Move to Jagran APP

'ऑपरेशन मिलन' से अपहृत व लापता पहुंचेंगे घर

रायबरेली: किसी किशोरी को बदमाश बहला फुसला कर ले गए या युवक का अपहरण कर लिया गया। ऐसे कितने मामले हैं

By Edited By: Published: Fri, 29 Apr 2016 11:38 PM (IST)Updated: Fri, 29 Apr 2016 11:38 PM (IST)
'ऑपरेशन मिलन' से अपहृत व लापता पहुंचेंगे घर

रायबरेली: किसी किशोरी को बदमाश बहला फुसला कर ले गए या युवक का अपहरण कर लिया गया। ऐसे कितने मामले हैं जो थानों में गुमशुदगी के रूप में दर्ज हैं। अपनों का सुराग पाने के लिए परिजन चक्कर काट रहे हैं। उन्हें रटा रटाया जवाब मिलता है कि खोजबीन की जा रही है। अब उच्चाधिकारियों ने इन लापता व अपहृत लोगों की बरामदगी को लेकर 'ऑपरेशन मिलन' शुरू किया है। इसके तहत 15 दिन में ऐसे मामलों का खुलासा करना होगा नहीं तो कार्रवाई होगी। ऑपरेशन के तहत लखनऊ जोन के 11 जनपदों के पुलिस कप्तानों को आइजी जोन एसतीश गणेश ने दिशा निर्देश दिए हैं। यह ऑपरेशन मिलन लापरवाह थानाध्यक्षों के लिए परीक्षा की तरह है।

loksabha election banner

15 दिन का समय मिलेगा थानाध्यक्ष को

आइजी ने जो निर्देश जारी किए हैं उसने थानाध्यक्षों को कुर्सी तोड़ने की जगह भागमभाग करने पर मजबूर कर दिया है। साफ निर्देश है कि जिस थाना क्षेत्र से इस तरह के मामले है उनके खुलासे को लेकर 15 दिन का समय थानाध्यक्ष के पास होगा। जिले में परशदेपुर, लालगंज, खीरों में इस तरह के मामले अधिक हैं।

पीड़ित परिवारों से मिलेंगे एएसपी

जिन घरों से लोग लापता या अपहरण की आशंका में है, उनसे एएसपी मिलेंगे तथा पूरी जानकारी लेंगे, उसके बाद पूरे मामले को खोला जाएगा। लोकल पुलिस के साथ सर्विलांस व स्वाट तथा एसटीएफ भी मदद के लिए जुटेगी।

एसपी करेंगे समीक्षा

आपरेशन मिलन को लेकर एसपी सभी थानाध्यक्षों के साथ बैठकर उन्हें दिशा निर्देश देंगे। जो थानाध्यक्ष समय के भीतर बरामदगी कर लेगा उसे पुरस्कृत किया जाएगा। लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इन जनपदों में है लापता व अपहृ्त

जिला मामले

रायबेरली 35

हरदोई 33

खीरी 52

लखनऊ 140

सीतापुर 56

उन्नाव 32

फैजाबाद 22

सुलतानपुर 17

बाराबंकी 46

अंबेडकरनगर 15

अमेठी 21

कुल- 469 की बरामदगी होनी है।

इनका अभी तक नहीं लगा पता

शहर: अमरीशपुर कालोनी निवासी निशा के 12 वर्षीय पुत्र का अपहरण हो गया था जिसका पुलिस सुराग नहीं लगा सकी।

लालगंज : 13 मार्च 2015 से लापता ममुताज 15 पुत्री शेरा निवासी भीरा गो¨वदपुर कोई सुराग नहीं। इस साल लक्ष्मी 17 पुत्री सुरेश बहादुर निवासी सरांय मिश्रन 17 मार्च से लापता है।

महराजगंज: सुनीता 18 पुत्री रामफेर निवासी ज्योना 5 अगस्त 2015 से लापता है।

डीह: रेनू निवासी बावर व पुनीता निवासी महानंदपुर सन 2015 से लापता हैं।

बछरावां: केतार 20 निवासी कसरावां 28 मार्च 2018 से लापताअनसुइया 22 निवासी मुबारकपुर सापों 5 ¨सतबर 2015 से लापता6 साल की अंशिका का कोई सुराग नहीं

हरचंदपुर में मजरा ओई निवासी राम प्रकाश की 6 साल की पुत्री अंशिका को 17 सितंबर की शाम को घर के बाहर से अपहृ्त कर लिया गया था। इस मामले में दो महिला सहित आधा दर्जन लोगों को आरोपित किया गया था लेकिन तमाम कोशिश और गुलाबी गैंग की पहल के बाद भी अंशिका की बरामदगी नहीं हो सकी।

क्या कहते अधिकारी

योजना को लेकर 11 जिलों के एसपी को दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 20 मई को सभी एसपी अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे।

ए सतीश गणेश

आइजी, लखनऊ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.