Move to Jagran APP

आपराधिक घटनाओं की भरमार, पुलिस लाचार

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 11:06 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 11:06 PM (IST)
आपराधिक घटनाओं की भरमार, पुलिस लाचार

संत कबीर नगर : जिले के दक्षिणी छोर पर स्थित धनघटा थाना वैसे ही अति संवेदन शील है। दो माह से इस क्षेत्र में अपराधी विशेष रूप से सक्रिय हैं। लूट, हत्या व बलात्कार जैसी घटनाएं लगातार हो रही है। जमीनी विवाद में तीन की जान चली गई। दो किशोरियों के साथ बलात्कार की घटना से लोग दहशत में हैं। जुलाई माह के अंत में हुई एक लूट की घटना ने पुलिस की सक्रियता की पोल खोल दी है। धनघटा थाना क्षेत्र में आए दिन लूट, हत्या व बलात्कार की घटनाएं होती रहती है। जून व जुलाई माह में तीन लोगों की हत्या होने से यह क्षेत्र अपराधियों के लिए मुफीद साबित होने लगा है। पहली घटना 9 जुलाई को थाना क्षेत्र के मछली गाव में घटी, जहां एक नाबालिग लड़की के साथ दरिंदों ने उस समय मुंह काला किया, जब उसके परिजन खेत में काम करने गए थे। इस घटना ने मानवता को तार-तार कर दिया। पुलिस केवल कागजी कार्रवाई पूरी करके अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली। दूसरी घटना एक ही दिन बाद 10 जुलाई को सोनहन में घटी, जहां एक नाबालिग को उसी गांव की महिला ने बहला फुसला कर दरिंदों को सौंप दिया। पुलिस ने इसमें भी कागजी कार्रवाई पूरी करके अपना कर्तव्य पूरा कर लिया। इसके बाद हत्या का क्रम शुरू हुआ। 29 जून को थाना क्षेत्र के ग्राम पड़रिया निवासी संत राम की गांव के ही कुछ लोगों ने पीट कर निर्मम हत्या दी गई। विडंबना है कि संत राम अपनी हत्या की आशंका की सूचना तत्कालीन थानाध्यक्ष को बार बार देता रहा, लेकिन पुलिस मौके पर जा कर उसके विरोधियों से मिल कर चली आती थी। कार्रवाई न होने से अपराधियों के हौसले बुलंद हो गए और इस घटना को अंजाम दे बैठे। उसकी विधवा अब भी जान माल की गुहार लगा रही है। इसी प्रकार मलौली में जमीनी विवाद को लेकर पिछले दो दशक से दो पक्षों के बीच विवाद चला आ रहा था। इसकी सूचना दोनो पक्षों ने तहसील व थाने के लोगों को बार बार दिया, लेकिन पुलिस मूक दर्शक बनी रही। परिणाम स्वरूप तेइस जुलाई को दोनों पक्ष आमने सामने हो गए, जिससे दोनों पक्षों से एक एक लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा। इस मामले में कार्रवाई करते हुए एसपी ने थानाध्यक्ष को निलंबित किया है। नवागत थानाध्यक्ष ने जैसे ही कार्यभार संभाला अपराधियों ने जिगिना ताल के पास लूट की घटना को अंजाम देकर उन्हें सलामी दे दी। यहां पर एक डाक्टर से नकदी व मोबाइल लेकर बदमाश फरार हो गए। घटना के तीन दिन बाद भी मामले का पर्दाफाश नहीं हो सका।

loksabha election banner

इस बाबत पूछने पूछने पर सीओ एमए सिद्दीकी ने बताया कि प्रत्येक घटना पर निगाह रखी जा रही है। सभी बदमाशों को गिरफ्तार कर जेल भेजने का कार्य पूरा कर लिया गया है। आपराधिक तत्वों पर पुलिस निगाह रख रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.