Move to Jagran APP

आग से तबाही व्यापक, इंतजाम नाकाफी

संत कबीर नगर : जनपद में आगलगी की घटनाओं से हर साल तबाही मचती है। इससे सैकड़ों आशियाना उजड़ते हैं, औ

By Edited By: Published: Sun, 28 Jun 2015 08:58 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2015 08:58 PM (IST)
आग से तबाही व्यापक,  इंतजाम नाकाफी

संत कबीर नगर :

loksabha election banner

जनपद में आगलगी की घटनाओं से हर साल तबाही मचती है। इससे सैकड़ों आशियाना उजड़ते हैं, और लाखों की फसल जल कर राख हो जाती है। ऐसे मौकों पर अग्नि शमन विभाग असहाय नजर आता है। कभी समय से सूचना नही मिल पाती तो कभी पहुंचने में देर हो जाती है। पानी व डीजल की कमी से आग बुझाने का कम ही मौका मिलता है। लिहाजा अधिकतर स्थानों पर राख बुझाकर ही अग्निशमन कर्मियों को कोरम पूरा करना पड़ता है। तहसील स्तर पर नहीं है फायर स्टेशन न होने से अलग से समस्या बनी हुई है।

अग्निशमन विभाग की मानें तो उनके पास आग बुझाने का संसाधन पर्याप्त मात्रा में है। इसको संचालित करने वाले स्टाफ की जो कमी थी, उसकी भी भरपाई हो चुकी है। समस्या तहसील स्तर पर व वाटर हाइटेंड की ही है। यहां जगह के अभाव में अग्नि शमन वाहनों को थाने पर खड़ा करना पड़ता है। आग लगी की घटनाओं पर नजर दौड़ाए तो जनपद में दर्जनों घटनाएं घट चुकी हैं। आग की घटनाओं के नियंत्रण के लिए विभाग के पास चार बड़े टैंकर दो छोटे व एक जीप है, जिसमें से एक टैंकर धनघटा व एक मेंहदावल में रहता है। गत वर्ष संसाधन तो पर्याप्त थे, लेकिन इन संसाधनों को चलाने वाले चालकों की कमी बनी थी। वर्तमान में विभाग को नौ चालक मिले हैं। पिछले वर्ष तक बड़े पानी के टैंकर को चलाने के लिए अग्निशमन अधिकारी को खुद कमान संभालना पड़ता था। एक छोर पर आमी तो दक्षिण तरफ घाघरा, कुआनो और उत्तरी छोर पर राप्ती नदी बहती है। इसके बावजूद एक भी मोटर बोट जनपद को नहीं मिले हैं। स्ट्रक्चर व कपलिंग पाइप की कमी से आग व पानी दोनों ही स्थिति में जनपद की आपदा प्रबंध व्यवस्था लचर है।

- दो हाइडेंट सूखे

जिला मुख्यालय पर आग लगने के दौरान पानी की समस्या से निजात पाने के लिए बिधियानी मोड़, सुगर मिल चौराहा, मुखलिसपुर चौक, मेंहदावल तिराहा, भेली मंडी के समीप वाटर हाइडेंट लगाए गए हैं। यहां दो हाइडेंट पूरी तरह से बंद है जबकि मुखलिसपुर चौक पर पानी भरने में समस्या आती है।

भेजा गया प्रस्ताव : अग्नि शमन अधिकारी

-फायर सर्विस स्टेशन पर संसाधनों को बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। ट्राफिक जाम व सड़क खराब होने से कुछ क्षेत्रों पहुंचने में कठिनाई होती है। पूरा प्रयास रहता है कि सूचना पर समय से पहुंच कर आग पर काबू पाया जाए। हाइडेंट लगवाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

- त्रिवेणी प्रसाद पांडेय

अग्नि शमन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.