Move to Jagran APP

ठोस कूड़ा प्रबंधन में जमीन बनी रोड़ा

प्रतापगढ़ : शहर से निकलने वाले ठोस कूड़ा प्रबंधन में जमीन रोड़ा बन गई है। सालिडवेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट

By Edited By: Published: Sat, 01 Oct 2016 12:35 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2016 12:35 AM (IST)
ठोस कूड़ा प्रबंधन में जमीन बनी रोड़ा

प्रतापगढ़ : शहर से निकलने वाले ठोस कूड़ा प्रबंधन में जमीन रोड़ा बन गई है। सालिडवेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के लिए नगर पालिका जमीन की तलाश कर रहा है।

loksabha election banner

नगर पालिका के 25 वार्डों में 76 हजार से अधिक की आबादी रहती है। शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए लगभग पौने दो सौ सफाई कर्मी रोजाना दो पालियों में काम करते हैं। फिर भी बेगम वार्ड, विवेक नगर, धर्मशाला वार्ड, अस्पताल वार्ड समेत कई मोहल्लों में गंदगी का आलम है। यही नहीं, हल्की सी बारिश होने पर कई मोहल्लों में जलभराव हो जाता है।

मोहल्लों को गंदगी से मुक्त करने के लिए पिछले दिनों डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन योजना शुरू की गई। इसके तहत एक प्राइवेट कंपनी को ठेका देकर उसे आठ मैजिक उपलब्ध कराई गई है। कंपनी के कर्मी मैजिक से घर-घर जाकर कूड़ा उठाते हैं। इसके बाद कूड़े को हादीहाल व जीजीआइसी के बगल, मिश्रा पेट्रोल पंप के सामने, वृंदावन टाकीज के बगल, पीडब्लूडी दफ्तर के बगल, अष्टभुजानगर गेट के पास, स्टेट बैंक के सामने, ट्रांजिट हास्टल के पास, चिलबिला, महुली मंडी के पास, अचलपुर में बनाए गए डं¨पग प्वाइंट पर इकट्ठा किया जाता है। वहां से कूड़े को पूरे केशवराय में आवंटित जमीन पर गिराया जाता है।

पूरे केशवराय में सालिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाना था। लेकिन उसके लिए जमीन की कमी बताई जा रही है। लगभग पांच हेक्टेयर जमीन की जरूरत है, लेकिन पूरे केशवराय में लगभग ढाई हेक्टेयर ही जमीन मिल सकी है। ऐसे में किसी अन्य जगह जमीन आवंटित करने के लिए नगर पालिका प्रशासन ने डीएम से वार्ता की है। बताते हैं कि तीन दिन पहले पूरे केशवराय में ग्रामीणों ने कूड़ा गिराने का विरोध कर दिया है। इस वजह से अब चिलबिला ओवरब्रिज के पास स्थित नगर पालिका की जमीन में कूड़ा गिराया जा रहा है।

---------

पूरे केशवराय में आवंटित जमीन कम है। किसी अन्य जगह पर जमीन आवंटित करने के लिए डीएम से अनुरोध किया गया है।

-आरपी ¨सह, सेनेटरी इंस्पेक्टर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.