Move to Jagran APP

सर्दी में पिछड़ा केर्स, लग रहीं अतिरिक्त कक्षाएं

रामपुर । सर्दी की छुट्टियों के बाद स्कूलों में अब पढ़ाई ने रफ्तार पकड़ ली है। लंबे अवकाश के कारण बच्च

By Edited By: Published: Fri, 30 Jan 2015 11:56 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jan 2015 11:56 PM (IST)
सर्दी में पिछड़ा केर्स, लग रहीं अतिरिक्त कक्षाएं

रामपुर । सर्दी की छुट्टियों के बाद स्कूलों में अब पढ़ाई ने रफ्तार पकड़ ली है। लंबे अवकाश के कारण बच्चों का कोर्स पिछड़ गया है, जिसको पूरा कराने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जा रही हैं। फिलहाल स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां जोरों पर हैं। स्कूल का रिजल्ट अच्छा हो, इसके लिए शिक्षक और छात्र-छात्राएं दोनों मिलकर जी-तोड़ मेहनत करने में जुटे हैं।

loksabha election banner

बीते दिनों पड़ी सर्दी के चलते दसवीं और बारहवीं के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल 23 दिसम्बर से 17 जनवरी तक बंद रहा। करीब एक महीने की छुट्टियां पड़ने से उनकी पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। यूपी बोर्ड की बोर्ड परीक्षाएं 19 फरवरी और सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं दो मार्च से शुरू हो रही हैं, लिहाजा स्कूलों में बच्चों की तैयारियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। स्कूल प्रबंधन ने अपने-अपने तरीके से दिशा-निर्देश तय किए हैं और उसी के अनुरूप पढ़ाई करवाई जा रही है। वहीं आजकल प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी चल रही हैं, तो ऐसे में पढ़ाई पूरी करवाना और चुनौतीपूर्ण हो गया है।

दयावती मोदी अकादमी में अब शनिवार को हाफ-डे नहीं होता, बल्कि पूरे दिन पढ़ाई होती है। दसवीं और बारहवीं के बच्चों की बोर्ड परीक्षा की तरह परीक्षा ली गई है, जिसमें कम अंक पाने वालों को एक्सट्रा क्लासेज लगाकर पढ़ाई करवाई जा रही है। प्रधानाचार्य डॉ. सुमन तोमर ने कहा कि इतनी लंबी छुट्टी होने से बच्चों की पढ़ाई पर काफी असर पड़ा है। अब हमारे पास सीमित समय है, जिसमें परीक्षा की पूरी तैयारी करवानी है। इसके लिए खास तौर पर री-एग्जाम पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही स्लेबस, सेंपल पेपर हल करवाये जा रहे हैं। बच्चों को उनकी जरूरत से हिसाब से पढ़ाया जा रहा है। व्हाइट हॉल पब्लिक स्कूल में छुट्टियों के बाद स्पो‌र्ट्स, आर्ट एंड क्राफ्ट, म्यूजिक के पीरियड बंद कर दिए गए हैं। इनके समय पर कक्षाओं में पढ़ाई करवाई जा रही है। प्रधानाचार्या शोभा नंदा ने कहा कि अब परीक्षाओं की तैयारियों पर फोकस किया जा रहा है। अवकाश के कारण पढ़ाई का समय कम रह गया है। बच्चों के स्लेबस पूरा करवाने से लेकर उनके रिवीजन और टेस्ट लिए जा रहे हैं। कहा कि बच्चों के हित को देखते हुए स्कूल का समय दो घंटा और बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। अभिभावकों से विचार विमर्श करके इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में स्कूल का समय बदला गया है। प्रधानाचार्य जितेन्द्र कुमार चौहान ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं निकट है, इसलिए पढ़ाई पूरी करवाने के लिए स्कूल का समय बदलकर सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक कर दिया है। अब सबसे पहले बच्चों का पाठ्यक्रम पूरा करवाया जा रहा है और अतिरिक्त कक्षाएं, अभ्यास और प्री बोर्ड परीक्षाएं करवाई जा रही है। इसके अलावा अन्य स्कूलों ने भी अपने स्तर से शिक्षण सुचारू रखने को विभिन्न बदलाव किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.