Move to Jagran APP

लोकतंत्र की मजबूती के लिए आधार लिंक जरूरी: जिलाधिकारी

जागरण संवाददाता, नोएडा : भारत के लोकतंत्र को मजबूत करने में मतदाता सूची का बहुत ही अहम रोल है और यह

By Edited By: Published: Sun, 24 May 2015 08:23 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 05:16 AM (IST)
लोकतंत्र की मजबूती के लिए आधार लिंक जरूरी: जिलाधिकारी

जागरण संवाददाता, नोएडा : भारत के लोकतंत्र को मजबूत करने में मतदाता सूची का बहुत ही अहम रोल है और यह जितनी पारदर्शिता के साथ बनेगी उतना ही हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। यह बातें जिलाधिकारी एनपी सिंह ने इंदिरा गांधी कला केंद्र में आयोजित बैठक में कही।

loksabha election banner

रविवार को जिलाधिकारी इंदिरा गांधी कला केंद्र में उप जिलाधिकारी दादरी राजेश कुमार यादव के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय मतदाता सूची परिशोधन एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम को पूर्ण रूप से जिले में सफल बनाने के उद्देश्य से आरडब्लूए, ग्राम प्रधान, स्वैच्छिक संस्थाओं तथा अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ एक आवश्यक बैठक में मुख्य अतिथि के रूप उपस्थित थे।

जिलाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा इस कार्य को अंतिम रूप प्रदान करने के लिये राष्ट्रीय मतदाता सूची परिशोधन एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम का संचालन जारी है और यह आगामी 15 अगस्त 2015 तक जारी रहेगा। संचालित कार्यक्रम के तहत सभी मतदाताओं को आधार कार्ड से लिंकेज किया जाना है और यह बिना जनसामान्य के सहयोग के पूरा नहीं किया जा सकता है अत: सभी आरडब्लूए के पदाधिकारी, स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधि, ग्राम प्रधान तथा अन्य जनप्रतिनिधि गण इस कार्य में जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें। इसे जन आंदोलन का रूप प्रदान करें, ताकि आगामी 15 अगस्त 2015 तक सभी मतदाताओं को आधार कार्ड से लिंकेज किया जा सके।

आधार कार्ड के लिए लगेगा विशेष शिविर

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक सभी मतदाताओं के आधार कार्ड भी बने हुये नहीं है, अत: सभी जनप्रतिनिधि गण ऐसे प्वाइंट का निर्धारण करते हुये प्रशासन को अवगत करा दे जहॉ पर अधिक मात्रा में आधार कार्ड बनाये जाने हैं। वहां पर कैम्पों का आयोजन कराया जायेगा। महिलाओं की सहभागिता जरूरी

जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्य को पूर्ण रूप से सफल बनाने में महिलाओं की भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है अत: आरडब्लूए के पदाधिकारी प्रत्येक सेक्टरों में महिलाओं का एक समूह तैयार करते हुये उन्हें इस कार्य के लिये लगाया जाये ताकि कोई भी मतदाता आधार कार्ड से लिंकेज कराने से वंचित न रहने पाये।

नोएडा विधान सभा में पांच लाख 26 हजार मतदाता

उपजिलाधिकारी ने बताया कि नोएडा विधान सभा क्षेत्र में लगभग 5 लाख 26 हजार मतदाता है और अभी मात्र 12 फीसद मतदाताओं के द्वारा ही अपने आधार कार्ड की जानकारी बीएलओ को प्रदान की गयी है। उन्होंनें सभी से आहवान किया कि सभी मतदातागण अपने आधार कार्ड की जानकारी अपने संबंधित बीएलओं को उपलब्ध करा दें ताकि उनका नाम लिंकेज किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.