Move to Jagran APP

चार दिन टली सर्वसमाज की महापंचायत

सहारनपुर : सर्राफ हत्याकांड के फर्जी खुलासे के विरोध में शनिवार को होने वाली सर्वसमाज की महापंचायत स

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 12:11 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 12:11 AM (IST)
चार दिन टली सर्वसमाज की महापंचायत

सहारनपुर : सर्राफ हत्याकांड के फर्जी खुलासे के विरोध में शनिवार को होने वाली सर्वसमाज की महापंचायत स्थगित हो गई है। अब महापंचायत का फैसला चार दिन बाद होगा। बावजूद इसके देवबंद में पीएसी के साथ भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है।

loksabha election banner

बता दें कि 13 दिसंबर को दिन दहाड़े देवबंद कस्बे में लूट का विरोध करने पर सशस्त्र बदमाशों ने सर्राफ सुरेंद्र उर्फ बबलू की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके विरोध में व्यापारियों ने पुलिस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। चार दिन पूर्व पुलिस ने सर्राफ हत्याकांड का खुलासा कर चार बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस द्वारा जो बदमाश पकड़े गये थे उन्हें सर्राफ के नौकरों ने पहचानने से इंकार कर दिया और सर्राफ के बेटे ने भी बरामद माल को अपना बताने से मना कर दिया था। व्यापारियों ने पुलिस के खुलासे पर सवालिया निशान लगाते हुए कप्तान की पत्रकार वार्ता में हंगामा भी किया था। व्यापारियों की मांग थी कि जब तक सर्राफ हत्याकांड के असली कातिल नहीं पकड़े जाएंगे आंदोलन जारी रहेगा। इस बीच पकड़े गये बदमाशों को निर्दोष बताते हुए गुर्जर समाज ने भी पुलिस के फर्जी खुलासे के विरोध में आंदोलन का बिगुल बजा दिया था। मिरगपुर गांव में दो दिन पूर्व हुई सर्वसमाज की पंचायत में निर्णय लिया गया था कि अगर 19 दिसंबर तक पुलिस ने उनकी मांगें नहीं मानी तो 20 दिसंबर को देवबंद के मानकी मंदिर में सर्वसमाज की महापंचायत की जाएगी। गुर्जर समाज के इस ऐलान के बाद पुलिस अधिकारियों में हड़कंप मच गया था और उन्होंने गुर्जर बिरादरी के नेताओं को तोड़ने के लिये गुर्जर समाज के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को लगा दिया। इसमें पुलिस को कुछ सफलता भी मिली और सर्वसमाज की महापंचायत की अगुवाई कर रहे वीरेंद्र गुर्जर को पुलिस ने मना लिया। वीरेंद्र गुर्जर को महापंचायत से अलग कर पुलिस अधिकारियों ने आंदोलन को दो फाड़ कर दिया। इसके बाद महापंचायत की कमान वरिष्ठ गुर्जर ने संभाल ली थी, लेकिन शुक्रवार देर शाम वरिष्ठ गुर्जर ने भी महापंचायत से कदम पीछे खींच लिये। बता दें कि सर्वसमाज की महापंचायत को विफल बनाने के लिये पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी तीन दिन से रात दिन एक किए हुए थे और शुक्रवार देर शाम उन्हें अपने मिशन में सफलता मिल गई। उन्होंने महापंचायत को स्थगित करा दिया। बावजूद इसके देवबंद में महापंचायत को देखते हुए वहां पीएसी व भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

इन्होंने कहा ..

पुलिस अधिकारियों के आश्वासन पर चार दिन के लिये सर्वसमाज की महापंचायत को स्थगित कर दिया गया है। अगर अधिकारियों ने आश्वासन को पूरा नहीं किया तो महापंचायत की जाएगी। इसकी रणनीति भी तैयार कर ली गई है।

वरिष्ठ गुर्जर, महापंचायत के आयोजक।

------------------------

गुर्जर नेताओं ने महापंचायत को स्थगित कर दिया है। सुरक्षा की दृष्टि से देवबंद में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

राजेश कुमार पांडे, एसएसपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.