Move to Jagran APP

प्रमुख खबर चुनाव-जमकर बरसे वोट, मतदाताओं ने बनाया रिकार्ड

रायबरेली : दिल्ली तक दखल देने वाले जिला रायबरेली में चुनावी महासमर की परीक्षा में मतदाताओं ने रिकार्

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 11:55 PM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 11:55 PM (IST)
प्रमुख खबर चुनाव-जमकर बरसे वोट, मतदाताओं ने बनाया रिकार्ड
प्रमुख खबर चुनाव-जमकर बरसे वोट, मतदाताओं ने बनाया रिकार्ड

रायबरेली : दिल्ली तक दखल देने वाले जिला रायबरेली में चुनावी महासमर की परीक्षा में मतदाताओं ने रिकार्ड तोड़ मतदान कर 75 सियासी रणबांकुरों के भाग्य का फैसला इवीएम में बंद कर दिया। मतदान के दिन इवीएम में जमकर वोट बरसे। 61.24 फीसद मतदान के साथ मतदाता अव्वल रहे। 2012 से छह फीसदी अधिक मतदान रहा। पिछले विधानसभा चुनाव में जिले में कुल 55 फीसदी मतदान हुआ था। मतदान के दौरान सियासी जमात के सिपाहसलारों ने कई जगह पर हंगामा किया। इस पर पुलिस प्रशासन को सख्त रूख अपनाना पड़ा। इसी तरह कुछ जगहों पर इवीएम खराब होने पर रोष जाहिर किया गया तथा फर्जी मतदाताओं की धरपकड़ की गयी।

loksabha election banner

सुबह सात बजे से वो¨टग शुरू हुई तो मतदाताओं की लंबी कतार बूथों पर दिखायी पड़ी। सभी चेहरों में यह शिद्दत दिखी की सारे काम बाद में पहले मतदान हर हाल में। इसी की नतीजा रहा कि जिले के छह विधानसभा क्षेत्र सरेनी, ऊंचाहार, सदर, हरचंदपुर, सलोन व बछरावां में मतदाताओं ने रिकार्ड बनाकर साबित किया कि प्रशासन की मतदाता जागरुकता अभियान असरदार रहा है। डीएम अनुज कुमार झा, एसपी अब्दुल हमीद व प्रेक्षकों ने बूथों का निरीक्षण किया। कई बूथों पर भीड़ हटाने को लेर डीएम के निर्देश पर पुलिस ने लाठ पटकी तो अफरातफरी मच गयी। इसी तरह आईजी जोन ए सतीश गणेश ने लालगंज बैसवारा इंटर कालेज में बने चार बूथों समेत अन्य बूथों का निरीक्षण किया।

इवीएम खराब होने पर भड़के लोग

खीरों में हरचंदपुर विधानसभा अंतर्गत बूथ नंबर 107 पर इवीएम खराब होने से डेढ घंटा देरी से मतदान शुरू हुआ। सरेनी विधानसभा की चिकमंडी बूथ पर 23 मत पड़ने के बाद इवीएम खराब हो गयी तथा उसके बाद नयी इवीएम लगानी पड़ी। उतरागौरी में मशीन खराब होने से आधा घंटा देरी से मतदान शुरू हुआ। सलोन में बूथ संख्या 207 पर इवीएम खराब होने से आधा घंटा मतदान में देरी हुई। महराजगंज के बूथ नंबर 109 में दोपहर 2.45 बजे इवीएम की बीप अचान बंद हो गयी। इस कारण 20 मिनट मतदान प्रभावित रहा। इसी तरह बूथ संख्या 151,152,77 में भी यही समस्या आयी। राही में मधुपुरी पो¨लग स्टेशन पर इवीएम खराब होने से दो घंटा देर से मतदान शुरु हुआ। लालगंज के प्राथमिक विद्यालय दतौली में बने बूथ संख्या 208 व 209 में लगभग एक घंटे मतदान बाधित रहा।

युवक हिरासत में

महराजगंज में मऊ पो¨लग स्टेशन पर वोट डालने के बाद बूथ की फोटो खींचने पर मऊ निवासी अरमान को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस से अरमान के मोबाइल फोन की फोटो डिलीट करा दी।

सिपाही पर भड़के मतदाता

ऊंचाहार के रोहनिया ब्लाक कमालपुर बूथ संख्या 216 पर पुलिस ने एजेंट व मतदाताओं से जमकर मारपीट की। इस कारण मतदान प्रभावित रहा। मतदाताओँ का कहना था कि पुलिस का एक सिपाही दल के प्रत्याशी का समर्थन कर रहा था। जब मतदाताओं ने सिपाही का सर्विस नंबर नोट किया तो वह फरार हो गया। ़

सरेनी व सलोन फिर पिछड़े

2012 के चुनाव में सरेनी में 59.16 फीसद मतदान हुआ था तो इस बार 58.65 फसीद मतदान हुआ इसी तरह सलोन में 56.03 फसीद मतदान 2012 में हुआ था इस बार 58.33 फीसद रहा।

प्रत्याशी की कार हुई सीज

सलोन में भजापा प्रत्याशी दल बहादुर मतदान के लिए कार से आए तो बूथ के बाहर कार खड़ी कर चले गए इस पुलिस ने कार को सीज कर दिया। उधर उनके एजेंट के रूप में डीह निवासी विनोद कुमार टेकारी बूथ पर पो¨लग के पास गड़ी खड़ी करके बूथ के एजेंटो से मतदान की जानकारी ले रहे थे। तब तक सलोन क्षेत्राधिकारी चरन ¨सह मौके पर पहुंच गए तथा गाड़ी को चेक किया। भाजपा का झंडा मिला। इस पर सीओ ने गाड़ी को सीज कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.