Move to Jagran APP

एब्लेज को दिवालिया दिखा 652 करोड़ से खोलता इंटमार्ट

फोटो एनडीपी 24 - एसटीएफ के विशेष जांच दल को तीन माह के जांच करने पर तस्वीर हुई साफ - सोमवार को

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 May 2017 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 01 May 2017 01:00 AM (IST)
एब्लेज को दिवालिया दिखा 652 करोड़ से खोलता इंटमार्ट
एब्लेज को दिवालिया दिखा 652 करोड़ से खोलता इंटमार्ट

फोटो एनडीपी 24

loksabha election banner

- एसटीएफ के विशेष जांच दल को तीन माह के जांच करने पर तस्वीर हुई साफ

- सोमवार को सूरजपुर कोर्ट में अनुभव मित्तल के खिलाफ लगेगी चार्जशीट

ललित विजय, नोएडा : लाखों लोगों से 37 सौ करोड़ की ठगी का आरोपी अनुभव मित्तल एब्लेज इंफो सॉल्यूशन कंपनी को दिवालिया घोषित कर लोगों की गाढ़ी कमाई हड़पने की फिराक में था। वह बैलेंस सीट में कंपनी को लगातार घाटे में दिखा रहा था। कंपनी में 2016 और जनवरी 2017 में सबसे ज्यादा पैसा आया। जिसे वह दोस्तों की कंपनी के माध्यम से हेराफेरी कर था। उसने दोस्त की बास्क इंटरनेशनल कंपनी को 12 करोड़ रुपये का भुगतान किया। साथ ही कई फर्जी कंपनियों बनाकर फर्जी खर्चे के नाम पर उन्हें पमेंट कर करोड़ों की हेराफेरी की। उसने दिसंबर 2016 से जनवरी 2017 तक 652 करोड़ रुपये की हेराफेरी कर दी। इससे पहले 10 करोड़ की प्रॉपर्टी खरीदी। इन साढ़े छह सौ करोड़ रुपये से अनुभव मित्तल इंटमार्ट इंडिया लिमिटेड नाम से ऑनलाइन शॉपिंग की कंपनी शुरू करने वाला था। जिसके बाद एब्लेज कंपनी को दिवालिया घोषित करा बंद कर दिया जाता। यह जानकारी एसटीएफ के विशेष जांच दल को तीन माह की जांच के दौरान प्राप्त हुई हैं। जिसे चार्जशीट का हिस्सा बनाया गया है। एसपी एसटीएफ राजीव नारायण मिश्र का कहना है कि सोमवार को सूरजपुर कोर्ट में एसटीएफ अनुभव समेत छह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर देगी।

सर्विस टैक्स से करोड़ की हेराफेरी

एसटीएफ की एसआइटी को तीन माह की जांच में यह जानकारी मिली है कि अनुभव मित्तल ने करोड़ों रुपये की हेराफेरी सर्विस टैक्स के नाम पर किया है। उसने आम जनता से सर्विस टैक्स लिया लेकिन, एक रुपये भी जमा नहीं किया। इसका आंकलन अभी हो रहा है।

सोशल ट्रेड की फ्री साइट से आया था आइडिया

अनुभव मित्तल को बीटेक करने के दौरान सोशल ट्रेड की फ्री साइट से एब्जेल कंपनी बनाने का आइडिया मिला था। प्रारंभ में वह पेड सोशल ट्रेड कंपनी बनाना चाहता था। मुनाफा न होने पर उसने लाइक के नाम पर ठगी का धंधा शुरू कर दिया। फिर जांच एजेंसियों के शक के दायरे में आने पर कंपनी का नाम बदलता रहा।

इनके खिलाफ चार्जशीट

- अनुभव मित्तल

- श्रीधर (सीईओ)

- सुनील मित्तल (अनुभव के पिता )

- महेश दयाल (तकनीकी हेड)

- अतुल मिश्रा (बैंक का रिलेशन अधिकारी )

- आयुषी मित्तल (अनुभव की पत्नी)

1 लाख से शुरू हुई एब्लेज की बैलेंस सीट

वर्ष 2010 -11 - 12 सौ का नुकसान

वर्ष 2011- 12 - 2013 टैक्स

वर्ष 2013-14 - कोई बिजनेस नहीं

वर्ष 2014-15 - 7800 टैक्स

वर्ष 2015-16 - लगभग 4 करोड़ का नुकसान

पत्नी ने गिरफ्तारी पर ले रखा है स्टे

एसटीएफ अभिनव मित्तल की पत्नी आयुषी मित्तल को एसटीएफ ने गिरफ्तार नहीं किया है। उसने हाइकोर्ट से स्टे ले रखा है। चार्जशीट के बाद कोर्ट के आदेश पर पत्नी की गिरफ्तारी हो सकती है। अभिनव मित्तल की पत्नी आयुषी मित्तल एब्जेल कंपनी में डायरेक्टर थी।

3726 करोड़ की है कुल ठगी

सीओ एसटीएफ राजकुमार ने बताया कि अभिनव मित्तल से पूछताछ में एसटीएफ को जानकारी मिली कि उसे ठगी के धंधे से 3726 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। इसमें से 3100 करोड़ रुपये खर्च किए जाने की जानकारी अभिनव ने एसटीएफ को रिमांड पर पूछताछ के दौरान दी।

एक नजर में : 37 सौ करोड़ की ठगी

एसटीएफ ने 2 फरवरी को एब्जेल फर्जीवाड़े का पर्दाफाश किया था। एसटीएफ ने बताया था कि सेक्टर 63 के एफ ब्लाक में स्थित एब्लेज इंफो सॉल्यूशन नाम की कंपनी ने अगस्त 2015 में सोशल ट्रेड डॉट बिज नाम से ऑन लाइन पोर्टल बनाया। पोर्टल से जुड़ने के लिए 5750 से 57500 रुपये तक की चार स्कीम निर्धारित की। ग्राहकों को भरोसा दिलवाया गया कि आईडी लेने के बाद लॉग इन कर ऑनलाइन पोर्टल पर आकर पेज को लाइक करने पर हर लाइक पर पांच रुपये मिलेंगे। इस जाल में फंस कर लोग कंपनी के खाते में पैसा जमा कर कंपनी की आईडी लेनी शुरू कर दिए थे। साढ़े छह लाख लोगों से 37 सौ करोड़ की ठगी गई गई। कंपनी संचालक अनुभव मित्तल, सीईओ श्रीधर और महेश दयाल को गिरफ्तार किया गया। कंपनी के खाते में पांच सौ करोड़ से अधिक रुपये फ्रीज कराए गए। साथ ही यस बैंक के बिजनेस रिलेशन मैनेजर अतुल मिश्रा को भी अनुभव मित्तल का सहयोग करने में गिरफ्तार किया जा चुका है। साथ ही पेमेंट गेटवे के पास मौजूद 52 करोड़ रुपये को फ्रीज कराया जा चुका है। मोबीक्विक के माध्यम से अभिनव मित्तल की ओर से किए गए साढ़े पांच करोड़ रुपये को फ्रीज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.