Move to Jagran APP

सहकारी समिति परिसर में कीचड़ ने बढ़ाई परेशानी

संवाद सहयोगी, दादरी: दादरी स्थित सहकारी समिति परिसर में जलभराव व कीचड़ से किसान परेशान हैं। खाद बीज

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 06:38 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 06:38 PM (IST)
सहकारी समिति परिसर में
कीचड़ ने बढ़ाई परेशानी

संवाद सहयोगी, दादरी: दादरी स्थित सहकारी समिति परिसर में जलभराव व कीचड़ से किसान परेशान हैं। खाद बीज लेने के लिए सहकारी समिति कार्यालय जाने के लिए किसानों को कीचड़ से गुजरना पड़ता है। कस्बा दादरी के जीटी रोड पर दो सहकारी समिति के कार्यालय हैं। इनके भवन भी जर्जर हो चुके हैं। कई वर्ष से इमारत में मरम्मत नहीं हुई। अधिकतर कमरे जर्जर हालत में पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

दादरी कस्बे के जीटी रोड पर सरकारी अस्पताल के पास दादरी ब्लाक की दो समिति हैं। एक साधन सहकारी समिति लिमिटेड दूसरी सहकारी संघ लिमिटेड। इन समितियों में रानौली, शहापुर, महीददीनपुर, दतावली, पल्ला, भापखेडा, चमरावली, बोड़ाकी, रामगढ, हजरतपुर, चिटहैरा, कठैहरा, पाली, तिलपता, करनबास, बैरकपुर, बील अकबरपुर, फूलपुर, आनंदपुर, खोदना, देवला, भनौता, तुस्याना, खेडा चैगनापुर, दादरी, आमका, रूपबास, केराचपुर, दादुपुर, खटाना, बढ़पुरा, रामगढ़ आदि गांवों के किसान बीज खाद आदि लेने के लिए रोजाना आते हैं। देखरेख के अभाव में दोनों समितियों के भवन जर्जर हालत में पहुंच चुके हैं। समिति के आगे के परिसर में बरसात का पानी भरने से कीचड़ फैला है। इस कीचड़ में किसानों के वाहन फंस जाते हैं। किसानों को बैठने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। सड़क से नीचे होने के कारण बरसात का पानी समिति परिसर में भर जाता है। समिति में खाद व बीज लेने आने वाले किसानों को पीने के लिए पानी की कोई सुविधा तक नहीं है। किसानों की खाद व बीज से भरी बुग्गी व ट्रैक्टर ट्राली निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा समिति के आधे परिसर में ऑटो चालकों व दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है। संबंधित विभाग की लापरवाही के चलते लोगों ने परिसर में अपना निजी सामान रख दिया है। इससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

किसान नेपाल, विपिन, देवी ¨सह, बिजेंद्र चौहान, सुभाष, विजय भाटी आदि का कहना है कि समिति के परिसर में भराव करा कर पक्का करने के लिए कई बार ब्लाक में संबंधित अधिकारियों से शिकायत कर चुके हैं पर आज तक कोई कारवाई नहीं हुई।

दोनों समिति के परिसर शहर के बीचोबीच में है। इनके पानी की निकासी का प्रबंध नगर पालिका को कराना चाहिए। खंड विकास ग्रामीण क्षेत्रों में ही विकास करा सकता है।

-हुसैन आरजू, खंड विकास अधिकारी, दादरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.