Move to Jagran APP

ग्रामीण क्षेत्रों में भी उल्लास, अकीदत से मनाई गई ईद

पट्टी, प्रतापगढ़ : एकता एवं भाईचारे की प्रतीक ईद सोमवार को जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में उल्लास से म

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 12:50 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 12:50 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में भी उल्लास, अकीदत से मनाई गई ईद
ग्रामीण क्षेत्रों में भी उल्लास, अकीदत से मनाई गई ईद

पट्टी, प्रतापगढ़ : एकता एवं भाईचारे की प्रतीक ईद सोमवार को जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में उल्लास से मनाई गई। नगर के साथ ही मुजाही, सैफाबाद, सदहा, अमरगढ़, उडैयाडीह, करैला, दीवानगंज, पृथ्वीगंज में सुबह ईद की खास नमाज अदा की गई। नगर के ईदगाह के पास मेले का भी आयोजन किया गया। इसमें लोगों ने मिठाईयां खरीदीं एवं बच्चों ने मेला देखा। पट्टी नगर में ईद की नमाज सबसे पहले दरवेश मस्जिद में अदा कराई गई। इसके बाद कुम्हिया मस्जिद में हुई। चौक स्थित जामा मस्जिद में हाफिज इसरार व रायपुर ईदगाह में साढ़े आठ बजे नमाज जामा मस्जिद के पेश इमाम हाफिज रिजवान द्वारा अदा कराई गई। एसडीएम जेपी मिश्र, तहसीलदार संतोष कुमार सोनकर, सीओ शशि शेखर दीक्षित, इंस्पेक्टर राजेश कुमार के साथ पुलिस के जवान सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहे। ईदगाह कमेटी के सदर हबीब उल्ला राईन सहित मो. मतीन राईन, मो. सलीम, खलील अहमद, मो. मंसूर, मो. सिद्दीक हाशिमी आदि भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

------

इंसानियत का है बेजोड़ नमूना

पट्टी, प्रतापगढ़ : पूरे माह अपनी ¨जदगी को खुदा की इबादत में गुजारने के साथ रमजान का हक अदा हुआ। इस दौरान मोमिन द्वारा अपने रब को राजी करने के बाद खुदा की तरफ से मिला ईद का दिन इसी इबादत के लिए दिया जाने वाला तोहफा है जो रंग, नस्ल, जाति एवं मजहब के भेद को मिटाकर इंसानियत का बेजोड़ नमूना पेश करती है। यही कारण है कि दीनी एवं दुनियावी लिहाज से ईद महज एक त्योहार ही नहीं बल्कि खुदा का अपने बंदों को दिया गया एक तोहफा है जिसमें वह भाईचारे के साथ आपसी संबंधों को मजबूत बनाने की कड़ी को आगे बढ़ाता है। यह बातें जामा मस्जिद के मुतवल्ली शाहिद खां ने ईद के त्योहार की फजीलतों को बताते हुए कही। ईद की इस खुशी में गरीबों को शामिल करने के लिए प्रत्येक मोमिन की तरफ से सदका-ए-फितर के नाम से एक निश्चित रकम विधवा गरीब व यतीम को दी जाती है जो उनके लिए ईद की खुशी मनाने का जरिया बनता है।

--

छाई रही हर तरफ ईद की रंगत

कुंडा, प्रतापगढ़ : तहसील क्षेत्र में ईदगाहों पर ईद की नमाज बड़े ही शांतिपूर्ण तरीके से पढ़ी गई। कुंडा नगर से लेकर अंचल तक के बजारों में ईद की धूम रही। रंगत छाई रही। बाघराय प्रतिनिधि के अनुसार बिहार ईदगाह पर रोजेदारों के साथ ही भीषण गर्मी के बीच छोटे-छोटे बच्चों ने भी ईद की नमाज पढ़ी। क्षेत्र के बारौं, खरगापुर, देवरपट्टी, शकरदहा, ऐमाजाटूपुर, धारूपुर, कोर्रही, कमासिन में भी रोजेदारों ने नमाज पढ़ी। सुरक्षा की दृष्टि से सीओ सदर राम आशीष यादव मोबाइल रहे। शकरदहा में ईद को लेकर प्रशासन सतर्क था क्योंकि यहां पर पिछले मुहर्रम में दो पक्षों में विवाद हुआ था। संग्रामगढ़ प्रतिनिधि के अनुसार ईदगाहों पर रोजेदारों ने ईद की नमाज अदा की। सांसद प्रमोद तिवारी ने रोजेदारों से मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। बाबागंज प्रतिनिधि के अनुसार गुजवर, मोहम्मदपुर सोहाग, माघी ईदगाह पर नमाज अदा की गई। विधायक विनोद सरोज व पूर्व प्रमुख पंकज ¨सह ने लोगों से मुलाकात की।

-------

घरों में रही खूब चहल-पहल

रानीगंज, प्रतापगढ़ : ईद का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। मस्जिद और ईदगाहों में निर्धारित समय पर नमाज अदा की गई और एक दूसरे से गले मिल ईद की बधाई दी गई। रानीगंज, पूरे गोलिया, दरियापुर पावर हाउस, मिर्जापुर, हुसैनपुर, मुआर, शाहपुर, कसिहा, संडिला, गाजी का बाग, रिसालगढ़, जामताली, बीरापुर, नजियापुर, सुवंसा, नई कोट, कनेवरा, जय रामपुर, सराय भरतराय, मढौली जगदीशपुर, रामापुर, कनेवरा में मस्जिद व ईदगाहों में नमाज अदा की गई। इस दौरान लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर सेंवई का भी आनंद लिया।

-----

धुल गया गुबार, मनाया त्योहार

लालगंज, प्रतापगढ़ : ईद के मौके पर क्षेत्र के ईदगाहों व मस्जिदों में नमाज अदा की गई। खानापट्टी, लालगंज, अठेहा, शुकुलपुर, सेमरा, नसीरपुर, धारूपुर, रामपुर बावली, तकिया, सुजाखर, गोंड़वा, कुंभी आइमा, मुस्तफाबाद, राहाटीकर, रेहुआ लालगंज के ईदगाहों व मस्जिदों में रोजेदारों ने नमाज अदा की। सेमरा में ईदगाह के सामने मेला भी लगा रहा। सांसद प्रमोद तिवारी ने क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों से गले मिले और ईद की मुबारकबाद दी। भगवती प्रसाद तिवारी, आशीष उपाध्याय, अशोक ¨सह, दृगपाल यादव, श्रीकांत मिश्र, अवधेश ¨सह, संदीप यादव, सुबेदार देवेंद्र ¨सह, पवन शुक्ल, सुनील पांडेय, प्रीतेंद्र ओझा, शिवम पांडेय, मुरलीधर तिवारी आदि भी रहे।

-----

मेले में बच्चों ने खरीदे खिलौने

संडवा चंद्रिका, प्रतापगढ़ : महीने भर के रोजे के बाद सोमवार को ईद के त्योहार पर ईदगाहों में नमाज अदा की गई। इसके बाद एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी। क्षेत्र में अंतू, पूरब गांव, नरी, आममऊ सहित दर्जन भर ईदगाहों में सुबह सात बजे ईद की नमाज पढ़ी गई। इसके बाद लोग एक दूसरे से गले मिले। अंतू ईदगाह पर मेले का आयोजन किया गया। यहां बच्चों ने मिठाइयों के साथ खिलौने आदि की खरीदारी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.