Move to Jagran APP

कचहरी पर रोड पार्किंग व्यवस्था सबसे खराब

रायबरेली, जागरण संवाददाता : शहर की सबसे व्यस्तम सड़कों में कचहरी रोड का भी नाम शुमार है, लेकिन आए दिन

By Edited By: Published: Mon, 27 Jul 2015 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2015 08:55 PM (IST)
कचहरी पर रोड पार्किंग व्यवस्था सबसे खराब

रायबरेली, जागरण संवाददाता : शहर की सबसे व्यस्तम सड़कों में कचहरी रोड का भी नाम शुमार है, लेकिन आए दिन इस रोड पर जाम की समस्या बनी रहती है। कारण सिर्फ बेतरतीब पार्किंग का होना बताया जाता है। अवैध पार्किंग की समस्या के चलते लोगों का सड़कों पर पैदल चलना मुहाल हो गया है। पार्किंग को लेकर कई बार विभागीय अफसरों से लोगों ने गुहार भी लगाई, लेकिन हालत जस के तस बने रहे। वहीं दूसरी ओर यातायात पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान के बाद भी व्यवस्था सुधरती नहीं दिख रही है।

loksabha election banner

जिले की कचहरी रोड से प्रतिदिन हजारों की संख्या में बड़े और छोटे वाहन दौड़ते दिखते है, लेकिन वर्तमान समय में वाहनों की रफ्तार पर अवैध पार्किंग का ब्रेक लग गया है। इसके चलते भारी और हल्के वाहन रेंग-रेंग कर चलते दिखाई देते है। कचहरी रोड की दोनों साइड (फुटपाथ) पर बाइक और कारों की अवैध तरीके से पार्किंग की जा रही है। इसके कारण इस रोड पर अक्सर ट्रैफिक व्यवस्था चरमराई हुई नजर आती है। पल-पलभर में अवैध पार्किंग के चलते जाम लग जाता है। इसके कारण लोगों को समस्याओं से जूझना पड़ता है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान के बाद भी कचहरी रोड के हालात जस के तस बने हुए है। बेतरतीब पार्किंग का सबसे बड़ा जिम्मेदार नगर पालिका भी है। क्योंकि बीते वर्ष नाला सफाई के नाम पर कचहरी रोड पर जमकर तोड़फोड़ की गई थी। इसके कारण नाले के पत्थर गए थे। महीनों बाद पत्थरों को रखकर नाले को बंद किया गया। पत्थरों के सड़क से करीब दो फीट उपर होने के कारण वाहन स्वामी कार, बाइकें और साइकिल को सड़क पर खड़ा करते हुए नजर आते है। इसके कारण लोगों को आए दिन जाम की समस्या से जूझना पड़ता है।

घंटों रहते गायब

कचहरी रोड पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था न होने से बुजुर्गों, महिलाओं और स्कूली छात्र को समस्याओं से जूझना पड़ता है। आलम यह है कि कचहरी रोड पर पार्किंग करने वाले वाहन स्वामी घंटों के हिसाब से लापता हो जाते है। ऐसे में आधी सड़क पर वाहन खड़ा होने के कारण जाम की स्थिति पैदा हो जाती है, इस समस्या के कारण पूरा शहरवासी करहाते हुए नजर आ रहे है।

नियमों को ठेंगा

कचहरी रोड से भारी वाहनों को निकाले जाने की अनुमित जिला प्रशासन द्वारा नहीं दी गई है। इसके बाद उत्तर प्रदेश परिवहन निगम बसें, डीसीएम कचहरी रोड से सिविल लाइन की ओर फर्राटा भरते हुए नजर आते है। जबकि डिग्री कालेज के समीप ट्रैफिक पुलिस मौजूद रहती है। इसके बाद भी यातायात नियमों को ठेंगा दिखाने वाले वाहनों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई नहीं की जाती है। इसके कारण उनका मनोबल आए दिन बढ़ता रहता है।

इनकी सुनें

'कचहरी रोड की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार करने के लिए शीघ्र निर्देश जारी किए जाएंगे। अगर भारी वाहन उक्त रोड से होकर निकलते है तो चालकों को ¨चहित कर कार्रवाई की जाएगी। वहीं पटरियों पर बेतरतीब तरीके से पार्किंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।'

सत्यपाल ¨सह, ट्रैफिक सीओ, रायबरेली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.