Move to Jagran APP

आमी के तटवर्ती ग्रामीणों ने सुनाई प्रदूषण की पीड़ा

By Edited By: Published: Mon, 21 Jul 2014 11:20 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jul 2014 11:20 PM (IST)
आमी के तटवर्ती ग्रामीणों ने सुनाई प्रदूषण की पीड़ा

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर :

loksabha election banner

आमी नदी को बचाने के लिए दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे जन जागरण अभियान का असर सोमवार को देखने को मिला। मगहर नगर पंचायत समेत दो दर्जन तटवर्ती गांवों के लोग आमी में प्रदूषण के कारण उत्पन्न संकट से अवगत कराने के लिए डीएम से मिले और अपनी व्यथा सुनाई। इस दौरान ज्ञापन सौंपकर प्रदूषण के कारकों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की मांग उठाई गई। आमी को प्रदूषण मुक्त कराने के लिए कार्य योजना बनाकर शासन को प्रेषित करने का आग्रह भी किया गया।

जागरण की पहल पर आमी बचाओ मंच के संयोजक विश्व विजय सिंह के नेतृत्व में तटवर्ती ग्रामीण सुबह 11 बजे डीएम भरत लाल राय से मुखातिब हुए। सर्व प्रथम जिला प्रभारी डा. बच्चा पांडेय ने दैनिक जागरण द्वारा आमी को बचाने के लिए चलाए जा रहे अभियान की जानकारी देते हुए डीएम से सहयोग की अपील की। इसके बाद आमी बचाओ मंच के संयोजक श्री सिंह ने औद्योगिक प्रदूषण के कारण आमी के अस्तित्व उत्पन्न संकट से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि आमी में प्रदूषण औद्योगिक कचरा के कारण है। इस नदी में औद्योगिक कचरा न गिरे, इसकी जिम्मेदारी क्षेत्रीय प्रदूषण बोर्ड की है। क्षेत्रीय प्रदूषण बोर्ड की लापरवाही के कारण बस्ती जनपद स्थित रुधौली चीनी मिल एवं खलीलाबाद के रैना पेपर मिल का कचरा आमी नदी में गिर रहा है, जबकि इसके लिए मनाही है। श्री सिंह ने आमी में प्रदूषण के दुष्प्रभाव से भी डीएम को अवगत कराया। मगहर के चेयरमैन अश्वनी कुमार गुप्त ने कहा कि रैना पेपर मिल के कचरे के कारण संत कबीर की परिनिर्वाण स्थली पर आमी नदी दूषित हो गई है। यहां आमी का पानी निष्प्रयोज्य हो गया है और जीव जंतु के लिए घातक साबित हो रहा है। चेयर मैन ने डीएम से मगहर नगर पंचायत के लोगों को इस विकट समस्या से निजात दिलाने का आग्रह किया और खुद द्वारा किए गए प्रयास से अवगत कराया। इसी तरह सभासद अवधेश सिंह, गुड्डू वर्मा, अबरार आलम, गौरव गुप्ता, बबलू अंसारी, बबलू खान, भाजपा नगर अध्यक्ष संदीप कुमार वर्मा, राजेश कुमार, पत्रकार शफीक अहमद, शाहिल खान, डा. शफीकुर्रहमान ने आमी नदी में प्रदूषण की पीड़ा सुनाई। इसी तरह आमी के तटवर्ती गांव बालू शासन के प्रधान कृष्ण भगवान राय, सत्यराय, प्रधान भक्ठी रामसुभग, प्रधान बधुआ बालरूप कन्नौजिया, प्रधान फेंउसी राम प्रकाश पांडेय, भाजपा नेता सुशील चौधरी, पत्रकार राकेश पाठक ने आमी के प्रदूषण से दूषित हो रहे वातावरण की ओर ध्यान खींचा। इन प्रधानों ने बताया कि आमी के प्रदूषण के कारण खेती करना भी अब मुश्किल हो गया है। डीएम ने तटवर्ती ग्रामीणों की पीड़ा सुनने के बाद समाधान का आश्वासन देते हुए कहा कि इस समस्या से शासन को भी अवगत कराऊंगा।

------------------------आमी तट पर लगेगा चौपाल

-डीएम से मिलने के बाद तय हुआ कि खलीलाबाद तहसील के गांव कुईकोल जहां रैना पेपर मिल का कचरा गिरता है, वहां गुरुवार को चौपाल लगाया जाएगा। इस चौपाल में ग्रामीणों से पेपर मिल से आमी नदी में गिर रहे कचरे से उत्पन्न संकट की जानकारी ली जाएगी। यहां पर तटवर्ती गांव कुसमौल एवं धौरहरा के ग्रामीण भी उपस्थित रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.