Move to Jagran APP

कसिया कुंडा में पंचायत चुनाव हुआ दिलचस्प

जेएनएन, टांडा : ग्राम पंचायत कसिया कुंडा में चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। संभावित प्रत्या

By Edited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 10:29 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 10:29 PM (IST)
कसिया कुंडा में पंचायत चुनाव हुआ दिलचस्प

जेएनएन, टांडा : ग्राम पंचायत कसिया कुंडा में चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। संभावित प्रत्याशियों ने जनसंपर्क तेज करने के साथ ही बड़े परिवार के लोगों की आवभगत शुरु कर दी है। आदर्श ग्राम योजना में शामिल व सांसद डॉ. तजीन फातमा द्वारा गोद लिए इस गांव में कराए जा रहे विकास कार्यों की लंबी सूची है। इस बार चुनाव भी अहम होगा।

loksabha election banner

चार हजार की आबादी वाले इस गांव में शेख जाति के लोगों की संख्या साठ प्रतिशत है। इसके बावजूद इस जाति से चुनाव लड़ने वाला प्रत्याशी लगातार दूसरी बार चुनाव नहीं जीत पाया। इस बार वर्तमान प्रधान सहित आठ प्रत्याशियों ने चुनाव की ताल ठोंकी है, जिसमें छह शेख जाति के हैं। बाकी एक फकीर व एक सैनी जाति से हैं। इस बार का चुनाव इसलिए अधिक अहमियत रखता है क्योंकि उक्त गांव नगर विकास मंत्री आजम खां की पत्नी तजीन फातमा ने गोद लिया है, जिससे गांव में विकास कार्यों की बाढ़ सी आई है। गांव में जौहर पार्क का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। 25 हैंडपंप हैं जिसमें 17 नए लगाए गए हैं। 314 शौचालय हैं। गांव में एक प्राथमिक विद्यालय है। कुछ नालियां व सीसी मार्ग बन रहे हैं। गांव से होकर करखेड़ा की ओर जाने वाली सड़क व रोशनपुर जाने वाला रास्ता आदि कई वर्षों से खराब है। कीचड़ और दलदल होने से ग्रामीणों का गुजरना मुश्किल हो जाता है। बरसात में पानी भरने से दिक्कत और बढ़ जाती है। 36 विभाग गांव के विकास कार्यों पर ध्यान रे रहे हैं। गांव में टंकी का निर्माण होना है। तीन ट्रांसफार्मर लगाए हैं। इंटर कालेज बनना है। खेल का मैदान बनना है। तेजी से हो रहे विकास कार्यों के कारण इस बार प्रत्याशियों की संख्या अधिक होने के साथ ही वह संपर्क मार्ग बनवाने तथा मकान पक्के कराने पर अधिक जोर दे रहे हैं।

गांव में शेख जाति के लोग अधिक हैं। इसके बाद फकीर, जाटव, धीमर, सैनी आदि हैं। इस बार का चुनाव चौपालों या बैठकों में कम बल्कि घरों में घुस पैठ बनाकर अधिक हो रहा है। एक ही जाति के प्रत्याशी अधिक होने के कारण एक-दो को बैठाने का प्रयास भी है। विशेषकर प्रत्याशियों के परिवार की महिलाएं जाति व रिश्तेदारी को सामने रखकर प्रत्याशी को जिताने की अपील में जुट गई हैं। गांव की दुकानों में भी संभावित प्रत्याशी को लेकर बहर छिड़ गई है।

आबादी

कुल आबादी 3238

पुरुष 1689

महिला 1549

सामान्य 1654

पिछड़ी 1260

अनुसूचित 324

मतदाता 2286

पप्पू ¨सह का कहना है कि गांव में विकास कार्य तो हुए पर धीमी गति से हुए। साथ ही कीचड़ भरे मार्गों को बनवाने पर ध्यान नहीं दिया गया है।

इरशाद अली का कहना है कि गांव के लोगों को ऐसे प्रत्याशी का चुनाव करना चाहिए जो गांव के विकास के साथ ही गांव की शिक्षा पर भी ध्यान दें, ताकि गांव के बच्चे शिक्षित हों और आगे की शिक्षा में दिक्कत न हो।

जलीस अहमद का कहना है कि सांसद तजीन फातमा के गांव को गोद लेने से विकास कार्यों में तेजी आई। साथ ही आगे भी उम्मीद है कि विकास होगा। बाकी प्रत्याशी पर निर्भर करेगा कि वह जीत कर कितने काम कराएगा।

शिवऔतार का कहना है कि नालियां बनवाने व उनकी सफाई में लापरवाही के कारण लोगों को गंदगी व गंदे पानी का सामना करना पड़ा। आने वाले प्रत्याशी को इस पर ध्यान देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.