेहरु तिराहा तक पग-पग चलना मुश्किल हो रहा है। मार्ग पर दो से पांच फीट के फुटपाथ पर दुकानदारों ने पक्की दुकाने बना ली हैं। यह सिलसिला सिर्फ फुटपाथ पर ही खत्म नहीं हुआ, सामान सड़क पर भी आ गया है। नाले के स्लेब से लेकर तीन-तीन फीट पर दुकानों का सामान सजा देते हैं। बाजार लगते ही 25 से 20 फीट चौड़ी सड़क सिकुड़कर 15 से 20 फीट रह जाती है। अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को न तो कानून का डर है और न ही आम जनता की फिक्र। अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ नगर पालिका कार्रवाई नहीं कर रही है। यही कारण है दुकानदारों के हौसले इतने बुलंद हैं कि उन्हें सड़क पर भी सामान रखने में कोई डर नहीं है। आम जन जान जोखिम में डालकर सड़क पर चलने को मजबूर हैं।

- अतिक्रमण की भरमार

मार्ग पर अतिक्रमण की भरमार है। यहां सड़क किनारे ही बेल्डरों की दुकाने सजती हैं, तो बढ़ई का काम भी रोड पर ही होता है। कहीं दुकानदारों का सामान दुकान से बाहर तक लगा रहता है, तो जहां-तहां वाहन खड़े रहते हैं। सड़क किनारे खड़े होने वाले फल और सब्जी के ठेले भी लोगों के मुसीबत का सबब बनते हैं। अतिक्रमण का दायरा कम होने के बजाए बढ़ता जा रहा है।

- अतिक्रमण से होती है परेशानी

फुटपाथ पर अतिक्रमण की वजह से सभी को परेशानी होती है। दुकानदारों को खुद ही समझाना चाहिए कि वह निर्धारित सीमा के भीतरी ही दुकान लगाएं। लेकिन दुकानदारों की जरा सी लापरवाही की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। सड़क पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आया जाए।

- गौरी शंकर

- चौक से अतिक्रमण

अभियान के दौरान जहां से अतिक्रमण हटाया गया है। अगर कोई दुकानदार फिर से वहां अतिक्रमण करें, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। ताकि आगे वह सामान नहीं लगाए।

- राकेश

-राह चलना दुश्वार

शाम को फुटपाथ पर सजी दुकानों के सामने वाहन खड़े रहते हैं। इससे सड़क पर जाम की स्थित बनी रहती है। जब तक फुटपाथ को खाली नहीं कराया जाएगा तो अराजकता की स्थित बनी रहेगी।

- मुन्ना

- खाली हो फुटपाथ

बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं में एक कारण फुटपाथ पर हो रहा अतिक्रमण भी है। फुटपाथ पर अतिक्रमण होने के कारण लोगों को सड़क पर चलना पड़ता है। जब वे सड़क पर चलते हैं तो पीछे से तेज स्पीड में आने वाले वाहन की चपेट में आ जाते हैं। जब तक लोग जागरूक नहीं होंगे, तब तक समस्या समाधान के प्रति प्रशासन भी सचेत नहीं होगा। फुटपाथ को खाली कराया जाना आवश्यक है।- घनश्याम

- हटाया जाएगा अतिक्रमण

अतिक्रमण हटाने के लिए फिर अभियान चलाया जाएगा। पहले भी अतिक्रमण हटाया गया था, लेकिन लोगों ने फिर से अतिक्रमण कर लिया है। एक किनारे से पूरी तरह अतिक्रमण साफ कराया जाएगा। किसी भी दशा में फुटपाथ पर कब्जा नही रहने पाएगा।

रामकेर ¨सह यादव, उपजिलाधिकारी खलीलाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.