Move to Jagran APP

जिसका सभी को था इंतजार, वो घड़ी आ गई..

अजय सक्सेना, सहारनपुर : मेडिकल के क्षेत्र में सहारनपुर की साख, मजबूत होने जा रही है। यही नहीं, यहां

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 11:13 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 11:13 PM (IST)
जिसका सभी को था इंतजार, वो घड़ी  आ गई..

अजय सक्सेना, सहारनपुर : मेडिकल के क्षेत्र में सहारनपुर की साख, मजबूत होने जा रही है। यही नहीं, यहां की बदहाल चिकित्सा-व्यवस्था के पटरी पर आने की उम्मीद जगी है। अंबाला रोड पर शेखुल ¨हद मौलाना महमूदुल हसन मेडिकल कालेज का पहला सत्र शुरू हो गया है।

loksabha election banner

बात उस समय की है, जब प्रदेश में बसपा की सरकार थी। वर्ष 2008 में मेडिकल कालेज की नींव रखी गई थी। मेडिकल कालेज 3 वर्ष में पूरा किया जाना था लेकिन राजनैतिक हिचकोलों के चलते कालेज निर्माण पूरा होने से पूर्व ही प्रदेश की सत्ता बदल गई तथा मेडिकल कालेज अधर में लटक गया था। बाद में सपा सरकार के दौरान कालेज को ग्रांट आवंटित करने के साथ ही निर्माण में तेजी आई तथा लोकसभा चुनाव से पूर्व सपा सुप्रीमो मुलायम ¨सह यादव व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शासन स्तर से कालेज का नाम बदल दिया। पहले यह कालेज कांशीराम के नाम से था। बाद में इसे देवबंद के विश्वविख्यात मौलाना महमूदुल हसन मेडिकल कालेज का नाम दिया गया। बाद में बड़े जलसे के साथ इसका उद्घाटन किया गया। उस समय मुलायम सिंह ने आश्वस्त किया था कि सहारनपुर में मेडिकल की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने को हरसंभव प्रयास किए जायेंगे। और ऐसा हुआ भी। अब मेडिकल कालेज के पहले सत्र का शुभारंभ हो रहा है। माना जा रहा है कि लोगों को बेहतर चिकित्सा के लिए दिल्ली-चंडीगढ़ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

--------------------

यह मिली हैं सुविधाएं

- कुल 31 चिकित्सक शिक्षक,

-16 सीनियर चिकित्सक व 42 जूनियर चिकित्सक

- 8 में से 4 आपरेशन थियेटर संचालित

- छात्रों के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त लेक्चर हाल

- तमाम गंभीर रोग विशेषज्ञ

- कालेज की 100 सीटें में से 85 सीट पर यूपीसीपीएमटी व 15सीट एआईपीएमटी के छात्रों को

- वर्तमान में कालेज में 93 सीटों पर छात्रों का प्रवेश पूर्ण

- 500 बेड पर स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रहीं

--------------------------

प्रो, भल्ला का होगा प्रथम लेक्चर

मेडिकल कालेज के पहले सत्र का प्रथम लेक्चर बुधवार को प्रो. एके भल्ला का होगा। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रोफेसर भल्ला भी इसे अपनी उपलब्धि करार दे रहे है। उनका कहना है कि किसी भी मेडिकल कालेज में प्रथम लेक्चर देना सौभाग्य की बात है।

--------------------

परिचय से हुआ सत्र का शुभारंभ

शेखुल ¨हद मौलाना महमूद हसन राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कालेज के मी¨टग हाल में सभी चिकित्सक शिक्षक, सीनियर चिकित्सक, जूनियर चिकित्सकों के साथ छात्रों के परिचय के साथ मंगलवार को सत्र प्रारंभ हुआ तथा छात्रों को शपथ दिलाई गई। सत्र शुरू होने पर छात्र काफी उत्साहित नजर आए।

-------------------------

इनका कहना है..

मेडिकल कालेज का सत्र शुरू होने के साथ ही जनपदवासियों की बेहतर चिकित्सा की परिकल्पना पूरी हो जाएगी तथा अधिक स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

- डा. संगीता अनेजा - डीन - मेडिकल कालेज

---------

मेडिकल कालेज में स्वास्थ्य सुविधाएं पहले से दी जा रही हेैं। 500 बेड पर मरीजों के भर्ती करने की प्रक्रिया जारी है तथा उनका इलाज चल रहा है।

-डा. संजय यादव - सीएमएस मेडकिल कालेज

----------------------

-------------------

पंचायत व 2017 चुनाव मद्देनजर पहल

सपा सरकार द्वारा आनन-फानन में लोकसभा चुनाव से पूर्व किए गए मेडिकल कालेज के शुभारंभ को तब चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा था। अब जिस तरह से प्रदेश सरकार ने मेडिकल कालेज में 100 सीट आवंटित करने के साथ ही पहले सत्र का शुभारंभ किया है और सहारनपुर में एक और निजी मेडिकल कालेज को हरी झंडी देने को भी 2017 के विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जाने लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.