Move to Jagran APP

एनएमआरसी के खेमे में शामिल हुई 12 एसी बसें

जागरण संवाददाता, नोएडा : नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) द्वारा पहले चरण में 50 बसों के संच

By Edited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2017 01:01 AM (IST)
एनएमआरसी के खेमे में शामिल हुई 12 एसी बसें
एनएमआरसी के खेमे में शामिल हुई 12 एसी बसें

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) द्वारा पहले चरण में 50 बसों के संचालन के लिए सोमवार को 12 बसें एनएमआरसी के बेड़े में शामिल हो गई है। ऐसे में पहले चरण में आठ रूट पर 50 बसों के संचालन की योजना को अब पूरी तरह से लागू किया जाएगा। अब एनएमआरसी के अधिकारियों का लक्ष्य है कि सिटी बसों के संचालन से प्रतिदिन तीन लाख रुपये का राजस्व किराए के रूप में जुटाया जाए। इसके लिए सिटी बसों के प्रचार-प्रसार की योजनाओं को मूर्त रूप दिया जाएगा।

सिटी बसों के रूप में एनएमआरसी द्वारा प्रथम चरण में शहर में 50 एसी बसें चलाने की योजना बनाई गई थी। सोमवार को खेमे में 12 नई बसों को जोड़ा गया। अब एनएमआरसी पहले फेस के दूसरे चरण की प्रक्रिया को शुरू करेगी। पहले फेस के दूसरे चरण में 50 नॉन एसी बसों का भी संचालन शुरू किया जाना है। इसके लिए जल्द ही कंपनी का चयन किया जाएगा। एनएमआरसी की तरफ से बसों की गुणवत्ता और उसमें मिलने वाली सभी सुविधाओं का ब्यौरा तैयार किया जा रहा है। इसके बाद कंपनियों को बसें उपलब्ध कराने के लिए आमंत्रित किया जाए। सबसे कम कीमत में सभी मानकों को पूरा करने वाली बसें उपलब्ध कराने वाली कंपनी को जिम्मेदारी दी जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि छह माह में 50 नॉन एसी बसें भी सिटी बसों के रूप में शहर के अलग-अलग रूट पर दौड़ने लगेंगी।

इस समय शहर में छह रूट पर एसी बसों का संचालन किया जा रहा है। पिछले सप्ताह तक एसी बसों की संख्या 38 थी। प्रतिदिन सिटी बसों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या भी करीब चार हजार थी। पिछले सप्ताह तक एनएमआरसी की प्रतिदिन की कमाई करीब सवा लाख रुपए थी। पहले फेस के पहले चरण के लिए 50 एसी बसों की उपलब्धता होने के बाद अब रूट की संख्या को बढ़ाकर आठ किया जाएगा और यात्रियों को आकर्षित करने के लिए तमाम तरह के प्रयास किए जाएंगे। इसके अलावा एसी बसों के जरिए प्रतिदिन किराए के रूप में तीन लाख रुपए की कमाई करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.