Move to Jagran APP

पर्व पर कूड़े कचरे का निस्तारण नहीं

संत कबीर नगर: शहर में जल निकासी के लिए करीब पैंतीस किलो मीटर घुमावदार नाला बनाया गया है। विशेष सफाई

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 10:58 PM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 10:58 PM (IST)
पर्व पर कूड़े कचरे का निस्तारण नहीं

संत कबीर नगर: शहर में जल निकासी के लिए करीब पैंतीस किलो मीटर घुमावदार नाला बनाया गया है। विशेष सफाई अभियान न चलने पर सड़क का कूड़ा-कचरा नाले में डंप हो रहा है। गंदगी से नालियां पटी है। जल निकासी बाधित होने से नागरिकों की समस्या बढती जा रही है। शिकायत के बाद भी नाले की सफाई न होने से नागरिकों में रोष है।

loksabha election banner

स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के तहत जनपद में राष्ट्रीय अभियान के तहत सफाई की जा रही है। नाले-नालियों की विधिवत सफाई न किए जाने से छोटे बड़े सभी नाले में सिल्ट जमा है। नाले में आधे से अधिक हिस्सा तो सिल्ट से पटा है। इससे जल निकासी बाधित हो रही है। मामूली बरसात में भीषण जल जमाव हो जाता है। दीपावली पर्व पर नाले की सफाई नही कराई गई। ऐसे में नाला जाम है। जल निकासी के लिए जब नाला निर्माण के साथ उचित प्रबंध किया जा रहा था स्थानीय नागरिकों ने राहत की सांस ली कि समस्या का समाधान होगा, लेकिन यह आस पूरी न हो सकी। विभाग जल निकासी के दावे किये जा रहा है और पोल खुलती चली जा रही है। -------------------

यहां जाम है नाला-शहर में मुख्य मार्ग से लेकर मोहल्ले के नाले -नालियां गंदगी से पटे है। सुगर मिल रोड, गोला बाजार, जिला अस्पताल, बैंक चौराहा, पुरानी सब्जी मंडी मार्ग, मुखलिसपुर रेलवे क्रा¨सग, बरदहिया बाजार, तितौवा, अचकपुरवा, मेहदावल बाइपास, मोतीनगर, नेदुला मार्ग, कलक्ट्रेट के सामने, तहसील परिसर, स्टेशपुरवा, औद्योगिक नगर, इंडसट्रीयल एरिया, घोरखल मार्ग, अचपुरवा, आदि प्रमुख स्थानों के नाले प्लास्टिक एवं कूड़ा-कचरा से पटे हैं।

----------------

सड़क पर पसर रहा गंदा पानी

-शहर में जाम नालियों के चलते शहर की सड़कों पर गंदा पानी पसर रहा है। नेदुला-बंजरियां मार्ग, गोला बाजार दक्षिणी, बिधियानी, मोती नगर में नाले नालियां जाम होने से सड़क पर गंदा पानी पसर रहा है। जलजमाव होने से संक्रामक रोगों का खतरा बढ़ गया है। सरस्वती शिशु मंदिर के सामने गंदगी से लोगों का राह चलना दुश्वार हो रहा है। सुगर मिल से मडया जाने वाले मार्ग पर आए दिन गंदा पानी सड़क के किनारे जमा होता है। नित्य सफाई के बाद सड़क पर रखा कूडा नाले में जमा होता है और जल निकासी बाधित होती है।

-------------------

सीवर सिस्टम बदहाल

-नगर पालिका खलीलाबाद में पचीस वार्डों वाले इस शहर में सीवर सिस्टम पूरी तरह से बदहाल है। स्वीकृत होने के चार वर्ष बाद भी तकरीबन सात करोड़ के प्रस्ताव पर अमल नहीं हो सका। अभी भी शहर में भूमिगत नालों के निर्माण व साफ-सफाई की चौकस व्यवस्था के लिए नगर पालिका के पास कोई योजना नहीं है।

-------------------

हम करेंगे सफाई

फोटो 20 एसकेटी-12-जय गुरु देव संगत परिवार के चंद्रभान ¨सह ने कहा कि स्वच्छता के लिए गुरु से संदेश दिया है। संगत के साथ सफाई की जाएगी। अवरुद्ध् जल निकासी को बहाल करने के लिए जो भी आवश्यक होगा किया जाएगा। इसके लिए टोली भी गठित की जाएगी।

----------------

संपर्क करके करेंगे जागरूक

फोटो 20 एसकेटी- 11

-खलीलाबाद निवासी लालजी वर्मा ने कहा कि आज शहर में नाले जाम हैं। गंदगी से बीमारी की आंशका बनी हुई है , हर समय कूडा करकट नाले में गिरने से सफाई नही हो पा रही है। जल निकासी बाधित न होने इसके लिए घर -घर संपर्क करके जागरूक किया जाएगा।

--------------------

मोहल्ले में रखाएंगे कूड़ा पात्र

फोटो 20एसकेटी-14-सिद्धार्थ खेतान ने कहा कि नाले -नालियों में कूडा करकट न जमा हो इसके लिए मोहल्ले में कूडा पात्र रखवाने का कार्य किया जाएगा। महानगरों के तरह घर से भी कूडा एकत्र किया जाए।

-------------

गंदगी से कदम-कदम पर बीमारी

फोटो 20 एसकेटी- 13

वैशाली छापडिया ने कहा कि गंदगी से कदम-कदम पर बीमारी है। साफ-सफाई के लिए सभी को जागरुकच् होना होगा। अच्छी आदत बच्चों में पनपे इसलिए उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की जरुरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.