Move to Jagran APP

फुटपाथ पर कब्जा, आवागमन का बुरा हाल

संत कबीर नगर :खलीलाबाद नगर के गोला बाजार में फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा है। फुटपाथ पर अतिक्रमण कि

By Edited By: Published: Mon, 29 Jun 2015 10:20 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2015 10:20 PM (IST)
फुटपाथ पर कब्जा, आवागमन का बुरा हाल

संत कबीर नगर :खलीलाबाद नगर के गोला बाजार में फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा है। फुटपाथ पर अतिक्रमण किए जाने से राहगीर परेशान हो रहे हैं। राहगीरों को सड़क के बीच में से गुजरना पड़ रहा है। सब कुछ देखते हुए भी प्रशासन कुछ नहीं कर पा रहा है। हालांकि यातायात पुलिस व प्रशासन ने इसके लिए कई बार प्रयास किया, ¨कतु सार्थक परिणाम नहीं निकल सका है। मुखलिसपुर तिराहा से गोला बैंक चौराहा जाने वाली सड़क पर फुटपाथ खस्ताहाल हैं। फुटपाथ पर दोनों तरफ मार्ग के किनारे अतिक्रमण कर फुटपाथ पर नाजायज कब्जा कर समस्या को बढ़ा दिया है। नतीजतन तस्वीर बिगड़ती जा रही है। फुटपाथ पर चौकी, मेज, ठेला, खोमचा, पटरा -बल्ली लगाकर दुकानें सजाई जा रही हैं। अतिक्रमण की बदौलत बच्चों, बुजुर्गों को गाड़ियों से खचाखच भरी सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है।

loksabha election banner

- वाहन खड़ा करने की जगह नहीं

बाजार में वाहनों को खड़ा करने के लिए कहीं पार्किग की व्यवस्था नगर पालिका द्वारा नहीं की जा सकी है। सड़कों पर जहां-तहां लोग अपने वाहन खड़ा करते हैं। एक तो सड़क के दोनों तरफ दुकानों का नालियों से आगे बढ़कर लगना और उसके आगे वाहनों के खड़े हो जाने से रास्ता संकरा हो जाता है और जाम की समस्या बनी रहती है। पार्किग की व्यवस्था हो जाए तो कम से कम सड़कें तो खाली रहें।

-फुटपाथ खाली करने का निर्देश

राहगीरों के चलने के लिए नगर पालिका ने फुटपाथ की इंटरला¨कग कराया। पिच सड़क से सात फीट हटकर ठेला लगाने का निर्देश भी दिया गया, ¨कतु इस निर्देश पर कोई अमल करता नहीं दिख रहा है। जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रत्येक दिन पुलिस कर्मियों व होमगार्ड की ड्यूटी भी लगती है। बीच मार्ग पर विद्युत ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। सुरक्षा कवच के अभाव में लगा ट्रांसफार्मर हर समय खतरे का आमंत्रित किए हुए हैं।

-चलाया जाए अभियान

यहां वाहनों की पार्किग फुटपाथ पर है। दोनों ओर वाहन खड़े होने के कारण आने-जाने के लिए रास्ता नहीं बचता। लोगों को मजबूरन सड़क के बीच में से होकर चलना पड़ता है। दुकानदारों द्वारा भी आधी से ज्यादा दुकान फुटपाथ पर लगाई हुई है।-संजय शर्मा,

- नहीं होती कार्रवाई

समय समय पर अतिक्रमण के विरुद्ध कार्रवाई नहीं होती। एक बार अतिक्रमण हटाने के बाद अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए कि दोबारा कोई अतिक्रमण ना करे। यदि अतिक्रमण करने का कोई प्रयास करता है, तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई होनी चाहिए तब समस्या का समाधान होगा।- इकबाल खान

-मार्ग पर चलने की जगह नहीं

पैदल चलने के लिए फुटपाथ बनाए गए हैं, जिनको फुटपाथ इस्तेमाल करना चाहिए वो तो कर नहीं पा रहें हैं। पूरे फुटपाथ पर कब्जा रहने से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे में कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। -पूजा

- अतिक्रमण से लग रहा जाम

फुटपाथ पर अतिक्रमण होने के कारण सड़क पर जाम की स्थिति बनी रहती है। अतिक्रमण होने के कारण फुटपाथ से लोग चल नहीं सकते। मजबूर होकर उन्हें सड़क या सड़क के किनारे चलना पड़ता है।

-उर्मिला देवी

- सख्त कार्रवाई से हटेगा अतिक्रमण

फुटपाथ पर अवैध अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों का न केवल सामान जब्त करना चाहिए बल्कि केस भी दर्ज किया जाना चाहिए। जब सख्त कार्रवाई होगी तभी अतिक्रमण हटेगा। सड़क पर अवैध पार्किग में वाहन खड़ा करना गलत है। इस बारे में अभियान चलाकर वाहनों के चालान काटा जाए। -रामसूरत चौरसिया

-फुटपाथ से हटेगा अतिक्रमण फुटपाथ से अतिक्रमण हटवाकर पैदल चलने वालों को सुविधा प्रदान किया जाएगा। नगर पालिका द्वारा अभियान चलेगा और फुटपाथ पर किया गया कब्जा हटाया जा रहा है। जिन लोगों ने फुटपाथ पर अतिक्रमण कर रखा है वह कार्रवाई से पहले ही उसे खाली कर के व्यवस्था में बनाने में सहयोग दें अन्यथा सख्त कदम उठाए जाएंगे।

- रामकेर ¨सह यादव,-उपजिलाधिकारी, खलीलाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.