Move to Jagran APP

ईद आई और खुशियां लाई, गले मिलकर दी बधाई

पीलीभीत : ईद उल फित्र का त्योहार पुरसुकून के साथ खुशनुमा माहौल में मनाया गया। ईदगाहों एवं मस्जिदों म

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 10:29 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 10:29 PM (IST)
ईद आई और खुशियां लाई, गले मिलकर दी बधाई
ईद आई और खुशियां लाई, गले मिलकर दी बधाई

पीलीभीत : ईद उल फित्र का त्योहार पुरसुकून के साथ खुशनुमा माहौल में मनाया गया। ईदगाहों एवं मस्जिदों में नमाज पढ़ी गई। नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाहों के बाहर मेले लगे, जिनमें बच्चों ने अपनी अपनी पसंद की वस्तुएं खरीदीं। ईदगाहों एवं मस्जिदों में नमाज के दौरान सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था के लिए बाहर पुलिस फोर्स मुस्तैद रहा। शहर में ईदगाह के निकट नगर पालिका परिषद की ओर से लगाए गए शिविर में नमाजियों का इस्तकबाल कर उन्हें ईद की मुबारकबाद देने के लिए डीएम, एसपी समेत अन्य अधिकारी एवं पालिकाध्यक्ष मौजूद रहे।

loksabha election banner

सोमवार को सुबह से ही विभिन्न रास्तों से लोग ईदगाह की ओर तेजी से कदम बढ़ाते देखे गए। सुबह ठीक दस बजे नमाज का वक्त मुकर्रर रहा। तब तक पूरा ईदगाह परिसर नमाजियों से भर गया। शाही जामा मस्जिद के शाही इमाम मौलाना इजहार अहमद खां बरकारी ने नमाज अदा कराई। नगर पालिका के शिविर में डीएम शीतल वर्मा, एसपी देवरंजन, एडीएम, अजय कांत सैनी समेत प्रशासन व पुलिस के अन्य अधिकारियों एवं पालिकाध्यक्ष प्रभात जायसवाल ने नमाजियों को ईद की मुबारकबाद देते हुए मिठाई पेश की। लोग एक-दूसरे के घरों पर ईद की मुबारकबाद देने पहुंचने लगे, यह सिलसिला शाम तक चलता रहा।

पूरनपुर: ईद की नमाज को लेकर सुबह से ही नमाजियों में काफी हर्ष का माहौल देखा गया। लोग ईद की नमाज पढ़ने को लेकर लालायित दिखे। पूरनपुर के ईदगाह में जामा मस्जिद में हाफिज मोहम्मद सलीम खां ने नमाज अदा कराई। एसडीएम, सीओ के अलावा कोतवाल व पुलिस फोर्स मौजूद रहा। नगरपालिका चेयरमैन

प्रदीप जायसवाल लल्लन, पूर्व विधायक गोपाल कृष्ण सक्सेना, पीतमराम आदि ने नमाजियों को गले मिलकर मुबारकबाद दी। मस्जिद में हाफिज मोहम्मद जकी खान नूरी, मस्जिद गुलजारे फरीद में हाफिज कमर महबूब, मस्जिद गरीब नवाज में हाफिज नाजिम रजा नूरी, रजवी मस्जिद में हाफिज मोहम्मद उसमान नूरी, साबरी मस्जिद में हाफिज जाकिर खां नूरी, मस्जिद कुरैशिया में हाफिज सईद अहमद नूरी, सिद्दीकी अकबर मस्जिद में मौलाना जावेद रजा बरकाती, बरकाती मस्जिद में मौलाना सलाम बारिस, बमनपुरी मस्जिद में

मौलाना याकूब खां बरकाती ने नमाज अदा कराई। ईद के मौके पर ईदगाह के पास दुकानें सजीं रहीं। मदद फाउंडेशन के सैयद जुल्फिकार अली के साथ पदाधिकारियों ने पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

हजारा : नहरोसा में ईद की नमाज ईदगाह में हुई। राणाप्रतापनगर मस्जिद में इमाम मोहम्मद सालिम ने नमाज पढाई तो श्रीनगर व नेहरूनगर के मस्जिदों में भी इमामों ने ईद की नमाज पढ़ाई। राणाप्रताप नगर के इमाम मोहम्मद सालिम ने गांव क्षेत्र और देश की सलामती के अलावा शारदा नदी के भू कटान की तबाही को रोकने के लिए भी दुआएं मांगी।

घुंघचाई : मस्जिद में जाकर के नमाज अदा की और मुल्क व आवाम की तरक्की के लिए दुआएं मांगी। नमाज अदा करने के लिए लोगों में काफी उत्साह था। डूडा मस्जिद के

