Move to Jagran APP

कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करेगा एनईए

जागरण संवाददाता, नोएडा। श्रम कल्याण परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा श्रमिकों के लिए चलाई गई कल्याणकारी य

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 06:44 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 06:44 PM (IST)
कल्याणकारी योजनाओं के 
प्रति जागरूक करेगा एनईए

जागरण संवाददाता, नोएडा।

loksabha election banner

श्रम कल्याण परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा श्रमिकों के लिए चलाई गई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाने के लिए नोएडा एंटरप्रिन्योरशिप एसोसिएशन (एनईए) ने भी अपना कदम आगे बढ़ाया है। एनईए ने इस मद में जिले के सभी औद्योगिक कारखानों को ईमेल भेजकर अपने-अपने श्रमिकों को जागरूक करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा कल्याणकारी योजनाओं के स्कीम की सम्पूर्ण जानकारी वेबसाइट पर भी डाल दी गई है। एनईए ने अपनी मैग्जीन मंत्रा न्यूज में भी इन योजनाओं के प्रति श्रमिकों को जागरूक करने के मकसद से पूरी जानकारी दी है। श्रम विभाग ने श्रमिकों को जागरूक करने के लिए एनईए व अन्य मजदूर संगठनों से सहयोग मांगा है।

एनईए के अध्यक्ष विपिन मल्हन ने बताया कि सरकार की योजनाएं बहुत अच्छी हैं। हमने श्रमिकों को जागरूक करने के लिए कई तरह की पहल शुरू कर दी है। इस दिशा में कदम उठाते हुए सभी इंडस्ट्री को योजनाओं और उसका लाभ लेने के लिए जरूरी शर्तो की जानकारी भेज दी गई है। सभी कारखानों को कहा गया है कि वह अपने श्रमिकों को योजनाओं से परिचित कराएं। जिससे कि प्रत्येक मजदूर को इसका लाभ मिल सके। वेबसाइट व अन्य माध्यमों से भी श्रमिकों को जागरूक किया गया है। इसके लिए सभी सेक्टरों में कुछ सदस्य भी बनाए गए हैं। जो श्रमिक योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं, वह उनके पास भी जाकर जानकारी ले सकते हैं।

--------------------------- सरकार की योजनाएं श्रमिकों के लिए बहुत ही अच्छी हैं। इनमें कन्याओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता, विधवा पेंशन, श्रमिकों के होनहार पुत्र-पुत्रियों को तकनीकी पढ़ाई में सहायता राशि एवं पुरस्कार सराहनीय प्रयास है। एनईए सभी श्रमिकों तक इसका लाभ पहुंचवाने के लिए प्रतिबद्ध है।

-विपिन मल्हन, अध्यक्ष, नोएडा एंटरप्रिन्योरशिप एसोसिएशन।

------------------------

-हमने एनईए के साथ अन्य संगठनों से भी सहयोग मांगा है कि सभी श्रमिकों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए वह आगे आएं। अब सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं। दैनिक जागरण में खबर छपने का भी काफी असर हुआ है। कई श्रमिक अब सेक्टर तीन स्थित श्रम विभाग के कार्यालय पर योजनाओं की जानकारी लेने पहुंच रहे हैं।

-शमीम अख्तर, सहायक श्रमायुक्त, गौतमबुद्ध नगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.