Move to Jagran APP

अंबेडकर चौराहे से चौक तक गरजी जेसीबी

प्रतापगढ़ : शहर में सोमवार को चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत अंबेडकर चौराहे से लेकर चौक घंटाघर

By Edited By: Published: Mon, 02 May 2016 11:14 PM (IST)Updated: Mon, 02 May 2016 11:14 PM (IST)
अंबेडकर चौराहे से चौक तक गरजी जेसीबी

प्रतापगढ़ : शहर में सोमवार को चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत अंबेडकर चौराहे से लेकर चौक घंटाघर तक जेसीबी गरजी। इस दौरान दुकानदारों में अफरा तफरी मची रही। दुकानदार अपनी गुमटी लेकर सुरक्षित स्थान पर भागने लगे। लेकिन टीन शेड, होर्डिंग को प्रशासन ने कब्जे में ले लिया।

loksabha election banner

अतिक्रमण हटाओ अभियान पहले अप्रैल महीने में चलाया जाना था। लेकिन व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने सहालग का सीज होने का हवाला देकर मई से अभियान चलाने की बात जिला प्रशासन के सामने रखी थी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सोमवार को अपराह्न तीन बजे से एसडीएम सदर शशिभूषण राय, सीओ सिटी शशिशेखर दीक्षित, सीओ सदर राकेश नायक, ईओ अवधेश यादव की अगुवाई में अंबेडकर चौराहे से अभियान शुरू किया गया।

जैसे ही नगर पालिका की जेसीबी, लोडर, मैजिक, ट्रैक्टर सिटी पैलेस के सामने कतारबद्ध तरीके से खड़ी हुई, दुकानदार टीन शेड आदि हटाने लगे। जिन दुकानदारों ने सड़क की पटरी तक सामान फैला रखा था, उसे दुकान के अंदर समेटने लगे। कुछ देर बाद जेसीबी चली तो टीन शेड को तोड़ना शुरू कर दिया। दुकानदार मौका देने की बात कहने लगे तो उनसे एसडीएम ने कहा कि मौका तो पहले ही दिया जा चुका है। अब कोई मौका नहीं दिया जाएगा।

पुलिस लाइंस के सामने जिन दुकानदारों ने गुमटी लगाई थी, वे गुमटी ठेलिया पर लादकर सुरक्षित स्थान को ओर भागने लगे। हालांकि गुमटी हटाने के लिए प्रशासन ने दुकानदारों को मौका दिया। बंद पड़ी गुमटी को तोड़ कर मैजिक पर लाद दिया गया। इस दौरान जो भी होर्डिंग दिखी उसे तोड़ कर ट्रैक्टर पर लाद दिया गया। भदरी हाउस में एक फर्नीचर की दुकान के सामने नाले पर पक्का निर्माण किया गया था, उसे जेसीबी से ध्वस्त कर दिया गया। यही नहीं, टीन शेड को भी तोड़ दिया गया। यह अभियान सोमवार को चौक घंटाघर तक चला।

अंबेडकर चौराहे से जैसे ही अतिक्रमण हटाओ दस्ता चला, जीआइसी से लेकर चौक घंटाघर तक दुकानदारों को खबर हो गई। यह दस्ता राजापाल टंकी चौैराहे तक पहुंचा था, उसके पहले ही जीआइसी के आस-पास के दुकानदारों ने अपना सामान समेट लिया था। चौक इलाके के कुछ दुकानदार राजापाल टंकी चौराहे पहुंच गए और यह देखने लगे कि अभियान के दौरान दुकानदार को कुछ बख्शा जा रहा है या नहीं। जब देखा कि किसी भी दुकानदार को नहीं सहूलियत दी जा रही है तो वे भाग कर अपनी दुकान पर पहुंचे और सारा सामान समेट कर दुकान के अंदर कर लिया।

जैसे ही अतिक्रमण हटाओ दस्ता चला, दुकानदारों में अफरा तफरी मच गई। उन्हें यह नहीं सूझ रहा था कि फौरन अपना सामान कैसे समेटे। पुलिस लाइंस के पास के दुकानदार तो गुमटी छोड़ कर अन्य सामान पुलिस लाइन परिसर में रखने लगे। जीआइसी के पास जो भी गुमटी लगी थी, उसे दुकानदारों ने हटा कर जीआइसी परिसर में रख दिया। इसके सिवाय उस समय उनके पास और कोई चारा भी नहीं था।

अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत जब होर्डिंग को तोड़ा जाने लगा तो भदरी हाउस के पास फिरोज अहमद ईओ अवधेश यादव से बहस करने लगे। उनका कहना था कि जब उन्होंने होर्डिंग लगाने के लिए नगर पालिका से टेंडर ले रखा है तो उनकी होर्डिंग को क्यों तोड़ा जा रहा है। इस पर ईओ कुछ नियम का हवाला देने लगे। फिरोज ने कहा कि इस मामले को वह कोर्ट में ले जाएंगे। प्रशासन की मनमानी नहीं चलने पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.