Move to Jagran APP

तीन चौथाई घरों में नहीं पेयजल आपूर्ति

संत कबीर नगर : भीषण गर्मी से नगर पालिका क्षेत्र के नागरिक बेहाल हैं। सार्वजनिक स्थलों पर पेयजल की

By Edited By: Published: Fri, 29 May 2015 09:39 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 09:39 PM (IST)
तीन चौथाई घरों में नहीं पेयजल आपूर्ति

संत कबीर नगर :

loksabha election banner

भीषण गर्मी से नगर पालिका क्षेत्र के नागरिक बेहाल हैं। सार्वजनिक स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था पर्याप्त नहीं है। पाइप लाइन व टोटियां दु‌र्व्यवस्था की शिकार हैं। पेयजल का कनेक्शन न मिल पाने से मोहल्ला वासी दूषित जल का सेवन कर रहे हैं। गला तर करने के लिए लोग इधर-उधर पीने का पानी ढूंढते फिरते हैं। 6088 मकान नपा के रिकार्ड में अंकित है, जिनमें से 1689 मकानों में पेयजल कनेक्शन है। मडया व बहहिया वार्ड में वाटर सप्लाई की पाइन लाइन छह वर्ष से काट दी गई है, इससे यहां एक बूंद भी पानी नहीं पहुंच पा रहा है। गोला बाजार उत्तरी, बरईटोला, मटिहना, घोरखल, मेंहदावल बाइपास आदि स्थानों पर आधी अधूरी वाटर सप्लाई होने से पेयजल का भी अकाल है। इसके साथ ही पहले से बसे मोहल्लों में पेयजल के लिए पाइप लाइन नही बिछाई जा सकी है। उत्तरी छोर पर नपा व कलेक्ट्रेट के बीच बसे अनेकों परिवार को पेयजल कनेक्शन नहीं मिल सका है। यहां नई कालोनी में बसने के बाद सरौली, पटखौली आदि स्थानों पर नए मकान बनने के बाद भी नपा में शामिल नही किया जा सका है। सार्वजनिक स्थलों पर अभी तक प्याऊ आदि का समुचित बंदोबस्त नहीं किया जा सका है। दूर-दराज से आने वाले लोगों को पेयजल के लिए तरस कर रह जाना पड़ता है। नपा द्वारा बैंक चौराहा, मिल चौक, तहसील गेट, गोलाबाजार, मेंहदावल चौराहा आदि स्थानों पर अस्थाई निश्शुल्क प्याऊ का इंतजाम किया गया है। ¨कतु यह व्यवस्था पर्याप्त नही है।

- हैंडपंप बदहाल, समस्या विकराल

जनपद में पेयजल का संकट गंभीर रूप ले चुका है, लेकिन इस समस्या के समाधान में जिम्मेदारों द्वारा बेपरवाही बरती जा रही है। शासन के निर्देश पर जल निगम द्वारा कराए गए परीक्षण में यह तथ्य साफ पाया गया कि अनेक हैंडपंप पानी पीने योग्य नहीं है। इसके लिए सुझाव भी प्रेषित किए गए, परंतु परिणाम का इंतजार अभी खत्म नहीं हो रहा है। कई मोहल्लों में पेयजल की मुकम्मल व्यवस्था अभी नहीं हो पायी। हैंडपंप या तो बेपानी हैं, अथवा दूषित जल उगल रहे हैं। गोला बाजार, घोरखल, भिटवा, बरइटोला, बगहिया, प्राथमिक विद्यालय पटखौली आदि स्थानों पर जहां हैंडपंप खराब है वहीं अनेक दूषित जल उगल रहे हैं। नगर के साथ हैंसर, पौली, नाथनगर, खलीलाबाद, सेमरियावां, बघौली, बेलहर कला, मेंहदावल तथा सांथा ऐसा इलाका है, जहां का पानी प्रदूषित है। एइएस एवं इंसेफ्लाइटिस के प्रकोप ने पेयजल की सच्चाई को उजागर किया है। इस संकट से निपटने के लिए मामूली खराब हैंडपंपों को ठीक कराने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को जिम्मेदारी सौंपी गई है, लेकिन इसका असर कही दिखाई नहीं देता। इसके अलावा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जनपद में विशेष कार्य योजना बनी है, लेकिन इसको अमली जामा नहीं पहनाया जा सका है।

- बस स्टैंड पर पेयजल का अभाव-गोरखपुर-लखनऊ मार्ग पर मेंहदावल बाईपास पर यात्रा करने के लिए बसों की प्रतीक्षा करने वाले यात्रियों के लिए सुविधाएं नहीं हैं। प्रतिदिन इस स्टेशन से होकर हजारों यात्री गुजरते हैं। बस स्टैण्ड पर बैठने तथा खडे़ होने तक की व्यवस्था न होने से यात्रियों को रोजाना भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यात्रियों के लिए प्यास बुझाने तक का इंतजाम नहीं कर पाया है। नतीजतन हजारों यात्री रोजाना हलकान हो रहे हैं। न चाहते हुए भी उन्हें दुकानों पर फिजूल खर्ची करनी पड़ती है। पानी न मिलने पर मंहगी पानी की बोतल खरीदनी पड़ती है। शहर के नर¨सह दास, सुनील कुमार, यूसुफ, प्रमोद कुमार दूबे, विपिन कुमार जोशी, विनोद कुमार, राधेश्याम, दिलीप कुमार, दिनेश चौहान ने बताया कि पेयजल व बैठने की व्यवस्था न होने से दिक्कत हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.