Move to Jagran APP

करंट से झुलसे एक और व्यक्ति की मौत

संवाद सहयोगी, जेवर : जेवर कोतवाली क्षेत्र के ढुढेरा गांव में बरात चढ़त के दौरान हाईटेंशन लाइन का ख

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 May 2017 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 01 May 2017 01:00 AM (IST)
करंट से झुलसे एक और व्यक्ति की मौत
करंट से झुलसे एक और व्यक्ति की मौत

संवाद सहयोगी, जेवर :

loksabha election banner

जेवर कोतवाली क्षेत्र के ढुढेरा गांव में बरात चढ़त के दौरान हाईटेंशन लाइन का खंभा टूटने से हुए हादसे में मरने वालों की संख्या दो हो गई है। हादसे में झुलसे हुए बैंडबाजे के कर्मचारी जेवर निवासी नंदू की रविवार सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। एक अन्य व्यक्ति की हालत नाजुक बनी हुई है। सभी का इलाज चल रहा है। घटना के बाद शादी की रस्म शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। ग्रामीणों का आरोप है सूचना देने के बाद भी बिजली विभाग ने बिजली बहाल कर दी थी, जिससे हादसा हो गया। ज्ञात हो कि शनिवार रात गांव में बिजली का खंभा टूट गया था। हादसे में एक बराती की मौके पर मौत हो गई थी और आधा दर्जन लोग झुलस गए थे।

शनिवार रात को ढुढेरा निवासी रनवीर उर्फ कलुआ की पुत्री पूजा की शादी थी। बरात फरीदाबाद से आई थी। बरात चढ़त के दौरान म्यूजिक सिस्टम टाटा-407 पर लगा हुआ था। बराती डांस कर रहे थे। रात को लगभग दस बजे के करीब बरात जैसे ही गांव निवासी हीरालाल शर्मा के मकान के पास पहुंची तो म्यूजिक सिस्टम हाईटेंशन तार के नीचे लगे जाल में फंस गया। जिससे हाइटेंशन लाइन का खंभा टूटकर एक मकान की दीवार पर गिर गया। खंभा गिरने से तार बैंड के ऊपर गिर पड़ा। करंट लगने से फरीदाबाद निवासी एक बराती सुरेश की मौके पर ही मौत हो गई तथा चार लोग घायल हो गए। रविवार सुबह उपचार के दौरान दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में नंदू पुत्र कंचन निवासी जेवर ने दम तोड़ दिया। वह बैंडबाजे की टीम में शामिल था। वहीं नोएडा के कैलाश अस्पताल में जेवर निवासी मोहित ¨जदगी की जंग लड़ रहा है। हादसे में करंट लगने से झुलसे जेवर निवासी शीलू व सुखवीर का जेवर के कैलाश अस्पताल में उपचार चल रहा है। फरीदाबाद निवासी सुरेश के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मामले में अभी तक कोई भी तहरीर नहीं मिली है।

सुमन बैंड ने ठेके पर मंगाए थे मजदूर :

बरात में हादसे के शिकार हुए जेवर निवासी नंदू, मोहित और शीलू व सुखवीर जगदीश बैंड में काम करते थे। जगदीश बैंड का मालिक सुखवीर शनिवार शाम सुमन बैंड में ठेके पर काम करने के लिए सभी को अपने साथ लेकर गया था।

नंदू के घर पर मचा है कोहराम :

बैंड पार्टी में लाईट का काम करने वाले जेवर निवासी नंदू के घर पर मौत की खबर पहुंचते ही कोहराम मच गया। पत्नी कंचन का रो-रोकर बुरा हाल है। नंदू की मौत ने परिवार को तबाह कर दिया है। शादी के 17 साल बाद एक पुत्री का जन्म हुआ जो अभी मात्र 9 महीने की है। नंदू का बड़ा भाई सुभाष और छोटा भाई प्रताप पहले ही अलग रहते हैं।

नहीं पहुंचा कोई सुध लेने :

हादसे के बाद मृतक नंदू के घर पड़ोसियों और रिश्तेदारों की भीड़ जुट गई। घटना की सूचना मिलने के बाद रात लगभग साढ़े ग्यारह बजे एसडीएम जेवर शुभी काकन और पुलिस क्षेत्राधिकारी दिलीप ¨सह जेवर के कैलाश अस्पताल पहुंचे और हादसे के शिकार लोगों के बारे में जानकारी ली। गंभीर रूप से घायल मोहित और नंदू को इलाज के लिए दिल्ली रेफर कर दिया। अधिकारियों ने गांव का दौरा भी किया। लेकिन नंदू के घर पर न तो कोई अधिकारी पहुंचा और न ही किसी पार्टी का नेता। रविवार को एसडीएम शुभी काकन ने नंदू के परिवार की आर्थिक मदद के लिए शासन को पत्र लिखा।

दोबारा बिजली न आती तो बच सकती थी जान :

हादसे के समय हाईटेंशन लाईन में करंट दौड़ रहा था। खंभा टूटने के बाद लाइन में शार्ट सर्किट होते ही बिजली चली गई और ग्रामीणों ने तारों के बीच फंसे लोगों को निकालना शुरू कर दिया। इससे कोई झुलसा नहीं । ग्रामीणों का कहना है कि घटना की सूचना तत्काल पुलिस व बिजली विभाग को दे दी गई थी। ग्रामीणों का आरोप है कि सूचना के बाद भी लगभग तीन मिनट बाद ही दोबारा बिजली आ गई। तब तक ज्यादातर बराती और ग्रामीण अपने आपको लाइन से सुरक्षित कर चुके थे। लेकिन चार मजदूर और एक बराती उसकी चपेट में आ गए।

एसडीओ को लगाई फटकार :

हादसे के बाद घटना स्थल का दौरा करने पहुंची एसडीएम शुभी काकन ने घटना की सूचना के बाद भी विद्युत विभाग के एसडीओ संजुल कुमार के नहीं पहुंचने पर नाराजगी जताते हुए विभाग के कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई। एसडीएम द्वारा फोन करने के बावजूद भी एसडीओ विद्युत हर बार दस मिनट में पहुंचने की कहते रहे। एसडीएम ने रविवार शाम तक गांव के सभी जर्जर तारों और खंभों को बदलने के आदेश दिए। वहीं क्षेत्र में जर्जर लाइन की स्थिति से अवगत कराने की चेतावनी भी दी।

रिपोर्ट में अलग-अलग नाम हैं दर्ज :

तहसील द्वारा घटना की जो रिपोर्ट तैयार की गई है उसमें मृतक बराती का नाम सुरेश लिखा गया है। जबकि कोतवाली पुलिस द्वारा तैयार पंचनामा रिपोर्ट में मृतक का नाम संतोष निवासी फरीदाबाद लिखा हुआ है। नाम की स्थिति स्पष्ट न होने के साथ ही यह भी पता नहीं चल सका है कि वह मूल रूप से फरीदाबाद में कहां का रहने वाला है।

दोनों रिपोर्ट में मृतक के अलग-अलग नाम की जांच कराई जाएगी। पारिवारिक लाभ योजना के तहत मृतक के परिवार को 30 हजार रुपये दिए जाएंगे। साथ ही विद्युत विभाग की तरफ से मुआवजा दिलाने के लिए रिपोर्ट तैयार की गई है। रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी।

शुभी काकन, एसडीएम जेवर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.