Move to Jagran APP

कोर्ट में पेश नहीं हुए ठगी के आरोपी साहनी

सहारनपुर : जमीन की फर्जी हैसियत दिखाकर बैंकों को 3700 करोड़ का चूना लगाने वाले साहनी ब्रदर्स सोमवार क

By Edited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 10:59 PM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 10:59 PM (IST)
कोर्ट में पेश नहीं हुए ठगी के आरोपी साहनी

सहारनपुर : जमीन की फर्जी हैसियत दिखाकर बैंकों को 3700 करोड़ का चूना लगाने वाले साहनी ब्रदर्स सोमवार को सीजेएम कोर्ट में पेश नहीं हो सके। कुटंस (रेडीमेड गारमेंट कंपनी) के प्रमोटर भी इस मामले में आरोपी हैं। कंपनी के मुखिया गुड़गांव कारोबारी देवेंद्र पाल सिंह कोहली बताए जाते हैं। पुलिस अभी तक इस मामले में केवल कंपनी के प्रबंध निदेशक भूपेंद्र सिंह साहनी व निदेशक गुरमीत सिंह साहनी को ही गिरफ्तार कर पाई है, जबकि चेयरमैन देवेंद्र पाल सिंह कोहली व भूपेंद्र साहनी के अलावा गगनदीप सिंह साहनी, भूपेंद्र सिंह साहनी की पत्नी सतेंद्र कौर, गुरमीत सिंह साहनी की पत्नी परविंदर कौर व देवेंद्र पाल सिंह कोहली पत्नी अमरप्रीत कौर भी आरोपी हैं।

loksabha election banner

पुलिस अनुसार देशभर के विभिन्न बैंकों में सस्ती जमीनों पर मोटा कर्ज उठाकर बैंकों से ठगी करने वाले इन लोगों ने सहारनपुर में भी दो लोगों को अपना शिकार बनाया है। पहली रिपोर्ट मेसर्स मार्क पोर्टफोलियो सर्विसेज लखनऊ के अजय द्विवेदी ने दर्ज कराई थी, जिसमें कहा गया था कि आरोपियों ने उन्हें सहारनपुर में एक जमीन बेचने का सौदा किया और उसकी एवज में दो करोड़ रुपए बजरिये ड्राफ्ट ले लिए। पता चला कि बिक रही जमीन पर बैंक का करोड़ों रुपए कर्ज है। रुपया वापस मांगने पर आरोपियों ने उन्हें चेक दे दिए, जो बाद में बाउंस हो गए। इस मामले में पुलिस ने धोखाधड़ी, जालसाजी के आरोप में मामला दर्ज किया गया। जिसमें 10 नंवबर 2014 को आरोपी भूपेंद्र साहनी की जमानत खारिज हो चुकी है। दूसरा मामला नितिन तलवार की ओर से दर्ज कराया गया था। इसमें गुड़गांव में एक जमीन दिखाकर उसकी एवज में दो करोड़ रुपया आरोपियों ने ले लिया था और एग्रीमेंट के बावजूद वह जमीन नितिन तलवार को देने के बजाए किसी अन्य को बेच दी। पैसा वापसी का दबाव डालने पर नितिन तलवार को भी चेक दे दिए गए, लेकिन वे भी बाउंस हो गए। इस मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर धोखाधड़ी व अमानत में खयानत व अपराधिक षड्यंत्र के आरोप में चार्जशीट पेश की। इस मामले में भी भूपेंद्र साहनी की जमानत अर्जी सीजेएम सहारनपुर कोर्ट से खारिज हो चुकी है। सोमवार को इस मामले के दूसरे आरोपी गुरमीत सिंह साहनी को पेश करने की तारीख तय थी। वह धोखाधड़ी के मामले में तिहाड़ जेल में बंद है। परंतु तिहाड़ जेल से आई जानकारी के मुताबिक गुरमीत को किसी अन्य कोर्ट में पेश किया जाना था। लिहाजा सोमवार को उसे सहारनपुर नहीं लाया जा सका। कोर्ट ने अब मामले में 28 नवंबर के लिए आरोपियों को तलब किया है।

इन बैंकों को लगाया चूना

बैंक रिपोर्ट के अनुसार 31 मई 2014 तक घोषित सूचना के अनुसार कुटंस कंपनी के प्रमोटर्स पर इंडियन ओवरसीज बैंक के 113.89 करोड़, पीएनबी के 123.13 करोड़, आइसीआइसीआइ के 100.32 करोड़, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर के 68.71 करोड़, एचडीएफसी बैंक के 54.39 करोड़ व बर्कले बैंक के 37.41 करोड़ रुपये बकाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.