Move to Jagran APP

प्रशासन की अनदेखी से मायूस पीड़ित परिवार ने किया अनशन समाप्त

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 08:20 PM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 08:20 PM (IST)
प्रशासन की अनदेखी से मायूस पीड़ित परिवार ने किया अनशन समाप्त

देवबंद (सहारनपुर) : मृतक पति के शव को सऊदी अरब से भारत लाने की मांग को लेकर बच्चों व परिवार सहित सोमवार से एसडीएम कार्यालय पर आमरण अनशन कर रही महिला मंगलवार को प्रशासन पर अनदेखी का आरोप लगा अनशन समाप्त करते हुए घर वापिस लौट गई। ग्राम प्रधान ने प्रशासन पर डरा- धमका कर पीड़ित परिवार का अनशन समाप्त कराने का आरोप लगाया है।

loksabha election banner

क्षेत्र के गांव अंबहेटा शेखां निवासी नरेंद्र कुमार सऊदी अरब की एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता था। गत 19 जुलाई को एक दुघर्टना में उसकी मौत हो गई थी। पिछले डेढ़ महीना से पति के शव को भारत लाने के लिए अधिकारियों क चक्कर लगाकर थक चुकी मृतक की पत्‍‌नी कुसुमलता ने सोमवार को एसडीएम कार्यालय परिसर में आमरण अनशन शुरू कर दिया था। कुसुमलता ने अधिकारियों व राजनेताओं पर इस मामले में अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष को फैक्स भेजकर पति का शव भारत मंगवाए जाने की गुहार लगाई थी। मंगलवार को भी महिला अपने सास- ससुर व बच्चों के साथ एसडीएम कार्यालय पर आमरण अनशन पर डटी रही। लेकिन प्रशासन द्वारा महिला और उसके परिवार की सुध न लेने से आहत परिजन रोते- बिलखते अपने परिवार के साथ घर लौट गए। कुसुमलता का कहना है कि प्रशासन द्वारा अपने खर्चे से शव लाने की बात कही जा रही है। राजनेताओं ने भी अभी तक उसके परिवार की कोई सुध नहीं ली है। पीड़िता का आरोप है कि आमरण अनशन पर बैठने के बाद भी अधिकारियों द्वारा उनकी अनदेखी की गई। इसलिए ही वह परिवार संग वापिस लौट रही है। उधर, ग्राम प्रधान ऋषिराज त्यागी ने एसडीएम राजेश कुमार सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा कि एसडीएम ने पीड़ित परिवार को डरा- धमकाकर अनशन से उठाया है। साथ ही उन्हें भी देख लेने की धमकी दी है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक देश में सब को अपनी बात कहने का हक है। वह इस संबध में बुधवार को डीएम से मिल अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

इन्होंने कहा

महिला के परिजनों द्वारा सौंपा गया ज्ञापन भारत सरकार को भेज दिया गया है। परिवार के लोगों को ग्राम प्रधान द्वारा उकसाया गया है। परिवार का उकसाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

राजेश कुमार सिंह (एसडीएम, देवबंद)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.