Move to Jagran APP

जन्मोत्सव पर जगमग होंगे शहर के मंदिर

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर के सभी मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाने की तैयारियां जोरों पर है

By Edited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 08:34 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 08:34 PM (IST)
जन्मोत्सव पर जगमग होंगे शहर के मंदिर

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

शहर के सभी मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं। इस्कॉन मंदिर ने तो जगह-जगह जन्माष्टमी को दर्शाते स्वागत द्वार तैयार किए गए हैं। इससे शहर में आने-जाने वाले हर किसी व्यक्ति को पहुंचते ही इस बात का एहसास होने लगता है कि श्रीकृष्ण महोत्सव पूरे चरम पर है। वहीं सेक्टर 19 स्थित सनातन धर्म मंदिर ने भी इस बार खास तरीके से जन्माष्टमी महोत्सव मनाने का एलान किया है। पांच तारीख को होने वाले महोत्सव के लिए तैयारियां चरम पर पहुंच गई हैं। शहर के बाकी मंदिर को भी आकर्षक तरीके से सजाया जा रहा है। फूलों व एलईडी झालरों से मंदिरों को जगमग रखा जाएगा।

चाहे इस्कॉन मंदिर हो चाहे सनातन धर्म मंदिर हो, यहां सजावट के लिए खास तरह के विदेशी फूल मंगाए हैं। भजन-कीर्तन व श्रीकृष्ण लीलाओं को प्रदर्शित करने के लिए भी खास टीमें बुलवाई गई हैं।

सनातन धर्म मंदिर में ऐसे मनेगी जन्माष्टमी :

चार तारीख को प्रसिद्ध कलाकार जतिन दिलावरी जे.डी. सूफी एण्ड पार्टी द्वारा श्री कृष्ण भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा। यह आयोजन शनिवार को प्रात: पांच बजे से मध्यरात्रि तक चलेगा। यहां श्री कृष्ण के विग्रह को वृन्दावन की तरह फूल बंगले जैसा सजाया जाएगा। इसमें राधा-कृष्ण को फूलों की पोशाक पहनाई जाएगी। मंदिर के द्वार व परिसर को भी पूरी तरह से फूलों व बिजली की रंग-बिरंगी रोशनी द्वारा सजाया जाएगा। कुछ खास स्थानों पर गुब्बारों से सजावट की जाएगी। सभी दरबारों को नई पोशाक धारण कराई जाएगी। साथ ही मटकी फोड़ने का कार्यक्रम भी रखा गया है। शनिवार को रात 12 बजे जन्म के उपरान्त सहस्त्र नाम जाप, अभिषेक, पूजन, अराधना, भोग, महा आरती, आतिशबाजी के साथ प्रसाद वितरण किया जाएगा।

सुरक्षा :

भक्तों की सुविधा को देखते हुये बाहर से ही बेरिकेडिंग कर मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा, जिससे सभी भक्त एक-एक कर भगवान के दर्शन कर सकें। सुरक्षा के मद्देनजर पूरे प्रांगण में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। निजी सुरक्षा गार्ड व स्वयं सेवक के अलाव पुलिस बल की भी तैनाती रहेगी।

केंद्रीय मंत्री होंगे मुख्य अतिथि :

सनातन धर्म मंदिर में मुख्य अतिथि के तौर पर पर्यटन राज्यमंत्री डा. महेश शर्मा व विधायक बिमला बाथम मौजूद होंगे। वह भगवान श्री कृष्ण का अभिषेक व पूजन करेंगे।

इस्कॉन में ऐसे मनेगी जन्माष्टमी :

पूरे मंदिर व परिसर को देसी-विदेशी फूलों व खुशबूदार फूलों से सजाया जाएगा। इसमें वृंदावन व सिंगापुर, कोलकाता व अन्य जगहों से विशेष तौर पर फूल मंगाए गए हैं। इसके अलावा पूरे परिसर को रंग-बिरंगी एलईडी लाइट व झालरों से सजाया जाएगा। इस दौरान देसी-विदेशी भक्तों का जमावड़ा लगेगा।

कलाकार : सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए प्रसिद्ध संगीतकार सुरेश वाडेकर व हेमंत कुमार के भतीजे प्रसून मुखर्जी को बुलाया गया है। वहीं डांस के लिए उड़िया के कलाकार मौजूद होंगे। मंदिर में मंत्रा मेडिटेशन का भी आयोजन किया गया है, इसका नेतृत्व स्वामी शक्तिमंदा दास करेंगे। यह कार्यक्रम शनिवार को शाम 6.30 से रात्रि दस बजे तक चलेगा। मंदिर के भक्त स्वरूपानंद दास व उनकी टीम विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेगी।

सुरक्षा : इस बार करीब पांच से छह लाख भक्तों के आने की उम्मीद को भांप कर मंदिर प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। मंदिर की तरफ से करीब एक हजार कार्यकर्ता के अलावा 300 सुरक्षा बल के जवान मुस्तैद होंगे। भक्तों के लिए बेरिकेडिंग व आने-जाने की सुगमता के मद्देनजर रूट डायवर्जन व मंदिर के पीछे पार्किग की विशेष व्यवस्था रहेगी। मंदिर परिसर करीब 25 सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है। मंदिर की ओर से शहर में जगह-जगह से नि:शुल्क बसें भी चलाई जाएंगी। बसें भक्तों को उनके घर के पास से मंदिर लाएंगी, फिर उन्हें वापस पहुंचाएंगी।

मुख्य अतिथि

केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री डा. महेश शर्मा व विधायक बिमला बाथम, प्राधिकरण चेयरमैन रमारमण, डीएम एनपी सिंह आदि विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.