Move to Jagran APP

डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित करने के दिए आदेश

संवाद सहयोगी, दादरी : जारचा में जिलाधिकारी ने शुक्रवार को चौपाल लगाकर ग्रामीणों से संवाद किया। सरकार

By Edited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 08:23 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 08:23 PM (IST)
डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित करने के दिए आदेश

संवाद सहयोगी, दादरी : जारचा में जिलाधिकारी ने शुक्रवार को चौपाल लगाकर ग्रामीणों से संवाद किया। सरकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पूरी तरह से न पहुंचने पर उन्होंने नाराजगी जताई। समाजवादी पेंशन का एक भी पात्र न होने पर जिलाधिकारी भड़क गए। उन्होंने ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित करने के आदेश दिए। जनता की ओर से रखी गई शिकायतों पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग को समय सीमा में कार्रवाई करने के आदेश दिए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी एनपी ¨सह दोपहर बाद जारचा कस्बे में एक निजी स्कूल के परिसर में लगाए गए चौपाल पर पहुंचे। उनके साथ अन्य अधिकारी भी शामिल थे। जिलाधिकारी के कार्यक्रम के मद्देनजर वहां जारचा कालौंदा छोलस, गुलावठी समेत आस पास के गांवों के दर्जनों लोग मौजूद थे। जिलाधिकारी ने लोगों से संवाद कायम करते हुए सरकारी योजनाओं के बारे में पूछा। उन्होंने लोगों से जानना चाहा कि उन्हें योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं। जिलाधिकारी ने राशन वितरण, स्कूल में शिक्षण आदि के बारे में पूछा। ग्रामीणों ने अधिकतर योजनाओं पर संतुष्टि जाहिर की। लेकिन शासन की महत्वपूर्ण योजना समाजवादी पेंशन के लिए एक भी पात्र जिलाधिकारी के सामने नहीं आया। इस पर जिलाधिकारी भड़क गए। उन्होंने ग्राम पंचायत अधिकारी करतार ¨सह को निलंबित करने के आदेश दिए। वहीं छोलस गांव में शौचालय न बनने की शिकायत मिलने पर उन्होंने ग्राम प्रधान को 15 दिन में सभी का निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश दिए। वृद्धा पेंशन की स्थिति सही मिली। वहीं स्वच्छ जल की आपूर्ति पर ग्रामीणों ने असंतुष्टि जताई। उन्होंने कहा कि गांव में आठ साल से पानी की टंकी बनी हैं। जिससे आज तक पानी की आपूर्ति नहीं हुई। पाइप मानक के अनुरूप न होने से जलापूर्ति नहीं हो पा रही है। जिला अधिकारी ने जल निगम के अधिकारियों को जनवरी के पहले सप्ताह तक कस्बे में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए साथ ही पाइप की गुणवत्ता की जांच कर एक सप्ताह में रिपोर्ट तलब की।

कस्बे में अति कुपोषित बच्चों की संख्या 49 होने पर जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री को बच्चों की नियमित देखभाल कर संख्या में कमी लाने के निर्देश दिए। प्राथमिक स्कूल में बच्चों की संख्या कम व अध्यापकों की संख्या ज्यादा होने पर जिलाधिकारी ने एबीएस हरेंद्र ¨सह को फटकार लगाई। ग्रामीणों ने शिक्षकों के समय से स्कूल न आने की भी शिकायत की। जिलाधिकारी ने आदेश दिया कि जो शिक्षक विलंब से आएगा, उसे उतना समय ही अतिरिक्त पढ़ाना होगा। जिलाधिकारी ने लोगों का आह्वान किया कि वह खुले में शौच जाने की परंपरा को समाप्त करने के लिए आगे आएं। उन्होंने लोगों से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गांवों में जाकर विकास कार्य के सत्यापन व योजनाओं की वास्तविकता परखने की घोषणा की है। इसके बाद से जिला प्रशासन योजनाओं को पूरा करने के लिए गंभीरता से जुट गया है। इस मौके पर सीडीओ माखन लाल गुप्ता, एसडीएम दादरी राजेश कुमार, तहसीलदार प्रवीण यादव, जारचा कोतवाली प्रभारी र¨वद्र राठी, प्रधान एहसान चौधरी, छोलस के प्रधान बादशाह आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.