Move to Jagran APP

अनोखे पक्षियों से गुलजार ओखला पक्षी विहार

By Edited By: Published: Tue, 25 Dec 2012 09:08 PM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2012 09:09 PM (IST)
अनोखे पक्षियों से गुलजार ओखला पक्षी विहार

सुनील मौर्य, नोएडा

loksabha election banner

ओखला पक्षी विहार इन दिनों रंग-बिरंगे पक्षियों से गुलजार हो चुका है। देश-विदेश से काफी संख्या में पक्षी यहां पहुंच चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा दिलचस्प कुछ ऐसे पक्षी भी हैं, जिन्हें आने वाले दिनों में विलुप्त होने की आशंका है। लिहाजा, इन्हें खतरे की सूची में डाला गया है। वैश्विक स्तर पर पक्षियों के संरक्षण को लेकर 'बर्ड लाइफ इंटरनेशनल' नाम से संस्था भी बनी है। इस संस्था की रेड लिस्ट में शामिल 9 पक्षी ऐसे हैं, जो नोएडा के ओखला पक्षी विहार में पहुंचते हैं। इनमें से तीन पक्षियों की पहचान की जा चुकी है, जो अब तक पक्षी विहार में पहुंचे हैं। इन पक्षियों पर ओखला पक्षी विहार प्रबंधन विशेष नजर रख रहा है। साथ ही बर्ड वाचर्स भी इसमें खास दिलचस्पी ले रहे हैं।

क्या है खतरे की सूची

वर्तमान में अलग-अलग कारकों की वजह से प्रकृति में तेजी से बदलाव आ रहा है। इसका खासकर पशु-पक्षियों और पौधों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में वैश्विक स्तर पर सभी देशों को आगाह करने के लिए 1963 में बना आइयूसीएन (इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर एंड नेचुरल रिसोर्सेज) रेड डाटा बुक या रेड लिस्ट जारी करता है। इसी तर्ज पर पक्षियों पर फोकस करते हुए वैश्विक स्तर बर्ड लाइफ इंटरनेशनल संस्था है। यह संस्था सभी महाद्वीपों के लिए अलग-अलग रिपोर्ट जारी करती है। संस्था भारत समेत इंडोनेशिया, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका समेत 14 देशों का अध्ययन कर रही है। इनमें 2700 पक्षियों को खतरे की सूची में डाला है। इन्हीं में से 9 पक्षी ऐसी हैं, जो नोएडा के ओखला पक्षी विहार में भी आते हैं। संस्था की तरफ से इन पक्षियों के संरक्षण को लेकर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और लोगों को भी जोड़ा जाता है।

ये हैं खतरे की सूची वाले 9 पक्षी

नोएडा के ओखला पक्षी विहार में खतरे की सूची में शामिल 9 पक्षी आते हैं। इनके बारे में पर्यावरण संरक्षण से जुड़े टीके राय भी अध्ययन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ब्रिस्टलेड ग्रासबर्ड, पेंटेड स्टोर्क, ब्लेकवेलीड टर्न, ओरियंटल डार्टर, ब्लेकटेल्ड गॉडविट, ब्लैक हेडेडआईवीस, इजिप्टियन वल्चर, रिवर लेपविंग और फेरूजिनस डक खतरे की सूची में शामिल हैं। इनमें इजिप्टियन वल्चर के निकट भविष्य में ही खत्म होने की आशंका है। इसे काला कुर्ग भी कहते हैं। वर्तमान में ये पक्षी भारत के अलावा, नेपाल और पाकिस्तान में मौजूद हैं।

नोएडा में आए तीन खास पक्षी

खतरे की सूची में शामिल तीन पक्षी इस समय नोएडा ओखला पक्षी विहार में आ चुके हैं। इनमें ओरियंटल डार्टर, ब्लेक हेडेड आईवीस और रिवर लेपविंग हैं। इस बारे में ओखला पक्षी विहार के फॉरेस्ट रेंजर जेएम बनर्जी ने बताया कि इन पर विशेष नजर रखी जा रही है। ओरियंटल डार्टर की गर्दन देखने में सांप की तरह होती है। यह ंखासकर मछलियां खाना पसंद करती हैं। ब्लैक हेडेड आइवीस अभी कुछ दिन पहले ही यहां पहुंची है। इसे सफेद बुजा भी कहते हैं और यह खासकर दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों में रहती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.