Move to Jagran APP

सुरक्षा को सजग शहर के सीबीएसई स्कूल

रामपुर। शहर के सीबीएसई स्कूल बच्चों की सुरक्षा के लिए खासे सजग हैं। मुख्य द्वार से लेकर स्कूल के परि

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 11:53 PM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 11:53 PM (IST)
सुरक्षा को सजग शहर के सीबीएसई स्कूल

रामपुर। शहर के सीबीएसई स्कूल बच्चों की सुरक्षा के लिए खासे सजग हैं। मुख्य द्वार से लेकर स्कूल के परिसर में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शनिवार को दैनिक जागरण ने विभिन्न स्कूलों में सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लिया ।

loksabha election banner

डीएमए के मुख्य द्वार पर दोनों तरफ हथियारों से लैस सुरक्षाकर्मी देखने को मिले। इसके बाद अंदर स्कूल के गेट पर भी गार्ड तैनात था। यहां रजिस्टर में एंट्री करने के बाद स्कूल में प्रवेश मिला। प्रधानाचार्य डॉ. सुमन तोमर ने बताया कि स्कूल के हर क्षेत्र में कैमरा लगे हैं। दर्जन भर सुरक्षा कर्मी तैनात हैं। वहीं आने- जाने वालों की पर्याप्त जांच की जाती है। बच्चों के बैग भी देखे जाते हैं।

व्हाइट हॉल पब्लिक स्कूल के मुख्य द्वार पर गार्ड मिला। वहीं स्कूल में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हुए मिले। प्रधानाचार्या शोभा नंदा ने कहा कि छात्र- छात्राओं की सुरक्षा अहम है, इसके लिए दिन में साधारण गार्ड और रात में हथियार युक्त गार्ड तैनात रहता है। स्कूल परिसर में समस्त गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। सैंट पाल्स स्कूल में मेन गेट पर गार्ड मिला। फिर अंदर एक और गेट है, जिसपर भी गार्ड तैनात था। स्कूल के भीतर कॉरीडोर पर चैनल पर ताला लगा हुआ मिला। पूछताछ के बाद ही अंदर एंट्री मिली। प्रशासक अनुज दयाल ने बताया कि स्कूल में चार कॉरीडोर है, जिसपर चैनल लगे हुए हैं। सभी पर हर समय ताले लगे रहते हैं। इन चारो कॉरीडोर और स्कूल के तीन गेटों पर गार्ड तैनात रहते हैं। किसी भी बाहरी या अनजान व्यक्ति को स्कूल के अंदर आने की अनुमति नहीं है। बच्चों और स्टाफ को भी आई कार्ड दिखाने पर ही प्रवेश दिया जाता है।

सनवे स्कूल में भी मुख्य द्वार पर गार्ड तैनात मिला। उसके द्वारा पूछताछ करने पर स्कूल में एंट्री मिली। यहां प्रबंधक एसआर शम्सी ने बताया कि पूरा स्कूल परिसर कैमरे की निगरानी में है। गेट पर गार्ड रहता है। रात में सुरक्षा हथियारों के साथ गार्ड तैनात रहते हैं।

ग्रीनवुड स्कूल में भी मुख्य द्वार पर गार्ड और स्कूल के अंदर हर कक्षा में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। प्रधानाचार्य नीरज कुमार तिवारी ने कहा कि स्कूल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। स्कूल में मुख्य द्वार पर सुरक्षा हथियार से लैस गार्ड और अन्य गेटों पर आने जाने के समय पर एक चपरासी और एक शिक्षक रहता है। हर क्लास और कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। हर गतिविधि की रिकार्डिग की जाती है। सैंट मैरीज स्कूल में भी मेन गेट पर सुरक्षा कर्मी तैनात दिखा।

गौरतलब है कि सात साल पहले रामपुर में सीआरपीएफ पर आतंकवादी हमला हो चुका है, जिसमें सात जवान शहीद हुए थे। उसके बाद से ही यहां स्कूलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.