Move to Jagran APP

जिला अस्पताल व तितौवा में खुलेगी पुलिस चौकी

संत कबीर नगर : जनता की शिकायतों के निस्तारण के लिए पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय ने शुक्रवार को कई नई श

By Edited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 10:47 PM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 10:47 PM (IST)
जिला अस्पताल व तितौवा में खुलेगी पुलिस चौकी

संत कबीर नगर : जनता की शिकायतों के निस्तारण के लिए पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय ने शुक्रवार को कई नई शुरुआत की है। अब फरियाद लेकर पहुंचने वाले व्यक्ति की मदद के लिए शिकायत प्रकोष्ठ में दो पुलिस कर्मियों की तैनाती रहेगी, जो समस्या को सुनने के बाद प्रार्थना पत्र स्वयं लिखेंगे। पुलिस अधीक्षक ने जन शिकायत पत्रावली भी बनवाई है, जिसमें संबंधित पुलिस अधिकारी अपनी राय लिखेंगे और निस्तारण भी आठ दिन के अंदर करना होगा। यहीं नहीं कानून व्यवस्था के मद्देनजर एसपी ने संयुक्त जिला अस्पताल एवं तितौवा में पुलिस चौकी खोलने का निर्णय लिया, जहां एक उप निरीक्षक व चार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसकी जानकारी एसपी ने पत्रकारों से बातचीत में देते हुए बताया कि जन शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए चार पन्ने की जन शिकायत पत्रावली को तैयार की गई है। इसके प्रथम पेज पर शिकायतकर्ता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, समस्या का संक्षिप्त विवरण, टिप्पणी, जांच आख्या प्राप्त होने का दिनांक अंकित है। दूसरे पेज पर बीट आरक्षी, उप निरीक्षक व उनका मोबाइल नंबर, शिकायत पत्र के संबंध में टिप्पणी अंकित है। पेज तीन पर क्षेत्राधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक उनके मोबाइल नंबर, जांच आख्या की टिप्पणी के साथ अंतिम पेज को सादा रखा गया है, जिस पर शिकायतकर्ता से संबंधित बातें शिकायत प्रकोष्ठ में तैनात पुलिस कर्मी दर्ज करेंगे। इस फाइल में अंकित शिकायतों पर अधिकतम आठ दिन के भीतर कार्रवाई कर आख्या पुलिस अधीक्षक तक पहुंचेगी। एसपी ने उम्मीद जताई कि इस नई व्यवस्था से जन शिकायतों का निस्तारण शीघ्रता से होगा और लोगों को राहत मिलेगी। एसपी ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने व आवश्यकता को देखते हुए जिले में दो स्थानों पर पुलिस चौकी स्थापना की जाएगी। इसके लिए जिला अस्पताल व रेलवे स्टेशन रोड पर स्थित पुरानी पुलिस क्षेत्राधिकारी कार्यालय को चिन्हित किया गया है। एसपी के अनुसार जल्द ही यहां एक उप निरीक्षक, चार कांस्टेबल तैनात कर दिए जाएंगे इसी प्रकार धनघटा के बिड़हल घाट पर पुल के समीप पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

loksabha election banner

-----------------

विवेदिता ने दर्ज कराई पहली शिकायत

-पुलिस अधीक्षक द्वारा जन शिकायत पत्रावली में पहली शिकायत दर्ज कराने का मौका खलीलाबाद के बंजरिया निवासी श्रीमती विवेदिता श्रीवास्तव को मिला। उसने सर्व प्रथम इस पत्रावली में अपनी समस्या दर्ज कराई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.