मौलवी महबूब ने कई गांवों के लोगों को नमाज अदा करवाई। कसगंजा, गुलड़िया, सिकरहना, गोपालपुर, घाटमपुर के अलावा ज्ञानपुर महोलिया में भी लोगों में उत्साह देखा गया।

कलीनगर : जामा मस्जिद सहित तीनों मस्जिदों में मौलाना ने ईद की नमाज अदा कराई। इस दौरान मौलाना में नमाजियों को मिलजुल कर त्यौहार मनाने की बात कही।

माधोटांडा : जामा मस्जिद, नूरी मस्जिद एवं इमामबाड़े में ईद की नमाज अदा कराई गई। काफी

लोग नमाज अदा करने पहुंचे। एकदूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दीं। डगा, गुलाबटांडा,

मुस्तफाबाद, धुरियापलिया आदि गांवों में ईद की धूम रही।

बीसलपुर: बड़ी संख्या में नमाजी नमाज अदा करने ईदगाह पहुंच गए और उन्होंने नमाज अदा कर मुल्क में अमन व शांति की दुआएं मांगी। बीसलपुर-बरेली मार्ग, बीसलपुर-शाहजहांपुर मार्ग, बीसलपुर पीलीभीत मार्ग व शहर को जाने वाले मार्ग पर पुलिस फोर्स तैनात रहा और मार्ग पर आवागमन बंद कर दिया गया। पूर्व मंत्री अनीस अहमद खां उर्फ फूलबाबू के आवास पर ईद मिलन समारोह हुआ। ग्राम महादेवा में ईंट भट्ठा मालिक सइर्दुर रहमान खां के भट्ठे पर ईद मिलन समारोह हुआ। इसके अलावा ईंट भट्ठा एसोसिएशन के अध्यक्ष अलीहसन अंसारी, पूर्व पालिका अध्यक्ष डॉ.नूर अहमद अंसारी समेत कई स्थानों पर ईद मिलन समारोह आयोजित किए गए।

मीरपुर वाहनपुर : ईदगाह में क्षेत्र के कई ग्रामों के हजारों नमाजियों ने नमाज अदा की। सुबह से ही

मीरपुर वाहनपुर, मुसेली, महादेवा, रिछोला, रिछुलिया, चुर्रासकतपुर, राजूपुर कुंडरी समेत एक दर्जन से अधिक ग्रामों के ग्रामीणों ने गांव में स्थित ईदगाह में नमाज अदा करने के लिए एकत्र होना शुरू कर दिया। निर्धारित समय पर नमाज अदा की गयी। इसके उपरांत नमाजियों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की

मुबारकबाद दी। सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अफताब आलम अंसारी के आवास पर ईद मिलन समारोह हुआ। बिलसंडा: ईद का पर्व क्षेत्र में

परंपरागत तरीके से आपसी भाईचारे के माहौल में मनाया गया। बड़ी संख्या में नमाजियों ने ईदगाह में नमाज अदा की और बाद में एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी।

दियोरिया : गांव स्थित ईदगाह पर ईद उल फितर की नमाज अदा की गई। सुबह से ही इस पर्व को लेकर मुस्लिम समुदाय के लोगों में उत्साह

दिखाई देने लगा। लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर पर्व की बधाई दी। बरखेड़ा:-कस्बा में ईदगाह पर नमाज अदा की गई। चेयरमैन जमील अहमद ने नवाज के बाद सभी समुदाय के लोगों को बधाई दी, इसके अलावा थाना क्षेत्र के गांव पौटा कला, खमरिया,पंडरी,विक्रमपुर,पृथ्वीपुर,दौलतपुर,अधकटा, आमखेड़ा, खखूमा, ललौर गुदरानपुर के गांवों में ईद उल फितर की नवाज शांति पूर्ण ढंग से अदा हुई। सुरक्षा की दृष्टि से नमाज अदा वाली जगह पर पुलिस बल तैनात किया गया। प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार ने कई जगह नवाज अदा वाले गांवों का भ्रमण कर शांति बनाए रखने की अपील की।

अमरिया: क्षेत्र के गांव धुंधरी उदयपुर बांसखेडा सरैनी तुरकुनिया ढेरम करगैना भौनी गायबोझ सरदारनगर हर्रायपुर कैचू टांडा वरा मझलिया नूरपुर ¨पजरा माधौपुर सरैदापट्टी चका दियूरनिया रसूला फरदिया मुड़लिया गौसू वक्शपुर भूड़ा कैमोर समेत सभी गांव में ईद उल फित्र की नमाज शांति पूर्वक तरीके से मस्जिदों व ईदगाहों में अदा की गई। लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.