Move to Jagran APP

परंपरागत कोर्स में दाखिला मुश्किल, प्रोफेशनल की हालत खराब

प्रभात उपाध्याय, नोएडा : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) से संबद्ध गौतमबुद्ध नगर के कॉलेज

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 12:58 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 12:58 AM (IST)
परंपरागत कोर्स में दाखिला मुश्किल, प्रोफेशनल की हालत खराब
परंपरागत कोर्स में दाखिला मुश्किल, प्रोफेशनल की हालत खराब

प्रभात उपाध्याय, नोएडा :

loksabha election banner

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) से संबद्ध गौतमबुद्ध नगर के कॉलेजों में इस सत्र में दाखिले के लिए मारामारी होगी। खासकर परंपरागत (ट्रेडिशनल) कोर्स में दाखिले के लिए छात्रों को जद्दोजहद करनी पड़ सकती है।

सीसीएसयू में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हुए छह दिन हुए हैं। इन छह दिनों में परंपरागत कोर्स में पंजीकरण का आंकड़ा पांच हजार पार कर गया है, जबकि पंजीकरण में अभी 10 दिन शेष हैं। संभावना है कि परंपरागत कोर्स में पंजीकरण का आंकड़ा पंद्रह हजार तक पहुंच सकता है। गौतमबुद्ध नगर की बात करें तो यहां स्नातक-परास्नातक स्तर के परंपरागत कोर्स में करीब चार हजार सीटें हैं। पंजीकरण की रफ्तार को देखते यह साफ है कि इस बार बीए, बीएससी, बी.कॉम, एमए, एमएससी जैसे कोर्स में दाखिला मुश्किल होगा।

प्रोफेशनल कोर्स की हालत खराब : अभी तक के पंजीकरण की स्थिति पर नजर डालें तो इस साल प्रोफेशनल कोर्स की हालत खराब होती नजर आ रही है। स्नातक और परास्नातक स्तर के प्रोफेशनल कोर्स में आठ हजार से ज्यादा सीटें हैं। छह दिन में सिर्फ 231 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण किया है। यही स्थिति रही तो प्रोफेशनल कोर्स में बड़ी संख्या में सीटें खाली रह सकती हैं।

जिले में कोर्सवार आवेदन की स्थिति :

कोर्स कुल आवेदन

एमएससी (बायोटेक्नोलॉजी) 02

एमए 107

बी.कॉम 1199

बी.एड 09

बीए 2485

बीबीए 95

बीजेएमसी 15

बीएसएस (गृह विज्ञान) 03

बीए-बीएड 11

बीएफए 01

बीएससी (माइक्रोबायोलॉजी) 08

बीएससी 1781

एसएससी 75

एमजेएमसी 02

बीसीए 67

बीपीईएस 31

एमकॉम 72

बीएससी (बायोटेक्नोलॉजी) 74

नोट : आंकड़े मंगलवार की शाम छह बजे तक के हैं।

पिछले साल भी परंपरागत कोर्स थे टॉप पर :

पिछले साल राजकीय कॉलेजों में दाखिले के लिए सबसे ज्यादा मारामारी थी। निर्धारित सीटों से चार गुना अधिक आवेदन आए थे। बीएससी और बी.कॉम में भी दाखिले की मारामारी थी। पिछले साल पंजीकरण के मामले में गौतमबुद्ध नगर आठवें स्थान पर था। सबसे अधिक फॉर्म ग्रेटर नोएडा के मिहिर भोज कॉलेज के लिए भरे गए थे। वहीं नोएडा का राजकीय डिग्री कॉलेज दूसरे नंबर पर था।

नोएडा के राजकीय डिग्री कॉलेज में सीटों की स्थिति :

बीए : 380

बी.कॉम : 160

बीएससी : 80

एमए : 60

एमकॉम : 60

अभी तक के आंकड़ों पर नजर डालें परंपरागत कोर्स में पूरे मंडल में अधिक पंजीकरण हुआ है। गौतमबुद्ध नगर के कॉलेजों की भी यही स्थिति है।

- प्रो. वाई. विमला, दाखिला समन्वयक, सीसीएसयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.